शिक्षा, प्रबन्धन, प्रोद्योगिकी और विज्ञान में समकालीन चुनौतियों के विषय पर मंगलमय संस्थान में अंतराष्ट्रीय कान्फ्रेंस का आयोजन

मंगलमय संस्थान, ग्रेटर नोएडा में SEMS वेलफेयर एजुकेशन, नई दिल्ली के सहयोग से शिक्षा, प्रबन्धन, प्रोद्योगिकी और विज्ञान में समकालीन चुनौतियों के विषय पर मंगलमय संस्थान में दो दिवसीय अन्र्तराष्ट्रीय कान्फ्रेंस का विधिवत शुभारंभ हुआ। जिसमें ऑस्ट्रेलिया, सउदी अरब, नाइजीरिया इत्यादि देश-विदेशों के लगभग 300 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। कार्यक्रम का प्रारम्भ सरस्वती वंदना व द्वीप प्रज्जवलन से हुआ। संस्थान के चेयरमैन अतुल मंगल ने सभी गणमान्यों का स्वागत किया व अपने अभिभाषण में उन्होने शोध को जरूरत व उसके वर्ततान प्रारूप को बदलने पर बल दिया।
मुख्य अतिथि प्रो0 अयूब खान ने उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की ओर अपने प्रेरक भाषण के माध्यम से उपस्थित शिक्षकगणों एवं प्रतिभागियों को प्रेरित किया। Ph.d~ Chamber of Commerce से आये मि0 विपिन वोहरा ने इस बहुविषयक कान्फ्रेस का उद्देश्य परस्पर संवाद हेतु शिक्षा और शिक्षा शास्त्र के आगे का मार्ग प्रशक्त करने हेतु दिशा निर्देशन किया।

सीआईआई, उत्तर भारत के चेयरमैन मि0 सुशाील अग्रवाल ने ऑनलाइन माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी व उन्होने अपने सम्बोधन में शिक्षा व व्यवसाय के बढ़ते गैप पर अपने विचार साझा किये। प्रो0 रेने लोजी ने कहा कि अन्तराष्ट्रीय सहयोग से ही कोई भी देश प्रगति कर सकता है और जब तक सभी देश एक दूसरे के पूरक नही बनेंगे तब तक विश्वव्यापी विकास असंभव है। उन्होने भारत की कोविड-19 में विश्वभर के देशों के लिये वासुदेव कुटुम्बकम की नीति की तारीख की।

पंजाब टैक्नीकल यूनिवर्सिटी से आये प्रो0 डा0 कुलविन्दर सिंह से नई राष्ट्र शिक्षा नीति 2022 से आये व्यापक बदलावों से देश में नये रोजगार व कौशल विकास को बढ़ावा मिलने पर अपने विचार रखे।

अमेरिका से आये डा0 येलिज कारचा ने भी अपने विचार रखे। उन्होने कहा कि वैश्विकरण वास्तव में विश्व विकास के अवसर तो प्रदान कर रहा है, परन्तु यह समान रूप से प्रगति नही कर रहा है। कुछ देश दूसरे देशों के मुकाबले तेजी से विकसित हो रहे है तथा अमीर-गरीब की खाई कोविड-19 की महामारी के पश्चात और चैड़ी हो गयी है।

नाईजीरिया से डा0 इब्राहिम ने व्यवसाय व शिक्षा में नैतिकता की जरूरत पर बल देते हुये कहा कि आज के स्र्पधा के माहौल में मानव मूल्यों का क्षरण हो रहा है और हमें भावी पीढ़ी के लिये इसे बचाना ही होगा। उन्होने भी भारत द्वारा कोविड-19 में दूसरे देशों को पहुंचायी गयी मदद की खुल कर तारीफ करते हुये भारत को नाइजीरिया का सच्चा दोस्त बताया।

Ph.d~ Chamber of Commerce ls Chief Economics डा0 सत्य प्रकाश शर्मा ने कहा कि हमारे देश में विश्वविद्यालय, व्यवसायिक संस्थानों से उत्पादिक स्नातक उद्योग की जरूरत के मुतबिक नही है और उद्योगों को उन्हे अपने अनुरूप बनाने के लिये अतिरिक्त शिक्षा देने के साथ-साथ अतिरिक्त संसाधन भी जुटाने पड़ते है इसीलिये व्यसायिक पाठ्यक्रमों को समय अनुरूप् व उद्योग अनुरूप बनाने की जरूरत है ताकि इन छात्रों पर उद्योगों को अतिरिक्त संसाधनों को खर्च करने से बचा जा सके और इन नौजवानों की ऊर्जा का सही इस्तेमाल हो सके।

इस मौके पर संस्थान की एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर श्रीमति प्रेरणा मंगल ने कहा कि शिक्षा और उद्योग के बीच यदि एक प्रभावी सहयोग बन जाये तो भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ने की गति और तेज हो जायेगी। इसके लिये उन्होने शिक्षा और उद्योगों के बीच के अंतर को कम करने के लिये एक सर्वव्यापी एवं प्रभावकारी कार्य योजना बनाने की जरूरत बतायी।

इस मौके पर संस्थान के डायरेक्टर प्लानिंग श्री अरूण कुमार राणा, डायरेक्टर इंजीनियरिंग डा0 यशपाल सिंह, प्रिंसिपल डा0 मनोज कुमार सिंह, डा0 हितेश कुमार, डायरेक्टर मैनेजमेंट एवं प्रो0 हरीश भाटिया उपस्थित थे।

संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री आयुष मंगल ने अपने अनुबोधन में इस बात की खुशी जतायी कि भारत में शोधपत्र लिखने की संख्या के आधार पर विश्व के अग्रणी देशों में शामिल है, परन्तु इन शोध पत्रों में अब गुणात्मक बदलाव लाने की जरूरत है ताकि हमारे शोध पत्रों का प्उचंबज थ्ंबजवत भी अग्रणी देशों के समान पहुंच सके। उन्होने शिक्षा, प्रबंधन एवं प्रोद्योगिकी की चुनौतियों एवं उसमें निरन्तर होने वाले परिवर्तनों के लिये शीघ्रता से तैयार रहने की सलाह दी। कार्यक्रम समाप्ति से पूर्व सभी माननीय अतिथियों ने शिक्षा, प्रबन्धन व प्रौद्योगिकी एवं शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले कुछ प्रतिभागियों को पुरूस्कार प्रदान किये। इसके पश्चात डायरेक्टर प्लानिंग श्री अरूण कमार राणा ने सभी माननीय अतिथियों का धन्यवाद किया और अन्त में राष्ट्रगान साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

यह भी देखे:-

गलगोटिया विश्वविद्यालय में नवीन पुस्तकालय और सूचना सेवाओं पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आय...
सेंट जोसेफ स्कूल में विद्या आरंभ कार्यक्रम आयोजित
जीएल बजाज में ई समिट 2023 का आयोजन
गायत्री देवी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा बाल दिवस का आयोजन
वनस्थली पब्लिक स्कूल में चल रहे इंटर स्कूल कंपटीशन के दूसरे और तीसरे दिन भी कई स्कूलों ने प्रतियोगि...
योगी सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए बनाएं नए नियम, जानें क्या है नई रणनीति
भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 की तैयारियों में जुटा जिला ...
ग्रेनो के छात्र मनीष कुमार त्रिपाठी डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंडिया इंटरनेशनल स्टूडेंट साइंटिस्ट इनोवेशन...
UNSC की बैठक : पीएम नरेंद्र मोदी ने समुद्री सुरक्षा पर दिए पांच मंत्र, जानें उनके बारे में
शारदा विश्विद्यालय के छात्रों को मिला बीएमडब्लू इंजन
Arvind Kejriwal in Ayodhya: दिल्ली के सीएम ने हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा-अर्चना, बोले- हर किसी को ...
रामईश फार्मेसी संस्थान: “21वीं सदी में फार्मेसी शिक्षण पद्धति में क्रन्तिकारी परिवर्तन” विषय पर सेम...
जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल मैं बच्चों ने विविधता पर एकता कार्यक्रम पेश किया
जीबीयू के डॉक्टर आनन्द प्रताप सिंह को मिला साइको ओरेशन अवॉर्ड-2024
जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल में अंतर सदनीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजित
इन चीजों से होता है दुनिया का पचास फीसद प्रदूषण, बचाना है तो करने होंगे ये उपाय