रेटिंग से आप जान पाएंगे ‘किस सोसाइटी में कितनी बढ़ियां हैं मेनटेनेंस सेवाएं ‘

  • मेनटेनेंस की समस्या हल करने को सोसाइटियों की रेटिंग कराएगा ग्रेनो प्राधिकरण
  • सोसाइटियों में मेनटेनेंस की समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की पहल

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा स्थित बिल्डर सोसाइटियों में रहने वालों के लिए यह राहत की खबर है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने मेनटेनेंस की समस्या का समाधान निकालने के लिए सोसाइटियों की रेटिंग कराने का फैसला किया है, जो सोसाइटी जितनी अच्छी तरीके से मेनटेन की जा रही है, उसे रेटिंग भी उतनी ही अधिक मिलेगी और जिस सोसाइटी में मेनटेनेंस सुविधाएं खराब होंगी, उसे कम रेटिंग मिलेगी। इससे खरीदारों को पता चल सकेगा कि कौन सी सोसाइटी कितने अच्छे से मेनटेन हो रही है। इससे उस सोसाइटी की देखरेख करने वाली कंपनी के बारे में भी निवासी जागरूक हो सकेंगे।

फ्लैट खरीदारों के मसले को सुलझाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर प्राधिकरण का बिल्डर सेल नियमित रूप से बिल्डर-बायर्स बैठकें कर रहा है। प्राधिकरण के ओएसडी व बिल्डर सेल के प्रभारी संतोष कुमार इन बैठकों की अगुवाई करते हैं। अब तक 35 से अधिक बैठकें हो चुकी हैं। इन सभी बैठकों से एक बात यह निकलकर आई कि अधिकतर बिल्डर सोसाइटियों के निवासी रखरखाव की समस्या से परेशान रहते हैं। सोसाइटी को मेनटेन करने वाली कंपनियां निवासियों को अच्छी सेवाएं नहीं दे पा रहीं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ही करीब 200 बिल्डर सोसाइटियां हैं। इनमें से कुछ सोसाइटियों के रखरखाव की जिम्मेदारी भी अभी तक बिल्डरों पर ही है। बिल्डरों ने रखरखाव के लिए कंपनी भी खुद से तय कर रखी है। वह कंपनी ही निवासियों से मेनटेनेंस शुल्क लेती है और सोसाइटी को मेनटेन करती है। वहीं, कुछ जगह अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन बन गया है, जिससे रखरखाव कराने का जिम्मा एओए के प्रतिनिधियों पर आ गया है। वे खुद से ही सोसाइटी के रखरखाव के लिए कंपनी नियुक्त कर सकते हैं। प्राधिकरण का मानना है कि अगर अच्छी कंपनी सोसाइटी को मेनटेन करेगी, तो निवासियों की रखरखाव से जुड़ी शिकायत भी दूर हो जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने मेनटेनेंस के आधार पर सोसाइटियों की रेटिंग कराने का फैसला किया है। रखरखाव से जुड़े 10 या अधिक पैरामीटर तय कर दिए जाएंगे, जो सोसाइटी जितना अधिक पैरामीटर को पूरा करेगी, उसकी रेटिंग उतनी ही अच्छी होगी। कम पैरामीटर को पूरा करने वाली सोसाइटी की रेटिंग भी कम होगी। सोसाइटीवासियों के फीडबैक के आधार पर रेटिंग की जाएगी। इसके लिए जल्द ही एक टीम गठित करने की तैयारी है। प्राधिकरण का मानना है कि रेटिंग होने से रखरखाव का जिम्मा संभाल रहीं कंपनियां अपनी छवि बनाए रखने के लिए सोसाइटियों में रखरखाव की सुविधाओं को पूरा करने की और कोशिश करेंगी। अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि अच्छी कंपनियों को सोसाइटी के रखरखाव के लिए नियुक्त कर सकेंगे। हाल ही में इस मसले पर प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के समक्ष प्रस्तुतिकरण भी हुआ है। सीईओ ने प्राधिकरण के बिल्डर सेल इस पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, ताकि शीघ्र ही इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा सके।

सीईओ का बयान

रखरखाव (मेनटेनेंस) से जुड़ी समस्या को हल करने के लिए ग्रेटर नोएडा व ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित बिल्डर सोसाइटियों की रेटिंग कराने पर विचार किया जा रहा है। रेटिंग से सोसाटियों के मेनटेनेंस से जुड़ी कंपनियों के बारे में भी पता चल सकेगा। सोसाइटी की खराब रेटिंग से कंपनी की छवि भी खराब होने का डर रहेगा। इससे कंपनियां भी और बेहतर मेनटेनेंस सुविधाएं देने की कोशिश करेंगी। साथ ही अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी इन कंपनियों के बारे में पता चल सकेगा, जिससे वे अच्छी कंपनियों को अपने यहां तैनात कर सकेंगे। अच्छी कंपनी के आने से मेनटेनेंस से जुड़ी समस्या दूर होगी।

यह भी देखे:-

गार्डन गैलेरिया योगात्सव 2018 का आयोजन, #HumFitTohIndiaFit चुनौती के लिए निमंत्रण
Felicitation of X board achievers at Ryan Greater Noida
जी डी गोयनका में मनाया गया आन लाइन मातृ दिवस
कोरोना का बढ़ रहा मामला, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना हुआ अनिवार्य
जे.पी. इन्टरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर समारोह का आयोजन
अप्रैल से ग्रेटर नोएडा को मिलने लगेगा गंगाजल, गाजियाबाद से आ रही है पाइप लाइन
Monsoon Update: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
प्लानिंग एंड डिजाईन ऑफ़ हाई राइज भवन बनाने का गुर सीख रहे GNIOT के शिक्षक
पत्रकारिता के पुरोधा गणेश शंकर विद्यार्थी को नमन
Tokyo Olympic 2020 Day 7 Live: बॉक्सर सतीश, बैडमिंटन स्टार सिंधु क्वार्टर फाइनल में, पुरुष हॉकी टीम ...
सीमा पर फिर गुस्ताखी करने की फिराक में चीन? ड्रैगन की हर हरकत पर है भारत की पैनी नजर
जीएसटी पंजीकरण के लिए वाणिज्यिक विभाग ने लगाया शिविर, जानिए schedule
कार्यकाल के आखिरी दिन जस्टिस बोबडे ने केंद्र को फटकारा, कहा- ऑक्सीजन की कमी से मर रहे लोग
Raj Kundra के अरेस्ट होने के बाद शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया पहला पोस्ट, लिखा- ‘आज मुझे जिंदगी जीने क...
दादरी में किसान चर्चा का आयोजन 
बिहार में कोरोना से हाहाकार, 56 मरीजों की मौत, आबादी का 0.01 फीसदी Covid- 19 संक्रमित