आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना के तहत समाज को प्रशिक्षित कर रहा संघ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोविड-19 महामारी के दौरान लगातार समाज सेवा कर रहा है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में समाज ने काफी कठिन परिस्थितियों का सामना किया। समाज महामारी से डरा हुआ था और विषम परिस्थितियों में समाज ने बहुत कुछ खोया। डब्ल्यूएचओ ने समय-समय पर नई नई गाइडलाइन जारी कीं। सरकारों ने भी सभी गाइडलाइंस का पालन सख्ती के साथ करने के लिए लॉकडाउन लगाया। लेकिन अभी तक कोरोना के साथ समाज की जंग जारी है। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कोरोनावायरस की संभावित तीसरी लहर भी आने वाली है। इसी को ध्यान में रखते हुए आरएसएस व अन्य संगठनों ने मिलकर समाज को जागरूक करने और कोविड-19 के लिए प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया। 28 अगस्त, शनिवार को ग्रेटर नोएडा के सिग्मा-1 स्थित ग्रेटर नोएडा वर्ल्ड स्कूल में संघ ने आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें कोविड-19 की आने वाली संभावित तीसरी लहर से बचाव संबंधी बिंदुओं पर बात की गई। प्रशिक्षण का कार्य सुबह 10:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक चला। चार सत्रों में कार्यक्रम संपन्न कराया गया। इस दौरान कुल 80 समाजसेवियों ने प्रशिक्षण कार्यशाला में भाग लिया।

प्रशिक्षण में चिकित्सक अविनाश अग्निहोत्री ने लोगों को कोविड-19 क्या है? और कोविड-19 के लक्षणों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोगों को पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण भय हो जाता है और वह अस्पतालों के चक्कर काटना शुरु कर देते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को पहले से ही जागरूक रहना चाहिए और साथ ही सभी को पहले से ही घरेलू उपचार के साथ-साथ सावधानियां बरतनी चाहिए। डॉक्टर अग्निहोत्री ने प्रयोग के जरिए शरीर में ऑक्सीजन मात्रा को बढ़ाने और काबू करने का भी तरीका बताया। डॉक्टर अग्निहोत्री ने पल्स ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व ऑक्सीजन सिलेंडर जैसे उपकरणों को सही तरीके से प्रयोग करना सिखाया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में गलगोटिया विश्वविद्यालय से पत्रकारिता विभाग अध्यक्ष श्रीमान आज्ञाराम पांडे जी ने कोविड-19 गाइडलाइंस के बारे में लोगों को समझाया और पूर्ण सावधानी बरतने की बात कही। वहीं अंत में विश्व हिंदू परिषद के मेरठ प्रांत के प्रचार प्रमुख श्रीमान अवधेश पांडे जी ने सभी लोगों को प्रशिक्षण में मिली जानकारी के जरिए समाज जागरूक करने और समाज को अपने स्तर पर प्रशिक्षित करने की बात कही।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवा भारती के जिला अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल लाखम सिंह ने की। कार्यक्रम का संचालन हितेश शर्मा ने किया तथा कार्यक्रम में डॉक्टर सुनील गोस्वामी , संघ के पूर्व जिला प्रचारक राजेश कुमार, जिला प्रचार प्रमुख विनीत पाण्डेय व अन्य संघ कार्यकर्ता तथा विश्व हिंदू परिषद व सेवा भारती व अन्य संगठनों के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

भानु प्रताप सिंह
प्रचार विभाग
आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, जिला गौतमबुद्ध नगर
संपर्क सूत्र:- 7531962506

यह भी देखे:-

विश्व हिन्दू परिषद स्थापना दिवस कार्यक्रम नोएडा में सम्पन्न , हिन्दू समाज का सुरक्षा कवच- VHP
पद्मावती के विरोध में प्रर्दशन करने वालो 150 लोगों पर मुकदमा दर्ज
सम्राट मिहिर भोज प्रतिमा अनावरण मामला , माफ़ी नहीं मांगी तो 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास में प...
सुनील नागर बने भाकीयू के जिला मीडिया प्रभारी
नोएडा में RTE के नियम को धुँए मे उड़ाया , 2765 EWS बच्चों को 50 निजी स्कूलों ने नहीं दिया दाखिला, शिक...
वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, हर हर महादेव का उद्घोष कर हुए काशी से संबंधों को जोड़ा
Diwali 2021 Laxmi Puja Muhurat: कल दीपावली पर किस मुहूर्त में करें लक्ष्मी पूजा, जानें पूजा विधि
कृषि अधिकारी की जनपद के किसानों के लिए एडवाइजरी
ग्रेटर नोएडा : कोरोना पॉजिटिव महिला समेत दो और मरीजों की GIMS के डॉक्टरों ने बचाई जान
फसल ऋण मोचन योजना कैम्प 7 अक्टूबर से शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्रालय के दो कार्यालय परिसरों का किया उद्घाटन
पौधा सौंप कर दी गजेंद्र चौधरी को अध्यक्ष बनने की बधाई
बैठक में भाकियू ने यमुना प्राधिकरण के प्रभावित किसानों की समस्या उठाई
पीएम मोदी बोले, हिन्दुस्तान बचाना है तो 21 दिन घर से निकलना भूल जाइये , पढ़ें पूरी खबर
पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए एबीवीपी ने निकाला कैंडल मार्च
बढे पार्किंग शुल्क पर ट्रान्सपोर्ट वेलफेयर  एसोसिएशन आईसीडी दादरी ने जताई आपत्ति, हड़ताल जारी रखने का...