रामायण ग्रंथ एक पुस्तक मात्र नही है अपितु जीवन व्यवहार के मूल्यों को सिखाने वाली संजीवनी है : विजय शंकर तिवारी

ग्रेटर नोएडा:  हिन्दू परिषद, जिला गौतमबुद्धनगर द्वारा इनोवेटिव कालेज आफ फार्मेसी के सभागार मे भगवान वाल्मीकि जयंती समारोह “समरसता समागम” के रूप मे मनाया गया । कार्यक्रम में विश्व हिन्दू परिषद के अखिल भारतीय प्रचार प्रसार प्रमुख एवं केंद्रीय सह मंत्री श्रीमान विजय शंकर तिवारी जी ने मुख्य वक्ता के तौर पर और मुख्य अतिथि के तौर पर श्रीमान भगवत प्रसाद मकवाना जी(NHPC बोर्ड के पूर्व सदस्य और उत्तराखंड सरकार मे राज्य मंत्री रहे) ने शिरकत की।

इस कार्यक्रम मे जिले के सभी 14 प्रखंडों की विहिप, बजरंग दल, मातृ शक्ति एवं दुर्गा वाहिनी के कार्यकर्ताओं के साथ अन्य सामाजिक एवं गणमान्य बन्धु उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन विश्व हिन्दू परिषद जिला गौतमबुद्ध नगर के जिला मंत्री श्री गौरव अग्रवाल जी द्वारा किया गेया। साथ ही दीप प्रज्वलन और मंत्रोच्चार के साथ शुरुवात की गई।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्रीमान विजय शंकर तिवारी जी ने बताया कि भगवान वाल्मीकि संसार के आदि कवि हैं उनके द्वारा रचित रामायण ग्रंथ एक पुस्तक मात्र नही है अपितु जीवन व्यवहार के मूल्यों को सिखाने वाली संजीवनी है । श्री तिवारी जी ने बताया कि आज जब इतिहास को विकृत किया जा रहा है , आवश्यकता है कि रामायण की शिक्षाओं को हर घर मे आत्मसात किया जाय और जिस प्रकार भगवान राम ने वनवासी , भीलों और वानरों को साथ लेकर अधर्म के विरुद्ध लडाई लडी , उसु भाति समाज के विभिन्न अंगों मे समरसता बढा कर कार्य किये जायें ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमान भगवत प्रसाद मकवाना जी ने विहिप द्वारा समरसता के लिये कार्यों की भूरि भूरि प्रशंसा की और इस बात पर जोर डाला कि भगवान वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण समरसता का संदेश देती है और आदर्श जीवन.पद्धति का पाठ पढाती है । श्री मकवाना जी ने अपने संस्मरणों को साझा करते हुए बताया कि उनके नेतृत्व मे वाल्मीकि समाज का एक प्रतिनिधि मंडल विहिप के अन्तर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार जी से मिला और अयोध्या मे आराध्य श्रीराम जन्मभूमि के साथ भगवान वाल्मीकि का मन्दिर बनाने की बात रखी जिसपर आलोक जी ने तुरन्त सहमति दी । उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि समाज के अन्तिम पायदान पर बैठे हिन्दू व्यक्ति की चिंता विश्व हिन्दू परिषद कर रहा है जोकि अति प्रशंसनीय है ।

गौरतलब है कि कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री गौरव उपाध्याय जी(समाज सेवी) ने की।कार्यक्रम में विहिप नोएडा विभाग सामाजिक समरसता प्रमुख श्री छोटेलाल जी, जिला गौतमबुद्ध नगर से जिला कर्याध्यक्ष श्री ओमप्रकाश वर्मा जी, मातृ शक्ति की जिला संयोजिका श्रीमती मिताली शर्मा जी और जिले के सभी पदाधिकारी भी मौजूद रहे ।

 

यह भी देखे:-

सालों बाद आया अद्भुत संयोग, सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही ख़त्म होगा श्रावण
जहाँगीरपुर प्राचीन शिव मंदिर पर राम मंदिर का निर्माण हेतु भूमि पूजन कर आधार शिला रखी गयी
आज का पंचांग ,जानिए शुभ व अशुभ मुहूर्त
 जानिए 2020 के छठ पूजा की तारीख, नहाय-खाय, खरना, व्रत नियम और पूजा विधि...
आज का पंचांग, 21  सितम्बर, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त 
कल का पंचांग, 7 दिसंबर 2021, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त
रक्षाबंधन - वैदिक राखी विधि और महत्व एवं शुभ मुहूर्त व समय : पं.मूर्तिराम,आनन्द बर्द्धन नौटियाल ज्यो...
आज का पंचांग, 25 सितम्बर 2020, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त 
सुपर एम आई जी मे आज गोवर्धन भगवान की कथा हुई
आज का पंचांग, 9 नवंबर 2020, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त
मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में  रोटरी क्लब ने किया खिचड़ी का वितरण 
इस बार होली पर बन रहे कई विशेष योग, जानिए
भगवान चित्रगुप्त महाराज के प्रकट उत्सव पर पूजा अर्चना की गई
आज का पंचांग, 30  जुलाई 2020 , जानिए शुभ - अशुभ मुहूर्त 
ग्रेटर नोएडा में गणेशोत्सव की धूम, नृत्य-गायन प्रतियोगिता में बच्चों ने मचाया धमाल, राधा कृष्ण लीला...
आज का पंचांग, 30 दिसंबर 2020, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त