मोहम्मद शमी के खिलाफ भद्दी टिप्पणियों को लेकर फेसबुक का ऐक्शन, कही ये बात

आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान से भारत की करारी हार के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को ऑनलाइन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच फेसबुक ने सोमवार को कहा कि उसने उन टिप्पणियों को तुरंत हटा दिया, जिसमें उनके खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था।

आईएएनएस को दिए एक बयान में सोशल नेटवर्क ने कहा कि किसी को भी कहीं भी दुर्व्यवहार का अनुभव नहीं होना चाहिए, और “हम इसे अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं चाहते हैं”। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, “हमने एक भारतीय क्रिकेटर पर दुर्व्यवहार का निर्देश देने वाली टिप्पणियों को हटाने के लिए तुरंत उपाय शुरू किए और हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करते हैं।”

प्रवक्ता ने आगे कहा, “हमने हाल ही में अपनी धमकाने और उत्पीड़न नीति के अपडेट की घोषणा की है जो सभी सार्वजनिक डेटा के लिए सुरक्षा बढ़ाती है।”

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने अपने आईसीसी T20 विश्व कप अभियान की शुरुआत निराशाजनक रूप से की क्योंकि उसने अपना पहला मुकाबला 10 विकेट से गंवा दिया, शमी सबसे महंगे गेंदबाज के रूप में उभरे, जिसने 3.5 ओवर में 43 रन दिए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रोलर्स ने उनके खराब प्रदर्शन को उनके धर्म से जोड़ा। फेसबुक के मुताबिक वह लोगों पर उनकी संरक्षित विशेषताओं के आधार पर हमलों की अनुमति नहीं देता है, जिसमें जाति, धर्म, राष्ट्रीयता या यौन रुझान शामिल हैं। इसमें घृणास्पद संदर्भ में उपयोग किए जाने पर इमोजी का उपयोग शामिल है। प्लेटफॉर्म पर बदमाशी और उत्पीड़न की अनुमति नहीं है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो कंपनी इसे बहुत गंभीरता से लेती है।

इस बीच कई पूर्व और मौजूदा क्रिकेटर भी शमी के समर्थन में सामने आए, जिन्हें सोशल मीडिया पर अपमानजनक और घृणित टिप्पणियां मिलीं। सचिन तेंदुलकर ने कहा, “जब हम टीम इंडिया का समर्थन करते हैं, तो हम हर उस व्यक्ति का समर्थन करते हैं जो टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करता है। एमएस धोनी ने कहा कि वे एक प्रतिबद्ध, विश्व स्तरीय गेंदबाज है। उसके पास किसी भी अन्य खिलाड़ी की तरह एक छुट्टी का दिन था। मैं शमी और टीम इंडिया के साथ खड़ा हूं।”

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पोस्ट किया: “मोहम्मद शमी पर ऑनलाइन हमला चौंकाने वाला है और हम उनके साथ खड़े हैं। वह एक चैंपियन हैं और जो कोई भी भारत की टोपी पहनता है, उसके दिल में किसी भी ऑनलाइन भीड़ से कहीं ज्यादा भारत है। आपके साथ शमी। अगले मैच में दिखा दो जलवा।”

यह भी देखे:-

चुनाव आयोग  का आधिकारिक एलान, नंदीग्राम हारी ममता, अब आयोग के खिलाफ ... 
अतहर खान से तलाक के बाद टीना डाबी ने किया पहला पोस्ट, कही ये बड़ी बात
नोएडा पुलिस ने दी जनपदवासियों को नववर्ष की शुभकामना
सरिया के खरीद फरोक्त में की जा रही थी टैक्स की चोरी, सेल्स टैक्स विभाग व पुलिस ने पकड़ा
अलग-अलग सड़क हादसों में दो की मौत 
अमेरिकी नागरिकों के साथ ठगी करने वाला कॉल सेंटर का भंडाफोड़: वायस मैसेज भेजकर जाल में फंसाते थे
सेक्टर समस्या को लेकर सीईओ ग्रेनो से मिले गोल्डन फेडरेशन के पदाधिकारी
Lockdown in Delhi: सीएम केजरीवाल ने कहा न छोड़ें दिल्ली फिर भी रेलवे स्टेशन व बस अड्डे की ओर चल दिए ...
मंगलमय संस्थान में शिक्षा, प्रबन्धन, प्रोद्योगिकी और विज्ञान में समकालीन चुनौतियों के विषय पर अंतर्र...
नोएडा प्राधिकरण का भ्रष्टाचार के खिलाफ नई मुहीम : इन नम्बरों पर कर पर कर सकते हैं शिकायत, पढ़ें
कोरोना का कहर: चुनावी राज्यों में रैलियों से कई गुना बढ़ा, विशेषज्ञ चिंतित
23 फरवरी को होगा आईवीपीएल मुकाबला का शुरुआत वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल की टीम होगी आमने-सामने
विधान सभा जेवर में बनने वाले 4 खेल मैदानों में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, ज़ेवर विधायक ने ग्रेनो प्राध...
ताशकंद सम्मेलन: इमरान पर बरसे अशरफ गनी, कहा- पाकिस्तान से दाखिल हुए 10 हजार जिहादी लड़ाके
बस की टक्कर से बाइक सवार की मौत
डेट्रॉइट इंजीनियर्ड प्रोडक्ट्स (डीईपी) ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित