गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली की स्थापना को दो साल पूरा

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली की स्थापना को दो साल पूरा हो गया। इस दौरान जनपद में पुलिस कमिश्नरेट स्थापना के लगभग 2 वर्ष की समाप्ति पर पुलिसिंग व्यवस्था बेहतर हुई है। विगत वर्ष में पुलिस की विभिन्न उपलब्धियां रही हैं एवं आने वाले वर्ष के लिये विभिन्न प्राथमिकताएं चिन्हित की गई हैं। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के नेतृत्व में कानून व्यवस्था, वीआईपी बंदोबस्त, अपराध नियन्त्रण एवं कम्यूनिटी पुलिसिंग के क्षेत्र में
कमिश्नरेट पुलिस को विभिन्न उपलब्धियां प्राप्त हुई। कानून व्यवस्था के क्षेत्र में मुख्य रूप से लम्बे समय तक चलने वाले किसानों के धरनों एवं आंदोलनों को कमिश्नरेट पुलिस द्वारा पूरी दक्षता एवं संयम के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया।

जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि बीते माह में किसानों द्वारा अपनी मांगों को लेकर लगातार नोएडा प्राधिकरण पर धरना प्रदर्शन किया जा रहा था। जिसके कारण यातायात, कानून व्यवस्था व आमजन की परेशानी के दृष्टिगत नोएडा पुलिस लगातार सक्रीय रही, जिससे कानून व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया। इन धरना प्रदर्शनों के कारण कई तरह की परेशानियां जैसे यातायात व्यवधान, प्राधिकरण में आमजन के कार्य में बाधा, आसपास के कारखानों के वर्कर और माल को कंपनियों तक पहुंचने की समस्या आदि सामने आई, लेकिन पुलिस बल की मुस्तैदी व वरिष्ठ अधिकारियों की समझबूझ से इन सभी समस्याओं का समाधान हुआ। उन्होंने बताया कि उचित महिला पुलिस बल की उपस्थिति से महिला प्रदर्शनकारियों को संभालने में मदद मिली। पीएसी व आरआरएफ के जवानों को प्राधिकरण के गेट पर तैनात किया गया ताकि अनावश्यक प्रवेश को रोका जा सके, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल को सांसद व विधायक के कार्यालय एवं आवास पर तैनात किया गया। इस दौरान आसपास के थानों व अन्य सहायक पुलिस बल से करीब 1000 से अधिक की संख्या में फोर्स क्रियाशील रहा। समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा धरना स्थल पर पहुंचकर किसानों से वार्ता कर उनकी समस्याओं को प्राधिकरण के समक्ष रखने के लिए समझाया और प्रदर्शन को समाप्त करने की अपील भी की। उन्होंने बताया कि पुलिस बल का प्रयोग किये बिना ही किसान संगठनों एवं संबंधित प्राधिकरणों के बीच सफल समन्वय स्थापित कराने में प्रभावी भूमिका निभाई गई। उन्होंने बताया कि विगत वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण वीआईपी बंदोबस्त जेवर एयरपोर्ट का शिलांयास कार्यक्रम रहा जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस मौके पर पुलिस आयुक्त, गौतमबुद्ध नगर द्वारा सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का निकटता से पर्यवेक्षण किया गया एवं पुलिस आयुक्त के निर्देशन में अन्य पुलिस अधिकारियों तथा बडी संख्या में नियुक्त पुलिस बल द्वारा कार्यक्रम को शांतिपूर्ण तरीके से सकुशल संपंन कराया गया। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि अपराध नियंत्रण एवं अपराध के  खुलासे पर कमिश्नरेट का मुख्य बल रहा है। कमिश्नरेट पुलिस द्वारा विभिन्न गंभीर प्रकरणों का समयबद्ध खुलासा किया गया है। जिनमें उदाहरण स्वरूप किसलेय पाण्डे प्रकरण में सोने एवं अन्य अवैध संपत्ति की अत्यधिक मात्रा में बरामदगी की। इसके अलावा कई जनपदों में सक्रिय साॅल्वर गैंग्स का पर्दाफाश किया गया। वाहन चोरी में सक्रिय कबूतर गैंग पकडा गया। जनपद वासियों को गाडियों के शीशें तोडकर लैपटाॅप आदि चुराने वाले ठक-ठक गैंग को सफलतापूर्वक पकडा गया एवं बडी संख्या में उनसे बरामदगी की गई। बादलपुर में युवती के झूठे अपहरण केस 24 घण्टे के अन्दर खुलासा किया गया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में लम्बे समय तक संपूर्ण लाॅकडाउन चलने के अपराध के आकडों में काफी कमी थी। वर्ष 2021 में लाॅकडाउन समाप्ति के उपरान्त अपराध के आंकडों में बढोत्तरी हुयी है, परन्तु कमिश्नरेट लागू होने से पूर्व के अपराध आंकडों की तुलना में वर्तमान में काफी प्रभावी कमी आई आयी है। उन्होंने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में गैगस्टर्स अधिनियम के अन्तर्गत संगठित अपराधियों एवं उनके गिरोहों के विरूद्ध व्यापक स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये उनकी लगभग 148 करोड़ की सम्पत्ति को जब्त की गई है। इससे उनकी आर्थिक रीढ को प्रभावी रूप से तोडने का सघन प्रयास निरन्तर जारी है। 54 प्रकरणों में 01 अरब 48 करोड़ 16 लाख 47 हजार 948 रुपये की सम्पत्ति कुर्क की गयी।

यह भी देखे:-

किसानों ने तीन काले कानून के विरोध में ग्रेटर नोएडा में किया विरोध प्रदर्शन 
विनोद कसाना बने रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष (वर्ष 2018 - 19)
निकाय चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, 1000 कर्मचारियों का हुआ प्रथम रेंडमाइजेशन
आदर्श युवा समिति ने मनाई शहीद भगत सिंह जयंती
नवरात्रा सेवक दल ने स्लम बस्तियों के परिवारों और बच्चों के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस 
बुलंदशहर और खुर्जा विकास प्राधिकरण के 55 गांव यमुना प्राधिकरण में शामिल
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण विद्युत विभाग के अधिकारी कर किसी बड़े हादसे का इंतजार - आलोक नागर
कोरोना के दुष्परिणाम 48 फीसदी छात्र पढ़ना-लिखना भूले-सर्वे
विनीता कसाना को प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने किया सम्मानित
कार-कंटेनर में भिड़ंत , एक की मौत 
कंगना रनौत को मिल गया पार्टनर, शादी और बच्चों के प्लान पर खुद किया खुलासा
ईलम सिंह नागर बने "CARWA" के प्रांतीय अध्यक्ष , फेडरेशन आरडब्लूए के पदाधिकारियों ने किया स्वागत
प्रदूषण फैलाने पर चार संस्थाओं पर तीन लाख का जुर्माना, दोबारा गलती करने पर जुर्माने की रकम दोगुनी कर...
मायावती के घर पर भाजपा का कब्जा
एस्टर पब्लिक स्कूल : चौथा श्रीमती अंगूरी देवी क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज
चौधरी वेद राम सिंह नागर की पुण्यतिथि पर किया कवि सम्मेलन का आयोजन