श्री धार्मिक रामलीला पाई 1: रावण ने छल से किया सीता का हरण, देख जटायु ने किया रावण पर प्रहार

श्री धार्मिक रामलीला मंचन में आज बुधवार को सीता हरण व लंका दहन का मंचन ख़ास रहा । श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित रामलीला मंचन
ग्रेटर नोएडा के रामलीला मैदान सैक्टर पाई एक एच्छर मे रामलीला का शुभारंभ गोस्वामी सुशील गोस्वामी जी के कुशल निर्देशन में हुआ।

मंचन के प्रसंग रहे – वन में शूर्पणखा भगवान श्री राम लक्ष्मण सीता तीनों को देखकर अपना रूप बदल लेती है और कभी राम तो कभी लक्ष्मण के पास विवाह के लिए बार-बार विनती करती है भगवान रामचंद्र लक्ष्मण की ओर इशारा कर इशारा कर देते हैं बार-बार लक्ष्मण के समझाने पर जब शूर्पणखा नहीं मानती है तो लक्ष्मण क्रोधित होकर उसकी नाक कान काट लेते हैं। वो क्रोधित होकर अपने भाई रावण के पास पहुंचती है रावण उसकी हालत को देखकर क्रोधित हो उठता है और पूछता है कि है बहन यह बता यह तेरी हालत किसने किया है तो वो बताती है कि वन में दो राजकुमार आए हुए हैं और उनके साथ एक सुंदर नारी है. उन्होंने ही यही मेरी हालत की है यह बात सुनकर रावण और क्रोधित हो मामा मारीच के पास जाता है मामा मारीच अपना रूप बदल कर माया रूपी स्वर्ण हिरण बनकर भगवान रामचंद्र की कुटी के आसपास घूमता है इतना सुंदर हिरण देखकर सीता माता मोहित हो जाती हैं और भगवान प्रभु से कहती हैं कि हे नाथ कितना सुंदर मृग है भगवान राम सीता के कहने के अनुसार मृग का पीछा करते हैं.


माया रूपी मृग भगवान राम को घने जंगल की ओर ले जाता है जैसे ही भगवान राम बाण चलाते हैं तो मामा मारीच अपने असली वेश में आकर हाय लक्ष्मण हाय लक्ष्मण चिल्लाता है भगवान श्री राम की आवाज में और कहता है लक्ष्मण मुझे बचाओ।

उधर रावण अपना भेष बदलकर आता है सीता को अकेला पाकर भिक्षा मांगता है जैसे ही सीता जी लक्ष्मण द्वारा खींची गई रेखा को पार करती हैं तो तुरंत रावण उनका फोन कर लेता है इस तरह रामलीला का मंचन देखकर दर्शक भावविभोर हो जाते हैं।

आज की लीला के मंचन में मुख्य अतिथि डॉ. महेश शर्मा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री थे। इस मौके पर उन्होंने श्री धार्मिक रामलीला कमेटी को रामलीला के सुन्दर आयोजन पर बधाई दी। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में ब्रह्मपाल नागर गायक कलाकार, गोस्वामी सुशील जी महाराज,सुशील नागर,
आनंद भाटी अध्यक्ष श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा, राजकुमार नागर शेर सिंह भाटी , अजय नागर, इलम सिंह नागर, सत्यवीर मुखिया, धीरेंद्र भाटी, जितेंद्र भाटी, ममता तिवारी महासचिव, अजय नगर कोषाध्यक्ष, सुभाष भाटी, महेश शर्मा, शरद बंसल, रकम सिंह भाटी, वीरपाल मावी, प्रदीप पंडित,रोशनी सिंह आदि रामलीला के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे .

यह भी देखे:-

श्री राम मित्र मंडल : छल से सीता का हरण कर ले गया रावण
नारद मोह के साथ गौर सिटी ग्रेनो वेस्ट में रामलीला मंचन की शुरुआत
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला : शिव धनुष तोड़ सिया के हुए राम
श्री धार्मिक रामलीला मंचन में भगवान राम का हुआ जन्म, आयोध्या में खुशी की लहर
शिव पार्वती संवाद के साथ शुरू हुआ आदर्श रामलीला सूरजपुर का मंचन
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 : प्रभु राम के अग्निवाण से रावण कुम्भकरण और मेघनाद के पुतले का हुआ दहन,...
बारिश के चलते कहीं बदला स्थान, तो कहीं मौसम तय करेगा राम की लीला
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : बुधवार को सम्पूर्ण रामलीला का मंचन देख अभिभूत हुए केंद्रीय मंत्र...
आदर्श रामलीला मंचन सूरजपुर : भरत मिलाप का मंचन देख भावुक हुए दर्शक
भक्ति संगीत नृत्य प्रतियोगिता के साथ आज शाम विजय महोत्सव का होगा आगाज
श्री सनातन धर्म रामलीला मंचन :  श्रीराम ने अग्नि बाण से किया रावण का दहन
श्री धार्मिक रामलीला पाई 1  : शिव पार्वती का विवाह देख मन्त्रमुग्ध हुए दर्शक, विधायक तेजपाल नगर ने क...
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 रामलीला मंचन शुरू , हनुमान जी ने जला डाली सोने की लंका
कैकई ने मांगा भरत को राज और राम को वनवास , दर्शकों के छलके आंसू , भरत मिलाप देख भावुक हुए दर्शक
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जन्मे राम , अयोध्या में दौड़ी ख़ुशी की लहर
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : संजीवनी बूटी लेकर पहुंचे हनुमानजी, मूर्छित लक्ष्मण की बचाई जान