मोहम्मद शमी के खिलाफ भद्दी टिप्पणियों को लेकर फेसबुक का ऐक्शन, कही ये बात

आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान से भारत की करारी हार के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को ऑनलाइन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच फेसबुक ने सोमवार को कहा कि उसने उन टिप्पणियों को तुरंत हटा दिया, जिसमें उनके खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था।

आईएएनएस को दिए एक बयान में सोशल नेटवर्क ने कहा कि किसी को भी कहीं भी दुर्व्यवहार का अनुभव नहीं होना चाहिए, और “हम इसे अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं चाहते हैं”। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, “हमने एक भारतीय क्रिकेटर पर दुर्व्यवहार का निर्देश देने वाली टिप्पणियों को हटाने के लिए तुरंत उपाय शुरू किए और हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करते हैं।”

प्रवक्ता ने आगे कहा, “हमने हाल ही में अपनी धमकाने और उत्पीड़न नीति के अपडेट की घोषणा की है जो सभी सार्वजनिक डेटा के लिए सुरक्षा बढ़ाती है।”

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने अपने आईसीसी T20 विश्व कप अभियान की शुरुआत निराशाजनक रूप से की क्योंकि उसने अपना पहला मुकाबला 10 विकेट से गंवा दिया, शमी सबसे महंगे गेंदबाज के रूप में उभरे, जिसने 3.5 ओवर में 43 रन दिए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रोलर्स ने उनके खराब प्रदर्शन को उनके धर्म से जोड़ा। फेसबुक के मुताबिक वह लोगों पर उनकी संरक्षित विशेषताओं के आधार पर हमलों की अनुमति नहीं देता है, जिसमें जाति, धर्म, राष्ट्रीयता या यौन रुझान शामिल हैं। इसमें घृणास्पद संदर्भ में उपयोग किए जाने पर इमोजी का उपयोग शामिल है। प्लेटफॉर्म पर बदमाशी और उत्पीड़न की अनुमति नहीं है, लेकिन जब ऐसा होता है, तो कंपनी इसे बहुत गंभीरता से लेती है।

इस बीच कई पूर्व और मौजूदा क्रिकेटर भी शमी के समर्थन में सामने आए, जिन्हें सोशल मीडिया पर अपमानजनक और घृणित टिप्पणियां मिलीं। सचिन तेंदुलकर ने कहा, “जब हम टीम इंडिया का समर्थन करते हैं, तो हम हर उस व्यक्ति का समर्थन करते हैं जो टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करता है। एमएस धोनी ने कहा कि वे एक प्रतिबद्ध, विश्व स्तरीय गेंदबाज है। उसके पास किसी भी अन्य खिलाड़ी की तरह एक छुट्टी का दिन था। मैं शमी और टीम इंडिया के साथ खड़ा हूं।”

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पोस्ट किया: “मोहम्मद शमी पर ऑनलाइन हमला चौंकाने वाला है और हम उनके साथ खड़े हैं। वह एक चैंपियन हैं और जो कोई भी भारत की टोपी पहनता है, उसके दिल में किसी भी ऑनलाइन भीड़ से कहीं ज्यादा भारत है। आपके साथ शमी। अगले मैच में दिखा दो जलवा।”

यह भी देखे:-

सीबीएसई 10 वीं के नतीजे घोषित, ग्रेटर नोएडा के छात्र रहे अव्वल, जानिए स्कूलों का परिणाम
टैम्पो की टक्कर से बाइक सवार की मौत
बालिकाओं की सुरक्षा के लिए  मिशन शक्ति की शुरुआत, शारदा विश्विधायल में कार्यशाला  का आयोजन  
बंगाल में गरजे टिकैत- किसकी मजाल है कि दिल्ली में ट्रैक्टर रोकेगा, अगला टारगेट संसद
PM की अपील का गहरा असर, विन-पोर्टल पर 50 लाख से अधिक लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
आईएफएस परीक्षा उत्तीर्ण करने पर दादरी विधायक ने घर जाकर दी बधाई
दर्दनाक : ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बेलगाम कार ने ली युवक की जान
नव ऊर्जा युवा संस्था के युवाओं ने पौधरोपण किया
रविशंकर का बड़ा आरोप, कहा- विदेशी वैक्सीन को मंजूरी दिलाने के लिए राहुल गांधी कर रहे फुल टाइम लॉबिंग
ग्रेनो वेस्ट वेस्ट एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन के 4 तकनीक से रूबरू हुए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के...
पद यात्रा कर जेवर एमएलए धीरेन्द्र सिंह ने शुरू किया #SaveHindonRiver अभियान, वृहद् वृक्षारोपण किया ग...
कोरोना संकट: चिरौली गाँव के ग्रामीणों का सराहनीय कार्य, मदद के लिए प्रशासन को दिए 1 लाख 1 हज़ार रूपये
चीन की चाल हुई बेनक़ाब ? LAC पर तैनात किए होवित्जर, मिसाइल
खेलों का महाकुंभ ओलंपिक : महिला हॉकी टीम से पीएम मोदी का भावुक संवाद,
UNGA को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद पर रहेगा फोकस
ग्रेनो प्राधिकरण की तरफ से सेक्टर डेल्टा टू में ओपन जिम की शुरुआत