मोहम्मद शमी के खिलाफ भद्दी टिप्पणियों को लेकर फेसबुक का ऐक्शन, कही ये बात

आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान से भारत की करारी हार के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को ऑनलाइन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच फेसबुक ने सोमवार को कहा कि उसने उन टिप्पणियों को तुरंत हटा दिया, जिसमें उनके खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था।

आईएएनएस को दिए एक बयान में सोशल नेटवर्क ने कहा कि किसी को भी कहीं भी दुर्व्यवहार का अनुभव नहीं होना चाहिए, और “हम इसे अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं चाहते हैं”। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, “हमने एक भारतीय क्रिकेटर पर दुर्व्यवहार का निर्देश देने वाली टिप्पणियों को हटाने के लिए तुरंत उपाय शुरू किए और हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करते हैं।”

प्रवक्ता ने आगे कहा, “हमने हाल ही में अपनी धमकाने और उत्पीड़न नीति के अपडेट की घोषणा की है जो सभी सार्वजनिक डेटा के लिए सुरक्षा बढ़ाती है।”

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने अपने आईसीसी T20 विश्व कप अभियान की शुरुआत निराशाजनक रूप से की क्योंकि उसने अपना पहला मुकाबला 10 विकेट से गंवा दिया, शमी सबसे महंगे गेंदबाज के रूप में उभरे, जिसने 3.5 ओवर में 43 रन दिए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रोलर्स ने उनके खराब प्रदर्शन को उनके धर्म से जोड़ा। फेसबुक के मुताबिक वह लोगों पर उनकी संरक्षित विशेषताओं के आधार पर हमलों की अनुमति नहीं देता है, जिसमें जाति, धर्म, राष्ट्रीयता या यौन रुझान शामिल हैं। इसमें घृणास्पद संदर्भ में उपयोग किए जाने पर इमोजी का उपयोग शामिल है। प्लेटफॉर्म पर बदमाशी और उत्पीड़न की अनुमति नहीं है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो कंपनी इसे बहुत गंभीरता से लेती है।

इस बीच कई पूर्व और मौजूदा क्रिकेटर भी शमी के समर्थन में सामने आए, जिन्हें सोशल मीडिया पर अपमानजनक और घृणित टिप्पणियां मिलीं। सचिन तेंदुलकर ने कहा, “जब हम टीम इंडिया का समर्थन करते हैं, तो हम हर उस व्यक्ति का समर्थन करते हैं जो टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करता है। एमएस धोनी ने कहा कि वे एक प्रतिबद्ध, विश्व स्तरीय गेंदबाज है। उसके पास किसी भी अन्य खिलाड़ी की तरह एक छुट्टी का दिन था। मैं शमी और टीम इंडिया के साथ खड़ा हूं।”

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पोस्ट किया: “मोहम्मद शमी पर ऑनलाइन हमला चौंकाने वाला है और हम उनके साथ खड़े हैं। वह एक चैंपियन हैं और जो कोई भी भारत की टोपी पहनता है, उसके दिल में किसी भी ऑनलाइन भीड़ से कहीं ज्यादा भारत है। आपके साथ शमी। अगले मैच में दिखा दो जलवा।”

यह भी देखे:-

शादी समारोह में पटाखा छोड़ना पड़ा भारी, प्रशासन ने दुल्हा .... पढ़ें पूरी खबर
बीजापुर हमले में अगवा कोबरा बटालियन के जवान राकेश्वर सिंह मनहास को नक्सलियों ने रिहा किया
शारदा हाफ मैराथन: जोश, जज़्बे और जुनून के साथ दौड़े धावक
19 और 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली एकेटीयू की परीक्षाएं रद्द..
एमिटी के छात्रों-शिक्षकों ने असहाय उपेक्षित बुजुर्गों को कराया ख़ुशी का एहसास
सेंट जॉसेफ स्कूल : बास्केट बाॅल प्रशिक्षण शिविर का समापन, दो टीम स्टेट लेवल खेलने के लिए रवाना
अन्ना हजारे की जनसभा की तैयारी जोरों पर
उत्तर प्रदेश : चार दिवसीय दौरे पर आएंगे राष्ट्रपति कोविंद, सैनिक स्कूल के डायमंड जुबली समारोह में कर...
बस ने इंजीनियरिंग के छात्र को मारी टक्कर, मौत 
सीएम योगी का गौतमबुद्ध नगर में दौरा कल, देखें क्या है कार्यक्रम 
CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं के एग्जाम की डेट शीट, ऐसे करें चेक
गौतमबुद्ध नगर में थाना प्रभारियों व उप निरीक्षकों के तबादले , देखें सूची
अभूतपूर्व: देश के इतिहास ऐसा पहली बार हुआ है कि देश के मुख्यन्यायाधीश NV रमण ने 9 नए जजों को एक साथ...
बड़ी राहत: यदि परिवार में कोई कोरोना संक्रमित है तो 15 दिन की मिलेगी 'स्‍पेशल लीव'
दर्दनाक : ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बेलगाम कार ने ली युवक की जान
गाजियाबाद: कई इलाकों में गंगाजल की आपूर्ति आज से शुरू