रेलवे, बस अड्डा व मेट्रो स्टेशन को जोड़ेगा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब का स्काई वॉक

रेलवे, बस अड्डा व मेट्रो स्टेशन को जोड़ेगा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब का स्काई वॉक

–ट्रांसपोर्ट हब में जिले का पहला स्काई वॉक बनाने की है तैयारी
–विस्तृत परियोजना रिपोर्ट एक माह में तैयार हो जाने की उम्मीद
–ट्रांसपोर्ट हब से पूरब की ओर जाने वालों की राह होगी आसान

ग्रेटर नोएडा(खालिद सैफी): ग्रेटर नोएडा के मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब में प्रस्तावित रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन और बस अड्डे को स्काई वॉक (ट्रैवलर) से जोड़ा जाएगा। इससे यात्रियों को बहुत सुविधा हो जाएगी। यात्रियों को रेलवे स्टेशन से बस अड्डा या फिर मेट्रो स्टेशन के बीच सामान लेकर पैदल नहीं भागना पड़ेगा, बल्कि ट्रैवलर पर एक जगह खड़े हो जाएंगे और अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। इस पूरी परियोजना का कॉन्सेप्ट प्लान तैयार हो चुका है। ग्रेनो के इस मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब को दिल्ली के आनंद विहार से भी बेहतर और सुविधाजनक बनाने की तैयारी है।
दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भारत सरकार के सहयोग से बोड़ाकी के आसपास 7 गांवों की 478 हेक्टेयर जमीन पर मल्टीमॉडल ट्रांंसपोर्ट व लॉजिस्टिक हब की योजना है। इन दोनों परियोजनाओं पर भारत सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। अब तक करीब 80 फीसदी जमीन प्राप्त हो गई है। मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के तीन अहम परियोजनाएं, बोड़ाकी के पास रेलवे टर्मिनल, अंतर्राज्यीय व लोकल बस अड्डा और मेट्रो कनेक्टिविटी की सुविधा विकसित की जाएगी। पहली परियोजना, बोड़ाकी के पास रेलवे टर्मिनल पर रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। अगले पांच साल में इसके बन जाने के बाद पूरब की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें यहीं से चलेंगी। ग्रेटर नोएडा व उसके आसपास रहने वालों को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल आदि के लिए ट्रेनें यहीं से मिल सकेगी। उन्हें दिल्ली, नई दिल्ली व आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरी परियोजना, अंतर्राज्यीय व लोकल बस अड्डा है। इसके बन जाने से उद्योगों में काम करने वालों के लिए दूरदराज के साथ ही लोकल बसें भी मिल सकेंगी। इसका जिम्मा रोडवेज को दिया जा सकता है। तीसरी परियोजना, नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ते हुए डिपो स्टेशन से मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब तक मेट्रो स्टेशन है। इस परियोजना पर भी मुहर लग चुकी है। डिपो स्टेशन से मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब तक करीब तीन किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन भी बनेगी। परिवहन की इन तीन सुविधाओं (रेलवे स्टेशन, बस अड्डा व मेट्रो स्टेशन) को यात्रियों के लिए और सुगम बनाने की कोशिश हो रही है। इसके मद्देनजर स्काई वॉक (ट्रैवलर) बनाने का निर्णय लिया गया है, ताकि रेलवे स्टेशन, बस अड्डा व मेट्रो स्टेशन आपस में जुड़ सकें। यात्री रेलवे स्टेशन से उतरने के बाद बस अड्डा या फिर मेट्रो तक आसानी से जा सकें या फिर बस अड्डे से रेलवे स्टेशन जा सकें। स्काई वॉक की लंबाई करीब आधा किलोमीटर होगी। इसका कॉन्सेप्ट प्लान भी तैयार हो चुका है।
———————–
होटल, ऑफिस स्पेस व पार्किंग भी होगी
———————————————
मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब में सिर्फ यात्रियों के लिए परिवहन की ही सुविधा नहीं होगी, बल्कि कई और गतिविधियां भी होंगी। इस हब में होटल भी बनेंगे। मीटिंग, कॉन्फ्रेंस या बिजनेस के काम से आने वाले लोग इन होटलों में ठहर सकेंगे।ऑफिस के लिए भी जगह होगी। पर्याप्त पार्किंग की भी सुविधा होगी, इसके लिए मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई जा सकती है।
—————————–
एक माह में बन जाएगी डीपीआर
—————————————-
इस बारे में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण का कहना है कि ग्रेनो के ट्रांसपोर्ट व लॉजिस्टिक हब की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और एनआईसीडीआईटी (नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट एंड इंप्लीमेंटेशन ट्रस्ट ) की तरफ से गठित एसपीवी कंपनी आईआईटीजीएनएल इन दोनों परियोजनाओं को अमली-जामा पहनाने में जुटी है। यह नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण के बाद जिले का चौथा प्राधिकरण है। इन दोनों परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्राइस वाटरहाउस कूपर नाम की कंपनी तैयार कर रही है। कंपनी ने बहुत जल्द रिपोर्ट सबमिट करने की जानकारी दी है।

यह भी देखे:-

उत्तर प्रदेश : शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर , कैसे? पढ़े पूरी खबर
मौलाना कलीम सिद्दकी को यूपी एटीएस ने किया गिरफ्तार, अवैध धर्मांतरण और हवाला फंडिंग का है आरोप
ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बोले पीएम मोदी, समय की कसौटी पर खरी उतरी भारत-रूस की दोस्ती
ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा को सम्मान
सुपरटेक खरिदारों ने किया हगांमा, जानिए क्यों
सुशील भाटी बने जनपद दीवानी एवं फौजदारी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष
भाकियू महाशक्ति के कार्यकर्ताओं का टोल पर हंगामा, कराया फ्री
COVID 19 : सांसद डॉ. महेश शर्मा ने कैलाश अस्पताल ग्रेनो का 100 बेड कोरोना महामारी के लिए समर्पित कि...
ग्रेटर नोएडा पी 3 निवासी आरव तेवतिया सेना में लेफ्टिनेंट बने, आरडब्ल्यूए ने किया सम्मानित
बिजली की अघोषित कटौती को लेकर भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत
Vivah Muhurat 2021 : 19 नवंबर से 13 दिसंबर तक विवाह के 15 मुहूर्त, यहां देखें तारीखों की सूची
उत्तर प्रदेश पुलिस में आईपीएस अधिकारीयों के तबादले
शानदार बिजनेस इंक्वाइरी के साथ आईएचजीएफ-दिल्ली मेले के 52वां संस्करण समपन्न हुआ
एकेटीयू के छात्रों को नौकरी पाने का है सुनहरा अवसर, अप्तारा कॉर्पोरेशन कराने जा रही है कैंपस प्लेसमे...
 एक्सपो मार्ट में आयोजित फायर इंडिया-2021 एक्सपो में बोले सीईओ नरेंद्र भूषण,  हाईराइज बिल्डिंगों में...
YAMUNA EXPRESSWAY पर पेड़ काटने के मामले में हाईकोर्ट ने मांगा जवाब