इंडिया एक्सपो मार्ट में एक्सपो बाजार डॉट इन लॉन्च

  • एक्सपोबाज़ार भारतीय निर्यातकों को बी2बी कॉमर्स के माध्यम से विदेशी बाजारों का दोहन करने में सक्षम बनाएगा

 

  • इंडिया एक्सपो मार्ट की एक पहल, एक्सपोबाज़ार विदेशी बाजारों को लक्षित कर, संयोजित भारतीय मर्चेंडाइज के लिए पूरी तरह से प्रबंधित वेयरहाउस और पूर्ति केंद्रों के साथसाथ प्रौद्योगिकी का एक दुर्लभ संयोजन है।

 

ग्रेटर नोएडा: आज इण्डिया एक्सपो मार्ट में EXPOBAZAR.IN लॉन्च किया गया। यह प्लेटफार्म भारतीय व्यवसायों के लिए बाजार का मार्ग खोलता है ताकि वह अपने उत्पादों को विश्व भर के  रेडी-2-बाई रिटेलर्स ,वेरिफ़िएड इंडिपेंडेंट रिटेलर्स एवं छोटे व्यवसायों तक पहुंचा  सकें।

B2B ई-कॉमर्स पिछले कुछ वर्षों में भारत में तेजी से बढ़ा है और 2024 तक इसके $ 1 ट्रिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। एक्सपोबाज़ार ने दुनिया भर के प्रमुख बाजारों की पहचान की है और पहले चरण में अमेरिकी बाज़ार के लिए ई-मार्केटप्लेस का शुभारंभ करेगा, इसके बाद भारत और बाकी दुनिया अगले चरण में इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे ।

डिजिटल प्लेटफॉर्म, जो होम डेकोर, किचन और डाइनिंग, फर्नीचर, ज्वैलरी जैसी 15 से अधिक श्रेणियों को होस्ट करता है, को महामारी के दौरान भारत के निर्माताओं और शिल्पकारों को न्यूनतम प्रयास के साथ विश्व बाजारों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए तैयार किया गया था। एक्सपो बाजार वर्तमान में 500 से अधिक उप श्रेणियों में फैला हुआ है और अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए पहले से ही 100 से अधिक सेलर पार्टनर्स से जुड़ चुका है।

इंडिया एक्सपो मार्ट के अध्यक्ष और एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स (ईपीसीएच) के महानिदेशक श्री राकेश कुमार ने कहा, “हम बी2बी ई-कॉमर्स को फिर से परिभाषित कर रहे हैं।” यह बताते हुए कि एक्सपोबाज़ार को मौजूदा बी2बी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से क्या अलग करता है, उन्होंने कहा, “हम दुनिया भर में खरीदारों और विक्रेताओं का एक विश्वसनीय और पारदर्शी समुदाय बनाना चाहते हैं। एक्सपोबाज़ार पर विक्रेताओं के पास हमारी ऑन-बोर्डिंग, मार्केटिंग और सोर्सिंग टीमों तक निर्बाध पहुंच है, ताकि वे प्रमुख प्रक्रियाओं की पहचान कर सकें जो एक सामंजस्यपूर्ण विक्रेता-खरीदार इकोसिस्टम बनाने में मदद करती हैं।“

यह प्लेटफॉर्म भारतीय व्यवसायों को अपने हस्तशिल्प माल को ऑनलाइन प्रदर्शित करने और उच्च परिचालन और सेटअप लागत के बिना अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार करने के लिए सशक्त बना रहा है। अधिकतम पहुंच और उत्पाद दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए, एक्सपोबाज़ार गहन बाजार अनुसंधान करता है और नियमित रूप से अपने सेलर पार्टनर्स को मांग पूर्वानुमान और विश्लेषण प्रदान करता है। यह प्रक्रिया सेलर पार्टनर्स को मौजूदा रुझानों के आधार पर उत्पादों का निर्माण करने और सही खुदरा विक्रेताओं तक पहुंचने में सहायता करती है।

एक्सपो बाजार पर सूचीबद्ध प्रत्येक उत्पाद को विशेषज्ञों द्वारा हाथ से तैयार किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खरीदारों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद मिलें जो उनके बाजार में मौजूदा मांग के अनुरूप हों। एक्सपोबाज़ार में एक समर्पित टीम है जो प्रासंगिक उत्पादों की पहचान करती है और संबंधित विदेशी बाजारों के अनुकूल माल बनाने के लिए विक्रेता भागीदारों के साथ सहयोग करती है। दिलीप ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के श्री दिलीप बैद ने कहा, “अमेरिका और भारत दोनों के विशेषज्ञों की हमारी टीम भारत के पैमाने, विविधता, कौशल, सामग्री, व्यापार और उद्योगों की समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले माल की जांच करती है। हम समझते हैं कि व्यवसाय फैशन और जीवन शैली में हाल के रुझानों के साथ तालमेल रखना चाहते हैं। इस कारण से, इन उत्पादों को आज के डिजाइन और सौंदर्य संबंधी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है ताकि हमारी घर की संस्कृति आप तक पहुंचे। ये दुनिया के लिए एक संयोजित भारत है।“

एक्सपोबाज़ार के को-फाउंडर, श्री सरबजीत सिंह कहते हैं “मौजूदा भारतीय निर्यातकों और निर्माताओं को अपनी व्यावसायिक पहुंच का विस्तार करने के साथ-साथ, एक्सपोबाज़ार छोटे और नए व्यवसायों को भी प्लेटफार्म   पर आने और अपनी रचनाओं को प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इसे प्राप्त करने के लिए, ई-मार्केटप्लेस ने अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया है और अपने विक्रेताओं और खरीदारों के लिए एक सरल, फिर भी आकर्षक बी-2-बी ई-कॉमर्स अनुभव बनाने के लिए अत्याधुनिक संसाधनों का उपयोग किया है। “हमारे वैश्विक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ, नए व्यवसाय पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार स्टोर के संचालन से जुड़ी उच्च लागतों से बच सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान ले सकते हैं, रसद समर्थन के साथ उत्पादों को वितरित कर सकते हैं, दुनिया भर में ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं, अपने स्टोर को 24 घंटे संचालित कर सकते हैं, और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं। चूंकि हमारे पास पहले से ही हमारे विक्रेता भागीदारों के लिए एक संयोजित  वेबसाइट है, हम अपने विक्रेता भागीदारों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति विकसित करने में सहायता करते हैं और सोशल मीडिया, ई-मेलर्स, इन्फोग्राफिक्स और ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम से अन्य तरीकों के माध्यम से सार्वजनिक हित उत्पन्न करते हैं। “

श्री राकेश कुमार ने कहा  ”प्रौद्योगिकी के साथ अपनी गति को बनाए रखते हुए, एक्सपोबाज़ार डिलीवरी के समय और दक्षता को बढ़ावा देने के लिए एंड-टू-एंड आपूर्ति श्रृंखला समाधानों का भी दावा करता है। उनका ध्यान जस्ट-इन-टाइम (जेआईटी) मॉडल पर है जो उनके विक्रेता भागीदारों को एक्सपोबाज़ार द्वारा प्रबंधित गोदामों में अपनी इन्वेंट्री को स्टॉक करने की अनुमति देता है और ऑर्डर की पुष्टि पर सीधे खरीदार को भेज दिया जाता है। “जेआईटी मॉडल समय की आवश्यकता है क्योंकि यह अतिउत्पादन को समाप्त करता है और शून्य दोष, शून्य प्रभाव निर्माण को बढ़ावा देता है। यूएस में हमारा टीपीएल (थर्ड पार्ट लॉजिस्टिक्स) पार्टनर देश में प्रसिद्ध है और साथ में, हम कम इन्वेंट्री और ओवरहेड कॉस्ट, शिपिंग ऑप्टिमाइजेशन, बेहतर गुणवत्ता नियंत्रण और सबसे महत्वपूर्ण, उच्च ग्राहक प्रतिधारण की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहे हैं।”

एक्सपोबाज़ार ने अपनी उपस्थिति का विस्तार करने और खरीदार और विक्रेताओं को भारतीय दस्तकारी उत्पादों की मांग और आपूर्ति को समझने में मदद करने के लिए अमेरिका में 150 से अधिक बिक्री प्रतिनिधियों को नियुक्त किया है। डिजिटल प्लेटफॉर्म आईएचजीएफ दिल्ली मेला, 2022 में शुभारंभ होने के बाद सेलर पार्टनर्स पंजीकरण में पर्याप्त वृद्धि का अनुमान लगाता है।

यह भी देखे:-

Weather Forecast: फिर से बदलेगा दिल्ली-NCR का मौसम, हिमाचल, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में बारिश का अ...
खड़ी गाड़ियों से करते थे डीजल चोरी, दादरी पुलिस ने दबोचा
अपने नेताओं की कुर्बानी देकर मेरे चाचा पशुपति को नीतीश ने बनवाया मंत्री: चिराग पासवान
अभिभावकों की जेब होगी ढीली : स्कूलों की किताब-कॉपी 10-15 फीसदी तक महंगी
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेनो द्वारा लगाया गया रक्तदान शिविर
Tokyo Olympics 2020 Day 9 Live: आज के मुक़ाबले, बढ़ी पदकों की उम्मीदें
भाजपा युवा मोर्चा जिला गौतमबुद्ध नगर ने जिला अध्यक्ष राज नागर के नेतृत्व में निकाली मशाल यात्रा
नोएडा प्राधिकरण ने करोड़ों रूपये की जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई
फिर दिल्ली चलो: कोरोना के नाम पर किसान आंदोलन को कमजोर करने की साजिश, किसान संघों का आरोप
नरेंद्र गिरि मौत मामला: सीबीआई की टीम ने आरोपियों को हिरासत में लिया, आज होगी पूछताछ
क्रिकेटर हार्दिक पांड्या का यादगार उपहार नीलाम करेंगे शिवम ठाकुर अंतरष्ट्रीय खिलाडी, जरुरतमंदों की क...
कलेक्ट्रेट में ग्रेटर नोएडा किसानों और तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों के बीच  हुई  बैठक 
Covid India Updates: देश के 18 जिलों में 4 हफ्ते से बढ़ रहे मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय
अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के कयास तेज
ब्रेकिंग: ग्रेटर नोएडा में चोरों का आतंक जारी।
इरफ़ान के शव लाने को लेकर जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने की विदेश राज्य मंत्री से मुलाकात