स्थापना दिवस : बिमटेक ने मनाया अपना 2 अक्टूबर, 2021 को 34वां स्थापना दिवस,

स्थापना दिवस हर संस्थान के लिए एक बहुत ही खास अवसर होता है और बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) का स्थापना दिवस गांधी जयंती के एक ही दिन होता है। जो इसे और भी खास बनाता है। संस्था ने 2 अक्टूबर, 2021 को अपना 34वां स्थापना दिवस मनाया।
कार्यक्रम की शुरुआत गणमान्य व्यक्तियों द्वारा
दीप प्रज्वलन के साथ हुई। सभागार महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन “वैष्णव जन तो तेने कहिए” से गुंजित रहा । इस अवसर पर बिमटेक के जीवन कौशल शिक्षा सीएसआर प्रॉजे᠎̮क्‍ट्‌ “प्रोत्साहन चिरैया” के तहत लाभान्वित लड़कियों द्वारा कृत माला और गुलदस्ते मुख्य अतिथि को भेंट की गई।
फिर परंपरा के अनुसार बिमटेक के निदेशक डॉ. हरिवंश चतुर्वेदी के भाषण से सभी का स्वागत किया गया। उन्होंने भजन का अर्थ समझाया “वैष्णव जन तो तेने कहिये” यह है कि “आप एक अच्छे इंसान तभी होते हैं जब आपको दूसरों के दर्द का एहसास होता है”। बापू ने हमेशा हमें दूसरों की पीड़ा के प्रति सहानुभूति रखना सिखाया। हमारे संरक्षक और बिमटेक के संस्थापक श्री। बसंत कुमार बिड़ला और श्रीमती। सरला बिड़ला गांधीवादी विचारों और ज्ञान के बहुत करीब थे । हमारे संस्थापकों ने हमें का एक आदर्श वाक्य दिया था “उत्कृष्टता मूल्यों के साथ” जो हमार मूलमंत्र का भी एक हिस्सा है और हम हमेशा इसे अपने विचारों और जीवन में पालन करने का प्रयास करते हैं। यह हमारा मूल्य उद्धरण है और इसमें नवाचार और उद्यमिता के प्रमुख मूल्य हैं।
कार्यक्रम के प्रख्यात मुख्य अतिथि प्रो. (डॉ.) एमवी राजीव गौड़ा, पूर्व संसद सदस्य, राज्यसभा (2014-20), भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर के पूर्व प्रोफेसर और वर्तमान में अनुसंधान विभाग के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने गांधीवादी विचारों को समझने के लिए “आज के भारत में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता” पर एक प्रस्तुति के साथ स्थापना दिवस का संबोधन प्रस्तुत किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन के लिए दो विषयों पर ध्यान केंद्रित किया, सार्वजनिक नीति और प्रबंधन के छात्रों के लिए गांधीजी के जीवन से सबक। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे गांधीजी ने मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला जैसे नेताओं के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम किया। भारत का दौरा करते समय मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने कहा कि “मैं एक पर्यटक के रूप में अन्य देशों में जा सकता हूं लेकिन भारत में मैं एक तीर्थयात्री के रूप में आता हूं” उन्होंने उद्धृत किया क्योंकि भारत उनके लिए गांधीजी अपनी प्रस्तुति के दौरान
(डॉ.) एम वी राजीव गौड़ा ने हमें गांधीजी द्वारा सत्याग्रह जैसी पहल की प्रासंगिकता के बारे में बताया,
धार्मिक असहिष्णुता, आज के भारत में जाति उत्पीड़न का अंत। उन्होंने मार्केटिंग के बारे में भी बताया
हम गांधी जी के जीवन से सीख सकते हैं। अपने संबोधन के अंत में उन्होंने पूछा, “क्या गांधी जी परे हैं?” जिस पर उन्होंने उत्तर दिया कि “हमें कभी भी किसी इंसान का महिमामंडन नहीं करना चाहिए और उसकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए”
गांधीजी का बहु प्रसिद्ध उद्धरण, “वह बदलाव बनें जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।”
याद दिलाया एवं जीवन में चेंजमेकर होने के महत्व को दोहराया
गांधीजी का बहुत प्रसिद्ध उद्धरण, “वह बदलाव बनें जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।”
सबसे अंतर्दृष्टिपूर्ण खंड एक प्रश्नोत्तर दौर था जिसमें बिमटेक के छात्रों और संकाय के साथ-साथ लाइव दर्शकों को जो फेसबुक पर इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीम देख रहे थे, को हमारे प्रख्यात मुख्य अतिथि से गहन अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का अवसर मिला।
इसके बाद प्रतिष्ठित बसंत कुमार बिड़ला के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया विद्वान पुरस्कार, 2021 जो डॉ देबजीत रॉय, आईआईएम अहमदाबाद को प्रदान किया गया; डॉ. अर्नेस्टो नोरोन्हा, आईआईएम अहमदाबाद और, डॉ तरुण जैन, आईआईएम बैंगलोर उनके प्रभावशाली शोध के लिए।
बिमटेक के संकाय को भी उनके उल्लेखनीय और आश्चर्यजनक योगदान के लिए सम्मानित किया गया। डॉ खनिंद्र दास, सहायक प्रोफेसर और डॉ मोनिका जैन, सहायक प्रोफेसर को सर्वश्रेष्ठ शोध पुरस्कार 2021 प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार, 2021 डॉ मानोसी चौधरी, प्रोफेसर और डॉ पूजा मिश्रा, एसोसिएट प्रोफेसर को दिया गया। डॉ. जगदीश एन शेठ सर्वश्रेष्ठ थीसिस पुरस्कार, 2021 डॉ श्रेया मिश्रा को प्रदान किया गया। संस्था के स्तंभ, बिमटेक में दस साल पूरे करने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।
सम्मान के बाद हमारे
मानन…

यह भी देखे:-

अनिल कुमार तोंगड़ बने हिन्दू रक्षा सेना गौतमबुध नगर के जिलाध्यक्ष
विज्ञान की उत्कृष्टता के लिये गलगोटियाज यूनिवर्सिटी व  क्विक सॉफ्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के बी...
Coal Scam News: डोमको प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक बिनय प्रकाश समेत 3 दोषी करार, सजा पर बहस आज
भारी सुरक्षा के बीच हंरेेद्र प्रधान हत्याकांड में आज कोर्ट में हुई पहली गवाही, आरोपी हुए पेश
धनंजय सिंह के पिता ने अपने बेटे की जान की सुरक्षा के लिए योगी से लगायी गुहार
कल 25 जनवरी को होगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन
गणपति बप्पा मोरया, अगले वर्ष तू जल्दी आ के जयकारों के साथ हुआ गणेश विसर्जन
IPL 2021, KKR vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत की हैट्रिक लगाने के बाद ऐसे मनाया जश्न, देखें वीडियो
भाजपा युवा मोर्चा जिला गौतमबुद्ध नगर ने जिला अध्यक्ष राज नागर के नेतृत्व में निकाली मशाल यात्रा
सीईओ ग्रेनो प्राधिकरण के सामने संविदा कर्मी ने खाया जहर
पुस्तकालय में बेटी बचाओ के प्रति जागरूक कर मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
Ryanites shines in 2nd National Games National Badminton Award 18
पति बना हैवान, पत्नी के काट दिए .... पढ़ें पूरी खबर
भाजपा गौतमबुद्ध नगर ईकाई ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए भेजा रहत सामग्री
उत्कृष्ट पत्रकारिता : "कलम के सिपाही" अवार्ड से सम्मानित हुए पत्रकार
भू माफियाओं को चिन्हित कर 10 दिन में करें कड़ी कार्यवाही , डीएम सुहास एल.वाई. ने मातहत अधिकारियों को ...