यूपी : अयोध्या में आयुर्वेदिक और वाराणसी में होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खुलेगा

प्रदेश में आयुष सोसायटी के तहत दो नए राजकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी है। अयोध्या में राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं वाराणसी में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इससे मरीजों को उपचार के साथ दोनों विधा के नए डॉक्टर तैयार करने में मदद मिलेगी। चुनावी साल में दोनों धार्मिक स्थल से खुलने वाले कॉलेजों को सियासी नजरिए से भी अहम माना जा रहा है।

 

प्रदेश में आयुष विश्वविद्यालय की नींव पड़ चुकी है। अब इस पद्धति का विकास किया जा रहा है। इसके तहत एलोपैथ की तरह ही आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक कॉलेज खोले जाएंगे। शासन की ओर से प्रदेश में करीब छह कॉलेज खोलने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। पहले चरण में होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक विधा के एक-एक राजकीय कॉलेज खोलने की योजना बनाई गई है। ये कॉलेज उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी (आयुष मिशन) के तहत खोले जाएंगे।

 

इसमें अयोध्या में राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज और वाराणसी में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इसके लिए दोनों जगह कम से कम पांच एकड़ जमीन की जरूरत होगी। आयुष विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को जमीन तलाशने का निर्देश दिया है।

दोनों जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा गया है कि जल्द से जल्द जमीन चिन्हित कर अवगत कराएं। ताकि आगे की कार्यवाही शुरू की जा सके। इन दोनों कॉलेजों के खुलने से बीएएमएस और बीएचएमएस में100-100 सीटें बढ़ जाएंगी। संबंधित क्षेत्र के लोगों को दोनों विधा की चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। दोनों जिले में कम से कम 100-100 बेड के नए अस्पताल बनेंगे। नए अस्पताल शुरू होने से संबंधित क्षेत्र में स्थित अस्पतालों को संबद्ध किया जा सकेगा।

अभी क्या है स्थिति
प्रदेश में आठ राजकीय और 59 निजी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज हैं। यहां स्नातक की करीब 550 और परास्नातक की 275 सीटें है। इसी तरह होम्योपैथिक की नौ राजकीय और दो निजी मेडिकल कॉलेज हैँ। यहां 1176 स्नातक और 53 परास्नातक  सीटें हैं। यूनानी चिकित्सा पद्धति का एक मेडिकल कॉलेज प्रयागराज तो दूसरा लखनऊ में है। इसी तरह 13 निजी कालेज हैं। इस पद्धति की करीब 739 स्नातक और 40 परास्नातक की सीटें हैँ।

52 एकड़ में बन रहा है विश्वविद्यालय
गोरखपुर में करीब 52 एकड़ में बन रहे आयुष विश्वविद्यालय को मार्च 2023 से संचालित करने की तैयारी है। करीब 299 करोड़ की लागत से बनने वाले इस विश्वविद्यालय से सभी आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी कॉलेज संबद्ध होंगे।

 

यह भी देखे:-

ड्रग मामले में गिरफ्तार अभिनेता एजाज खान कोरोना संक्रमित, अस्पताल में भर्ती
दिल्ली तक पहुंची पंचशील ग्रीन नवरात्रा सेवक दल की मुहीम "हर भुखे को खाना खिलाओ"
यूपी सरकार के राज्य मंत्री विजय कश्यप का कोरोना से निधन
व्यापार संघ जगतफार्म की नई कार्यकारिणी का गठन 
बिजली का करंट लगने से संविदा कर्मी की मौत, परिजनों ने की मुआवजे की मांग
यूपी में नहीं बढ़ेंगी बिजली दरें, राज्य विद्युत नियामक आयोग ने जारी किया टैरिफ ऑर्डर
पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, राजभवन के लिए रवाना
"राष्ट्र प्रेरणा स्थल" के निर्माण व विकास कार्यों को गति देगी योगी सरकार
ग्रेटर नोएडा : किसानों ने स्थगित किया धरना
आपातकाल: लोकतंत्र सेनानियों में 80% से अधिक संघ के कार्यकर्ता थे - श्री रामलाल
'ये हार नहीं है': भारतीय महिला हॉकी टीम को मिल रही हैं बधाइयां, पीएम से लेकर आम जनता तक ने सराहा
बड़ी लापरवाही: खुले नाले में गिरा मासूम, बारिश के पानी से भरे नाले में डूबकर मौत
Poster making , Nurturing plants on world Environment day celebrated in Ryan International School
विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में चमके डीपीएस, ग्रेनो के विद्यार्थी 
लूट की झूठी सूचना देने वाला डेढ़ लाख रुपए के साथ गिरफ्तार
KBC 13: 1 करोड़ के सवाल पर पहुंचीं दृष्टिहीन महिला कंटेस्टेंट