राजयसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने किया श्री रामलीला कमेटी साईट – 4 रामलीला मंचन का उद्घाटन , कैकयी ने मांगा भरत के लिए राज राम को बनवास

ग्रेटर नोएडा : मंगलवार को मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल नंदी और राजयसभा सांसद सुरेंद्र नागर रहे और राजेंद्र अग्रवाल सांसद भाजपा रहे। इस अवसर पर सपा नेता नरेंद्र नागर और परम डेरी ग्रुप के एमडी राजीव परम ने भी कमेटी के पदाधिकारियों को रामलीला के सुन्दर आयोजन की बधाई दी।

रामलीला का भव्य मंच और मंचन के सफल आयोजन करने पर कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल नंदी ने कमेटी की सराहना की।
रामलीला मंचन के भव्य मंच को देख वो काफी प्रभावित हुए। कमेटी द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत विशालकाय झाड़ू और चश्मा देख की कमेटी के प्रयासों की सराहना की। सांसद सांसद सुरेंद्र नागर ने रामलीला कमेटी द्वारा पिछले 12 वर्षों से रमलीला मंचन के सफल आयोजन पर बधाई दी

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया आज राजतिलक की तैयारी, मंथरा कैकयी संवाद, श्रवण वध, दशरथ मरण, राम वनवास, गुहराज से भेंट, राजकेवट संवाद, भरत मिलाप का मंचन किया गया।

संयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया साकेत कला मंच मुरादाबाद के कलाकारों ने राम वनगमन और राम के वियोग में दशरथ के प्राण त्यागने और भरत मिलाप के मार्मिक दृश्य मंचित कर दर्शकों को भावुक कर दिया। मंचन के शुरआत में कैकेयी हठ पर प्रभु राम के वनगमन से होती है। राम के साथ सीता और लक्ष्मण भी वन जाने की हट करते हैं। राम के वनवास जाने से पहले राजा दशरथ मूर्छित हो जाते हैं।

राम, सीता लक्ष्मण जब वनवास जाते हैं तो अयोध्या के लोग उनके रास्ते में खड़े हो जाते हैं और उन्हें वनवास जाने से रोकते हैं। लेकिन राम नहीं मानते। अयोध्या वासी दुखी हो जाते हैं। अगले प्रसंग में कलाकारों ने राम के वियोग में दशरथ विलाप का मार्मिक दृश्य का सजीव मंचन किया जिसे देख मौजूद दर्शकों की आंखें नम हो गई। दृश्य की शुरआत राजा दशरथ के कक्ष से होती है जहाँ वो शैया पर पड़े विलाप कर रहे हैं, रानी कौशल्या उन्हें ढांढस बंधाने का प्रयास कर रही हैं किंतु दशरथ कातर भाव से राम -राम करते हुये विलाप करते जा रहे हैं। वे अपनी सुध बुध खो चुके हैं और हे राम, हे राम करते हुये वो अपने प्राण त्याग देते हैं। इस दौरान इसके पश्चात राम केवट संवाद के मंचन को देख दर्शक भाव विभोर हो गए।

इस अवसर पर कमेटी के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह महासचिव विजेंदर आर्य मनोज गर्ग सौरव बंसल विनोद कसाना ओमप्रकाश अग्रवाल , मुकेश शर्मा एडवोकेट, एडवोकेट संजय सिंह , धर्मपाल भाटी कुलदीप शर्मा के के शर्मा श्यामबीर भाटी अमित गोयल मुकुल गोयल कपिल गुप्ता , चाचा हिंदुस्तानी सतीश गोयल ओमबीर प्रधान पवन भाटी सत्ते नागर बोबु नागर सुनील प्रधान आदि लोग मौजूद रहे ।

यह भी देखे:-

रबुपुरा रामलीला : मेघनाद का हुआ वध, सुलोचना सती
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 रामलीला मंचन : लंका में छिड़ा राम- रावण युद्ध, मेघनाथ के प्रहार से लक्ष्म...
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : अशोक वाटिका में कैद सीता से मिले हनुमान, उजाड़ी अशोक वाटिका
29 सितम्बर से नए साउंड ट्रैक पर धार्मिक रामलीला सेक्टर - पाई का होगा मंचन
श्री राम मित्र मंडल नोएडा रामलीला : प्रभु श्रीराम ने शबरी के जूठे बेर खाए, भावविभोर हुए दर्शक
श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर पाई: सीता से मिले हनुमान, उजड़ी अशोक वाटिका, रोमांचित हुए दर्शक
श्री रामलीला कमेटी रामलीला : गणेश पूजन के साथ रामलीला मंचन का आगाज
आकाश मार्ग द्वारा हुआ सीता हरण, दर्शक हुये मंत्र मुग्ध
श्री धार्मिक रामलीला पाई सम्पूर्ण रामलीला मंचन - भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अब्दु...
ग्रेटर नोएडा : आज शाम तीन जगह धू-धू कर जलेगा बुराई का प्रतीक रावण, जानिए समय
नारद मोह प्रसंग के साथ शुरू हुआ आदर्श रामलीला सूरजपुर का मंचन
श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर पाई : धूमधाम से निकली रामबारात, माता सीता की विदाई का दृश्य देख नम ...
श्री रामलीला कमेटी द्वारा गणेश वंदना से रामलीला मंचन प्रारंभ हुआ, शिव-पार्वती संवाद सुन दर्शक हुए भा...
श्री धार्मिक रामलीला मंचन : शिव धनुष खंडित कर सिया के हुए राम
रबूपुरा रामलीला मंचन : लक्ष्मण ने शूर्पनखा की नाक काटी
रंगारंग कार्यक्रम से आज होगी विजय महोत्सव 2022 की शुरुआत