श्री धार्मिक रामलीला पाई 1: रावण ने छल से किया सीता का हरण, देख जटायु ने किया रावण पर प्रहार

श्री धार्मिक रामलीला मंचन में आज बुधवार को सीता हरण व लंका दहन का मंचन ख़ास रहा । श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित रामलीला मंचन
ग्रेटर नोएडा के रामलीला मैदान सैक्टर पाई एक एच्छर मे रामलीला का शुभारंभ गोस्वामी सुशील गोस्वामी जी के कुशल निर्देशन में हुआ।

मंचन के प्रसंग रहे – वन में शूर्पणखा भगवान श्री राम लक्ष्मण सीता तीनों को देखकर अपना रूप बदल लेती है और कभी राम तो कभी लक्ष्मण के पास विवाह के लिए बार-बार विनती करती है भगवान रामचंद्र लक्ष्मण की ओर इशारा कर इशारा कर देते हैं बार-बार लक्ष्मण के समझाने पर जब शूर्पणखा नहीं मानती है तो लक्ष्मण क्रोधित होकर उसकी नाक कान काट लेते हैं। वो क्रोधित होकर अपने भाई रावण के पास पहुंचती है रावण उसकी हालत को देखकर क्रोधित हो उठता है और पूछता है कि है बहन यह बता यह तेरी हालत किसने किया है तो वो बताती है कि वन में दो राजकुमार आए हुए हैं और उनके साथ एक सुंदर नारी है. उन्होंने ही यही मेरी हालत की है यह बात सुनकर रावण और क्रोधित हो मामा मारीच के पास जाता है मामा मारीच अपना रूप बदल कर माया रूपी स्वर्ण हिरण बनकर भगवान रामचंद्र की कुटी के आसपास घूमता है इतना सुंदर हिरण देखकर सीता माता मोहित हो जाती हैं और भगवान प्रभु से कहती हैं कि हे नाथ कितना सुंदर मृग है भगवान राम सीता के कहने के अनुसार मृग का पीछा करते हैं.


माया रूपी मृग भगवान राम को घने जंगल की ओर ले जाता है जैसे ही भगवान राम बाण चलाते हैं तो मामा मारीच अपने असली वेश में आकर हाय लक्ष्मण हाय लक्ष्मण चिल्लाता है भगवान श्री राम की आवाज में और कहता है लक्ष्मण मुझे बचाओ।

उधर रावण अपना भेष बदलकर आता है सीता को अकेला पाकर भिक्षा मांगता है जैसे ही सीता जी लक्ष्मण द्वारा खींची गई रेखा को पार करती हैं तो तुरंत रावण उनका फोन कर लेता है इस तरह रामलीला का मंचन देखकर दर्शक भावविभोर हो जाते हैं।

आज की लीला के मंचन में मुख्य अतिथि डॉ. महेश शर्मा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री थे। इस मौके पर उन्होंने श्री धार्मिक रामलीला कमेटी को रामलीला के सुन्दर आयोजन पर बधाई दी। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में ब्रह्मपाल नागर गायक कलाकार, गोस्वामी सुशील जी महाराज,सुशील नागर,
आनंद भाटी अध्यक्ष श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा, राजकुमार नागर शेर सिंह भाटी , अजय नागर, इलम सिंह नागर, सत्यवीर मुखिया, धीरेंद्र भाटी, जितेंद्र भाटी, ममता तिवारी महासचिव, अजय नगर कोषाध्यक्ष, सुभाष भाटी, महेश शर्मा, शरद बंसल, रकम सिंह भाटी, वीरपाल मावी, प्रदीप पंडित,रोशनी सिंह आदि रामलीला के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे .

यह भी देखे:-

श्री राम मित्र मंडल : छल से सीता का हरण कर ले गया रावण
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई की सम्पूर्ण रामलीला देखने पहुंचे केबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण, बीका...
सिकंदराबाद में निकली भव्य राम बारात , आचार्य अशोकानंद ने किया शुभारम्भ
ग्रेनो वेस्ट में होगी हाईटेक रामलीला, श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट ने किया भूमि पूजन
श्री रमलीला साईट 4 : रामेश्वरम में सेतु बांध , प्रभु राम ने वानर सेना के साथ की लंका पर चढ़ाई
दशहरा महोत्सव का होगा भव्य आयोजन , श्री धार्मिक रामलीला कमेटी की तैयारी को लेकर हुई बैठक
कोरोना प्रोटोकॉल के तहत धार्मिक रामलीला का मंचन 7 अक्टूबर से, 19 सितम्बर को होगा भूमि पूजन, दशहरा मह...
श्री रामलीला कमेटी द्वारा गणेश वंदना से रामलीला मंचन प्रारंभ हुआ, शिव-पार्वती संवाद सुन दर्शक हुए भा...
पूर्व विधायक सतवीर गुर्जर ने तीसरे दिन के रामलीला मंचन श्री रामलीला साइट 4 का किया उद्घाटन, जानिए आ...
श्री धार्मिक रामलीला : जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने द्वीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन, शिव विवाह प...
श्री आदर्श रामलीला मंचन सूरजपुर की तैयारी जोरों पर
"बज़्म-ए-सुख़न" कवि सम्मलेन के साथ सेक्टर-पाई ग्रेनो में दशहरा महोत्सव का शुभारम्भ
श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला मंचन : धूमधाम से निकाली गयी राम बारात
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला: रामराज्याभिषेक और डांडिया उत्सव के साथ हुआ रामलीला का समापन
भक्ति संगीत नृत्य प्रतियोगिता के साथ विजय महोत्सव 2019 का आगाज
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला में भव्यता से निकाली गयी राम बारात