गोरखपुर दौरा: आज दो विश्वविद्यालयों की सौगात देंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, यहां देखें पूरा शेड्यूल

चार साल के भीतर दूसरी बार गोरखपुर आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आयुष विश्वविद्यालय के साथ ही गोरखनाथ विश्वविद्यालय की भी सौगात देंगे। उनके आगमन को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। राष्ट्रपति आज सुबह 10.40 बजे सेना के वायुयान से गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वायुसेना के हेलीकाप्टर से 11.10 बजे भटहट के पिपरी जाएंगे जहां वह प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।

राष्ट्रपति वहां  जनसभा को भी संबोधित करेंगे। करीब एक घंटे के बाद वह, हेलीकाप्टर से महायोगी गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय जाएंगे। दोपहर 12.15 बजे उनका हेलीकाप्टर विश्वविद्यालय परिसर में लैंड करेगा। दोपहर 12.25 बजे से 1.10 बजे तक वह विश्वविद्यालय के लोकार्पण के साथ ही जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब दो घंटे का समय सुरक्षित है।

इस दौरान राष्ट्रपति जिले के कुछ जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों और उद्यमियों से मुलाकात करने के साथ ही भोजन भी वहीं करेंगे।  दोपहर बाद 3.15 बजे राष्ट्रपति लखनऊ प्रस्थान कर जाएंगे। उधर राष्ट्रपति के आगमन को लेकर  शुक्रवार को पूरे दिन गोरखपुर एयरपोर्ट से लेकर दोनों कार्यक्रम स्थल पर तैयरियां चलती रहीं जिसे देर शाम को अंतिम रुप दिया जा सका।

कमिश्नर रवि कुमार एनजी, एडीजी अखिल कुमार, डीएम विजय किरन आनंद, डीआईजी ले. रविंद्र गौड़ समेत प्रशासन एवं पुलिस के सभी आला अफसर कार्यक्रम स्थल पर जमे रहकर तैयारियां पूरी कराई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इससे पहले दिसंबर 2018 में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह समारोह में आए थे।
पिपरी में पांच हजार, गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 2500 लोगों के बैठने का प्रबंध
आयुष विश्वविद्यालय कार्यक्रम स्थल पर कुल 20 ब्लॉक बनाए गए हैं जहां पांच हजार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं। चार ब्लॉक वीआईपी के लिए बनाए गए हैं। इसी तरह कार्यक्रम स्थल के पास एक वीआईपी पार्किंग बनाई गई है जबकि करीब 200 मीटर पहले आमजन के लिए तीन पार्किंग बनाई गई है। स्टेज को फूल-मालाओं से सजाया गया है।  दूर बैठे लोगों को भी कार्यक्रम साफ दिखाई पड़े इसलिए जगह-जगह पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। साथ ही जगह-जगह बड़े-बड़े स्पीकर भी लगाए गए हैं।

वही सोनबरसा स्थित गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 2500 लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया हैं। इनमें 1200 लोग कॉलेज ऑफ नर्सिंग, महाराणा प्रताप शिक्षण संस्थानों के होंगे। इनमें 500 शिक्षक और 200 एनसीसी कैडेट भी शामिल हैं। सुबह से ही वहां कार्यक्रमों की शुरूआत हो जाएगी। परिसर में मौजूद शिव मंदिर में रुद्राभिषेक का अनुष्ठान होगा। उसके बाद एक घंटे का यज्ञ होगा और फिर प्रसाद वितरण किया जाएगा।

एसएसबी में भी हेलीपैड, मार्ग का भी विकल्प तैयार
खराब मौसम को देखते हुए खाद कारखाना स्थित एसएसबी परिसर में भी हेलीपैड तैयार किया गया है। साथ ही गोरखपुर एयरपोर्ट से लेकर दोनों कार्यक्रम स्थल तक की सड़क भी दुरुस्त करने के साथ ट्रैफिक प्लान भी तैयार रखा गया है। 28 अगस्त को बारिश होने की दशा में राष्ट्रपति का हेलीकाप्टर एसएसबी परिसर में बने हेलीपैड पर भी उतर सकता है। वहां से वह दोनों कार्यक्रम स्थलों पर सड़क मार्ग से जा सकते हैं। एहतियातन सभी संबंधित सड़कों के गड्ढों की मरम्मत के साथ ही डिवाइडर के रंग रोगन और सुंदरीकरण के साथ ही सड़क के दोनों तरफ की सफाई कराई गई है।

10 जनप्रतिनिधि, उद्यमी व समाजसेवियों से मिलेंगे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कार्यक्रम के दौरान जिले के कुछ जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों, समाजसेवियों आदि से भी मुलाकात करेंगे। इनमें राज्य सभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल, कैंपियरगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक फतेह बहादुर सिंह, गीता प्रेस के ट्रस्टी व प्रबंधक देवीदयाल अग्रवाल, ईश्वर प्रसाद पटवारी, मुरली मनोहर सराफ, लालमणि तिवारी, श्रीरामचंद्र मिशन की जोनल कोआर्डिनेटर वंदना सिंह और उनके पति अवधेश कुमार सिंह और पिपराइच रोड स्थित संस्था के आश्रम के मैनेजर उदयभान यादव,  बीजेपी प्रवक्ता डॉ समीर सिंह का नाम शामिल है।

 

 

यह भी देखे:-

Pollution News: दिल्ली-यूपी, हरियाणा में बढ़ रहा प्रदूषण, एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब
रक्तदान महादान : कैम्प में 145 यूनिट रक्त हुआ एकत्रित
यमुना एक्सप्रेस-वे के आवासीय सेक्टर में 7500 पौधारोपण
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की कम्युनिटी किचन से 54,400 जरूरतमंदो को खाना खिलाया गया
वकीलों ने किया डीसीपी दफ्तर का घेराव
पुलिस ट्रेनिंग लेकर जब अपने गांव पहुंची लड़की तो हुआ... पढ़ें पूरी ख़बर
20 वीं मंजिल से कूदकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने की खुदकुशी
गलगोटिया  कॉलेज में ऑनलाइन वार्षिकोत्सव 2021 का आयोजन 
ग्रेनो में निवेश करने की कर लें तैयारी, जल्द आने वाली हैं स्कीमें, बड़े बकाएदारों के आवंटन रद्द करन...
एकमुश्त भुगतान पर आवंटित हुए सभी 83 औद्योगिक भूखंड
15 अगस्त : अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर फहरेगा सबसे बड़ा तिंरगा, महावाणिज्य दूत रंधीर जैसवाल फहराएं...
होटल के कमरे में मिला बीसीए छात्र का शव ,कमरे में फंदा लगाकर दी जान
हिस्ट्रीशीटर को महिला पुलिसकर्मी ने बना लिया हमसफ़र, पढ़ें-मोहब्बत की पूरी दास्तां
मकोड़ा के ग्रामीणों का विरोध प्रदर्शन जारी 
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण : नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर हादसे रोकेंगे रस्सी नुमा तार वाले बैरियर
ग्रेटर नोएडा के सभी किसान संगठन एकजुट होकर लड़ेंगे हक की लड़ाई - रविन्द्र भाटी एडवोकेट