किसी को भूखा सोने नही देना है, जाते जाते बता गए किशोर, क्या है रोटी बैंक

वाराणसी, राजेश मिश्रा । भूख ! इंसान की वह जरूरत जिसके बिना उसका जीवन संभव ही नहीं है। भूख ! जो हर इंसान को लगती है अमीर हो या फिर गरीब , भूख ना तो जाति देखती है ना मजहब देखती है और ना ही कोई रंगभेद करती है। लेकिन आज हमारा समाज दो वर्गों में बटा हुआ है । एक वर्ग ऐसा है कि जो पेट भर के खाना खा लेता है और दूसरा वर्ग ऐसा है जिसे एक टाइम का भी भोजन नसीब नही होता है।
लेकिन वह कहते हैं ना कि इस धरती पर नेक दिल इंसानों की कोई कमी नहीं है जिनका दिल दूसरों की तकलीफों को देखकर , सुनकर रोता है और उनके लिए कुछ करने के लिए तड़पता है ।
आज हम आपको एक ऐसी ही व्यक्ति की कहानी बताने जा रहे हैं जिसका दिल भूखे लोगों को देखकर परेशान रहता था और कुछ करना चाहता था। उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में एक युवा समाजसेवी जिसका नाम था किशोर कांत तिवारी रहते थे। उन्होंने एक मुहिम चलाई जिसका नाम था रोटी बैंक, इस मुहिम मे वो उन लोगों तक खाना देने का काम करते थे जो अक्सर रात को भूखे सोने को मजबूर होते थे। शुरुआत मे उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन कहते है न कि जहाँ चाह वहाँ राह। उनकी ये मुहिम ने तेजी से रफ़्तार पकड़ी और उन लोगों तक जा पहुँची जिन्हें भोजन की वाकई मे ज़रूरत थी।

सब कुछ सही चल रहा था लेकिन बीते मार्च मे किशोर कांत तिवारी को कोरोना की दूसरी लहर ने उन्हें हम सब से छीन लिया और किशोर इस दुनिया को अलविदा कह गए। एक नेक काम की शुरुआत करके इस तरह से दुनिया छोड़ चले जाना संस्था के लिए वाकई मे झकझोर देने वाला था। लेकिन जो काम समाज की भलाई के लिए हो उसे कैसे रोका जा सकता है। उनके जाने के बाद रोटी बैंक को रौशन पटेल के दिशा निर्देश मे यह संस्था आज सैकड़ों लोगों का पेट भर रही है। रौशन पटेल के साथ सचिन राय, अनूप पांडे और विनय शुक्ला कंधे से कंधा मिलाकर इस नेक काम मे लगे हुए है।

किशोर जी का सपना था कि कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए और शायद यही टैगलाइन इस रोटी बैंक की भी है कि “कोई व्यक्ति भूखा ना सोए” क्योंकि अक्सर ऐसे लोग हैं जो काम करने तो निकलते हैं लेकिन काम न मिलने के कारण उन्हें भूखा सोना पड़ता है या कुछ गरीब ऐसे हैं जिनके पास उतना भी पैसा नहीं है जिससे वह अपना और अपने परिवार का पेट भर सके तो उनके लिए रोटी बैंक की संस्था आगे आती है और लगभग रोजाना 500 से लेकर 1000 लोगों तक उनका निवाला पहुंचाती है ।

रोटी बैंक समाज के लिए यह एक उदाहरण है कि यदि कुछ करने का जज्बा और कुछ करने का इरादा आपके मन में है, आपकी सोच में है तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको अच्छा करने से नहीं रोक सकती केवल समस्याओं का रोना रोने से समस्याओं का समाधान नहीं होने वाला समस्याओं का समाधान तभी होगा जब हम उस समाधान के लिए अपना एक कदम आगे बढ़ाएंगे यदि उस समाधान का समाज पर अच्छा असर पड़ता है तो समाज में ऐसे बहुत से लोग आपको मिलेंगे जो आपके कदम से कदम मिलाकर चलने में आपकी सहायता करेंगे। किशोर जी का सपना था कि वह एक ऐसा रोटी बैंक बनाएं जो बनारस ही नहीं देश के कोने कोने में लोगों का पेट भर सके और उन्हें की तर्ज पर आज स्थिति यह है कि हर जिले में हर कस्बे में एक रोटी बैंक चलता है। जो लोग अपने अपने स्तर से चलाते हैं अपने अपने खर्चे से चलाते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ऐसे लोगों का भी सहयोग मिलता है जिनका किसी परिवार के सदस्य का जन्मदिन होता है या किसी व्यक्ति की पुण्यतिथि होती है या कोई ऐसी तारीख जो किसी के परिवार में महत्वपूर्ण है । वह लोग इस संस्था में अपनी कुछ राशि डोनेट करते हैं ताकि उस राशि से जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन बनाया जा सके।
हम अपने आयोजनों में इधर-उधर पैसे खर्च करते हैं । वह पैसे वहाँ खर्च ना करके और इस संस्था को सहयोग राशि के रूप में अपनी राशि दे जिससे इस संस्था के लोग उस राशि मदद से जरूरतमंदों के लिए भोजन तैयार कर पाएं हैं उसे उन तक वह भोजन पहुंचाते हैं ताकि उनका जो पेट भर सके और कोई भी भूखा ना सो सके।

यह भी देखे:-

भुवनेश्वर कुमार को ICC ने चुना 'प्लेयर ऑफ द मंथ', रिषभ पंत और आर अश्विन भी चुने गए थे बेस्ट खिलाड़ी
श्री लवकुश धार्मिक रामलीला दादरी : राम- केवट प्रसंग का सजीव मंचन देख भावुक हुए दर्शक
दिल्ली में चला योगी आदित्यनाथ सरकार का बुलडोजर, रोहिंग्या कैंप तोड़कर खाली कराई 150 करोड़ की जमीन
शारदा विश्वविद्यालय की एनसीसी  छात्राओं ने महिलाओं के मासिक धर्म प्रति किया जागरूक 
ग्रेटर नोएडा : बिसहड़ा में सीएम योगी की जनसभा , प्रियंका पर वार
जुलाई में  युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियानः डीएम बी.एन सिंह 
अध्यात्म, आस्था भक्ति योग व तत्वज्ञान के बगैर  देश अस्तित्वहीन : आचार्य प्रशांत 
एसएसपी ने किया जज कॉलनी पुलिस चौकी का लोकार्पण 
गौतमबुद्ध नगर पुलिस : एक कोतवाल लाइन हाज़िर, तीन कोतवाल इधर से उधर किये गए , एसीपी का भी तबादला
कोविड-19 के कारण जेईई (एडवांस्ड) 2021 स्थगित
सैकड़ों लोगों के लिए विभिन्न सोसाइटियों में आयोजित हुआ निःशुल्क टीकाकरण कैम्प
कोरोना काल में प्राधिकरण नए अस्पताल व ऑक्सीजन प्लांट की करे स्थापना: एडवोकेट रविंद्र भाटी 
दरयाव आदर्श वन्स शिक्षा समिति द्वारा गर्म कपडे व पाठ्य सामग्री का वितरण  
बीएसपी से आए विधायकों ने सचिन पायलट समर्थकों को बताया गद्दार, राजस्थान कांग्रेस में और भड़की रार
लेखपालों को ईवीएम मशीन एवं वीवीपैट के बारे में दिया गया प्रशिक्षण
गौतमबुद्ध नगर के नवनियुक्त जिलाधिकारी ने संभाला पदभार, सीजफायर कंपनी को किया सीज