श्री रामलीला कमेटी साइट 4 द्वारा आयोजित रामलीला का मंचन, श्री राम ने तोड़ा धनुष, सीता ने पहनाई वरमाला

ग्रेटर नोएडा : श्री रामलीला कमेटी द्वारा विजयमहोत्सव 2017 के तहत आयोजित रामलीला मंचन के तीसरे दिन सीता स्वयंवर आकर्षण का केंद्र रहा।

साइट 4 स्थित सेन्ट्रल पार्क ग्रेटर नोएडा में आयोजित रामलीला में आज सोमवार के कार्यक्रम के मुख्य अथिति डॉ प्रवीण भाई तोगड़िया अंतरराष्ट्रीय कार्यकारणी अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद ने दीप प्रज्वल्लित कर तीसरे दिन के मंचन का उद्घाटन किया। व राजेन्द्र प्रताप सिंह मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार रहे । डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने कहा राम मंदिर का निर्माण करना है तो संसद में कानून बनाओ।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया आज रामलीला का मंचन धनुष यज्ञ, सीता स्वयंवर,परशुराम -लक्ष्मण संवाद जनकपुरी में स्वागत,चारों भाइयों का विवाह और विदाई समारोह का मंचन किया गया ।

प्रभु श्री राम द्वारा धनुष खंडित करने का दृश्य देख श्रद्धालुओं ने जय श्री राम के जयकारे लगाए। परशुराम-लक्ष्मण संवाद, चारों भाइयों विवाह के मंचन दर्शकों ने लुत्फ़ उठाया। विदाई समारोह ने सभी को भावुक कर दिया।

महासचिव विजेंद्र सिंह आर्य ने बताया मंचन के शुरुआत में सीता स्वयंवर का मनोहरी मंचन किया गया। जिसमे जनकपुर राजदरबार दिखाया गया जहाँ सीता के विवाह के लिए शिव धनुष का महायज्ञ होनाहै । श्री राम और लक्ष्मण गुरु विश्वामित्र के साथ राजदरबार पहुँचते हैं। अन्य देश -विदेशों से भी राजा पहुँच रहे हैं। राजा जनक अपने संवाद में कहते हैं एक बार सीता ने बड़े आराम से शिव धनुष को उठा लिया और आंगन से घर के अंदर ले आयीं थी। तभी मैंने प्रतिज्ञा की थी कि सीता का विवाह उसी से करूँगा जो शिव धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ा देगा । अगले दृश्य में राजा जनक के आज्ञा पर धनुष यज्ञ आरम्भ होता है । धनुष यज्ञ में लंकापति रावण भी पहुंचा लेकिन, वह धनुष उठाने का प्रयास किए बगैर ही लंका लौट जाता है । कई अन्य राजाओं द्वारा धनुष उठाने का का प्रयास किया गया लेकिन वो शिव धनुष को उठाना तो दूर उसे कोई हिला भी नहीं सका। इससे निराश होकर राजा जनक ने वीरों की वीरता को ललकारते हुए कहा “शायद यह वीरभूमि अब वीरों से खाली हो गयी है”। इसपर लक्ष्मण ने भड़कते हुए अपने संवाद में कहा “यह भूमि अभी वीरों से खाली नहीं हुई है राजन , अगर बड़े भाई की आज्ञा हो तो मैं इस धनुष को अपनी कनिष्ठ ऊँगली पर उठकर खंड-खंड कर दूंगा । इसके बाद श्री राम का लक्ष्मण को शांत कराते हैं अगले दृश्य में गुरु विश्वामित्र श्री राम को आज्ञा देते हुए कहते हैं “जाओ राम धनुष उठाओ” . जिसके बाद भगवान श्रीराम धनुष उठा लेते हैं । वह प्रत्यंचा चढ़ाने लगे तो धनुष टूट जाता है । इस पर पूरा पांडाल दर्शकों के तालियों की गड़गड़हट से गूँज उठा। मंचन के अगले दृश्य में सीता द्वारा राम को वरमाला डालने का मंचन देखकर दर्शक सियापति रामचन्द्र की जय के साथ जयघोष करने लगे। अगला प्रसंग परशुराम -लक्ष्मण संवाद का प्रसंग मंचित किया गया। परशुराम को ध्यान में लीन होना दिखाया गया । शिव धनुष टूटने की गर्जना सुन परशुराम का ध्यान भंग हो जाता है। वो स्वयंवर स्थल पर फरसा लेकर पहुँच जाते है । शिव धनुष को टूटा हुआ देख परशुराम क्रोधित हो जाते हैं और संवाद में बोलते हैं “किसने शिव धनुष को खंडित किया है ” , श्री राम कहते हैं “यह अपराध मैंने किया है ऋषिवर मुझे क्षमा करें” यह सुन परशुराम का क्रोध और बढ़ता जात्ता है। अगले दृश्य में लक्ष्मण -परशुराम के बीच वाद -विवाद का मंचन किया गया जिसे देख दर्शक रोमांचित हो गए। इसके बाद परशुराम को श्री राम का विष्णु अवतार होने का ज्ञान होता है । जिसके बाद परशुराम शांत हो जाते हैं और धाम को चले जाते हैं।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया मेला ग्राउंड में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले लगाए गए हैं। साथ ही खानपान स्टाल्स भी लगा हुआ है।

इस मौके पर अध्यक्ष मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, ओमप्रकाश अग्रवाल , सौरभ बंसल, विनोद कसाना , के.के. शर्मा, कुलदीप शर्मा , मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी, सुभाष चंदेल, श्यामवीर भाटी, अजय रामपुर आदि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

लवकुश धार्मिक रामलीला : नारद मोह की भावपूर्ण लीला देख गदगद हुए दर्शक
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला में भव्यता से निकाली गयी राम बारात
बड़ी सफलता : दादरी पुलिस ने 10 लाख की अवैध शराब पकड़ा , एक गिरफ्तार
श्रीराम मित्रमण्डल: आज हुआ अहिरावण का वध, कल मारा जायेगा रावण
श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला मंचन : धूमधाम से निकाली गयी राम बारात
सनातन धर्म रामलीला समिति रामलीला में निषाद मिलन लीला का मंचन
रबुपुरा रामलीला : मेघनाद का हुआ वध, सुलोचना सती
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला: मंथरा ने कैकेयी के कान भर राम को दिलाया वनवास
नारद मोह प्रसंग के साथ शुरू हुआ आदर्श रामलीला सूरजपुर का मंचन
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 : वानर मुख मिलने पर देवर्षि नारद भगवान विष्णु को दिया श्राप
श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ने किया बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन 
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 रामलीला मंचन शुरू , हनुमान जी ने जला डाली सोने की लंका
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया उद्घाटन
ग्रेटर नोएडा में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी का भूमि पूजन 9 सितम्बर को
श्री सनातन धर्म रामलीला समिति द्वारा आयोजित होगी भव्य रामलीला
राजयसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने किया श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 रामलीला मंचन का उद्घाटन , कैकयी ...