राजयसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने किया श्री रामलीला कमेटी साईट – 4 रामलीला मंचन का उद्घाटन , कैकयी ने मांगा भरत के लिए राज राम को बनवास

ग्रेटर नोएडा : मंगलवार को मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल नंदी और राजयसभा सांसद सुरेंद्र नागर रहे और राजेंद्र अग्रवाल सांसद भाजपा रहे। इस अवसर पर सपा नेता नरेंद्र नागर और परम डेरी ग्रुप के एमडी राजीव परम ने भी कमेटी के पदाधिकारियों को रामलीला के सुन्दर आयोजन की बधाई दी।

रामलीला का भव्य मंच और मंचन के सफल आयोजन करने पर कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल नंदी ने कमेटी की सराहना की।
रामलीला मंचन के भव्य मंच को देख वो काफी प्रभावित हुए। कमेटी द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत विशालकाय झाड़ू और चश्मा देख की कमेटी के प्रयासों की सराहना की। सांसद सांसद सुरेंद्र नागर ने रामलीला कमेटी द्वारा पिछले 12 वर्षों से रमलीला मंचन के सफल आयोजन पर बधाई दी

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया आज राजतिलक की तैयारी, मंथरा कैकयी संवाद, श्रवण वध, दशरथ मरण, राम वनवास, गुहराज से भेंट, राजकेवट संवाद, भरत मिलाप का मंचन किया गया।

संयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया साकेत कला मंच मुरादाबाद के कलाकारों ने राम वनगमन और राम के वियोग में दशरथ के प्राण त्यागने और भरत मिलाप के मार्मिक दृश्य मंचित कर दर्शकों को भावुक कर दिया। मंचन के शुरआत में कैकेयी हठ पर प्रभु राम के वनगमन से होती है। राम के साथ सीता और लक्ष्मण भी वन जाने की हट करते हैं। राम के वनवास जाने से पहले राजा दशरथ मूर्छित हो जाते हैं।

राम, सीता लक्ष्मण जब वनवास जाते हैं तो अयोध्या के लोग उनके रास्ते में खड़े हो जाते हैं और उन्हें वनवास जाने से रोकते हैं। लेकिन राम नहीं मानते। अयोध्या वासी दुखी हो जाते हैं। अगले प्रसंग में कलाकारों ने राम के वियोग में दशरथ विलाप का मार्मिक दृश्य का सजीव मंचन किया जिसे देख मौजूद दर्शकों की आंखें नम हो गई। दृश्य की शुरआत राजा दशरथ के कक्ष से होती है जहाँ वो शैया पर पड़े विलाप कर रहे हैं, रानी कौशल्या उन्हें ढांढस बंधाने का प्रयास कर रही हैं किंतु दशरथ कातर भाव से राम -राम करते हुये विलाप करते जा रहे हैं। वे अपनी सुध बुध खो चुके हैं और हे राम, हे राम करते हुये वो अपने प्राण त्याग देते हैं। इस दौरान इसके पश्चात राम केवट संवाद के मंचन को देख दर्शक भाव विभोर हो गए।

इस अवसर पर कमेटी के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह महासचिव विजेंदर आर्य मनोज गर्ग सौरव बंसल विनोद कसाना ओमप्रकाश अग्रवाल , मुकेश शर्मा एडवोकेट, एडवोकेट संजय सिंह , धर्मपाल भाटी कुलदीप शर्मा के के शर्मा श्यामबीर भाटी अमित गोयल मुकुल गोयल कपिल गुप्ता , चाचा हिंदुस्तानी सतीश गोयल ओमबीर प्रधान पवन भाटी सत्ते नागर बोबु नागर सुनील प्रधान आदि लोग मौजूद रहे ।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला में राम ने तोड़ा शिव धनुष, गरजे परशुराम
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 ने किया भूमि पूजन, इस बार रामलीला मंचन में क्या रहेगा विशेष , पढ़ें पूरी ...
भक्ति संगीत नृत्य प्रतियोगिता के साथ आज शाम विजय महोत्सव का होगा आगाज
आदर्श रामलीला मंचन सूरजपुर : परशुराम लक्ष्मण संवाद देख दर्शक हुए रोमांचित
शिव पार्वती संवाद के साथ शुरू हुआ आदर्श रामलीला सूरजपुर का मंचन
श्रीराम लीला साईट 4 : अहिल्या उद्दार देख भाव विभोर हुए दर्शक
श्रीराम मित्रमंडल राम लीला: रावण के साथ भ्रष्टाचार, आतंकवाद एवं महिला उत्पीड़न के पुतलों का दहन
साईट - 4 रामलीला मंचन : सीता स्वयंवर में श्री राम ने 50 फीट का विशाल धनुष 55 फिट की ऊंचाई पर किया ...
29 सितम्बर से साईट -4 ग्रेटर नोएडा में विजय महोत्सव शुभारम्भ, पहली बार भरत मिलाप और श्री राम राज्यभि...
आदर्श रामलीला सूरजपुर : भिक्षा की आड़ में माता सीता का हरण कर लंका ले गया रावण
श्री रामलीला कमेटी साइट 4 द्वारा आयोजित रामलीला का मंचन, श्री राम ने तोड़ा धनुष, सीता ने पहनाई वरमाला
श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला मंचन : केवट संवाद, सुपर्णखा प्रसंग, खरदूषण वध का
जहांगीरपुर : श्री राम के राजतिलक के साथ रामलीला का समापन
श्रीराम लखन धार्मिक लीला कमेटी : भगवान शिव ने पार्वती से किया श्रीराम कथा का वृतांत वर्णन
नारद मोह प्रसंग के साथ शुरू हुआ आदर्श रामलीला सूरजपुर का मंचन
धार्मिक रामलीला पाई में बुराई के प्रतीक रावण कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले का दहन