तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला-प्रदर्शनी का केंद्रीय मंत्री डाॅ. महेश शर्मा ने किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा : उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को जनसामान्य तक पहुॅचाने के उद्देश्य से कलैक्ट्रेट सूरजपुर परिसर में शासन के दिशा निर्देशानुसार आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले एवं प्रदशनी का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने फीता काटकर किया।

इस अवसर पर उनके साथ जेवर विधानसभा क्षेत्र के विधायक धीरेन्द्र सिंह तथा दादरी के विधायक तेजपाल नागर, जिलाधिकारी बी.एन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत उपस्थित रहें।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डाॅ महेश शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में कलैक्ट्रेट परिसर में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का भव्य आयोजन किया गया यह अपने आप में बहुत ही सराहनीय कदम है। आयोजित मेला सरकार की सचांलित योजनाओं को जन जन तक पहुॅचाने में कारगर सिद्ध होगा। मेले के माध्यम से जनपद की जनता को सचांलित योजनाओं का सीधा लाभ प्राप्त हो सकेगा।

उन्होने अपने उद्बोधन में कहा कि विकास से जुडे़ विभागों के माध्यम से अपने अपने स्टाॅल लगाकर स्थानीय जनता को सीधे और सरलता के साथ सरकार की योजनाओं से जोड़ने का अतुल्य प्रयास किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में आधार कार्ड बनाये जाने की व्यवस्था, पात्र लाभार्थियों के आॅन लाईन आवेदन करने की व्यवस्था की गयी यह भी अच्छा कदम है जिससें सभी पात्र व्यक्तियों के द्वारा अपने आवेदन आयोजित मेले में आॅनलाइन किये जा सकते है। डॉ. शर्मा के द्वारा लगाये गये सभी स्टाॅलों का बहुत ही गहनता के साथ स्थलीय अवलोकन किया और अधिकारियों के द्वारा किये गये प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी।

उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन में स्वच्छता की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है और जहां स्वच्छता होगी वहां स्वास्थ्य होगा। अतः सभी को अपने जीवन में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि हमारा सम्पूर्ण समाज स्वच्छ बन सकें। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि समाज के सभी व्यक्तियों को आगे आकर खुले में शौच की प्रथा पर अंकुश लगाना चाहिए, ताकि घातक बीमारियां से समाज को बचाया जा सकें। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने समस्त जन-समूह को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी।

परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार ने पं0 दीनदयाल जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुये मेले में उपस्थित दर्शकों को उनके बारे में विस्तार से बताया।

मेले के उद्घाटन अवसर पर राजकीय हाई स्कूल सलेमपुर गुर्जर की प्रधानाचार्य विभा चौहान के निर्देशन में उनके स्कूली बच्चों, रामेश पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा तथा अमीचन्द इण्टर काॅलेज कासना के बच्चों के द्वारा सरस्वती वन्दना, स्वागत गीत तथा अन्य देश भक्ति पर कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुये दर्शकों का मन मोह लिया और बच्चों की कार्यक्रम की सभी के द्वारा सराहना की गयी।

आज के आयोजित मेले में 16 व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाये गयेे वही दूसरी और श्रम विभाग के द्वारा 98 श्रमिकों का पंजीकरण किया गया। एचडीएफसी बैंक के जोनल आॅफिस नोएडा की ओर से कैम्प आयोजित कर जनसामान्य को डिजीटल बैंकिग तथा स्वीप बैंकिग के सम्बन्ध में विस्तार से नागरिकों को जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का सफल संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी डी0के0 सिंह के द्वारा किया गया।

फोटो : जिला मुख्यालय पर आयोजित तीन दिवसीय अंतोदय मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए । साथ में है विधायक जेवर ठाकुर धीरेंद्र सिंह विधायक दादरी तेजपाल नागर जिलाधिकारी बीएन मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह।

अन्त्योदय मेले में जिलाधिकारी बीएन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, जिला विकास अधिकारी डाॅ रामआसरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, उपायुक्त श्रम वी0के0 राॅय, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी एस0के0 द्विवेदी, खण्ड विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार, नेहा सिंह, सीडीपीओ संध्या सोनी, अन्य अअधिकारीयों तथा पूर्व मंत्री हरीशचन्द भाटी, जिलाध्यक्ष बीजेपी विजय भाटी, सांसद प्रतिनिध संजय बाली एवं आदि गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा भाग लेकर मेले को सफल बनाया गया।

अन्त्योदय मेंले के मुख्य आकर्षणः-

1-सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीनदयाल जी के जीवन चरित्र एवं सरकार के 100 दिन विकास विषय पर आकर्षित चित्र प्रदर्शनी का किया गया आयोजन एवं योजनाओं की जानकारी के आम जनों तक पहुॅचाने के उद्देश्य से साॅस्कृतिक कार्यक्रम कराये गये।

2-स्कूली बच्चों द्वारा साॅस्कृतिक कार्यक्रम किये प्रस्तुत किये गये।

3-आधार कार्ड बनाये जाने के लिये कैम्प का हुआ आयोजन।

4-श्रम विभाग के द्वारा अपने स्टाल पर भवन निर्माण से सम्बन्धित योजनाओं का लाभ मजदूरों को प्राप्त हो उसके लिये पंजीकरण के लिये कैम्प का आयोजन।

5-पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिये आॅनलाईन आवेदन करने की दी गयी जानकारी।

6- पंचायत विभाग के माध्यम से एलईडी वैन द्वारा ओडीएफ के सम्बन्ध मंे किया गया जनसामान्य को जागरूक और स्वच्छता की दिलायी गयी शपथ।-राकेश चैहान अपर जिला सूचनाधिकारी गौतमबुद्धनगर।

यह भी देखे:-

"एक अध्यापक ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण करता है" : दीप चंद्रा
खेरली नहर में दो युवक डूबे,  एक को बचाया गया 
नववर्ष के जश्न से पहले एक्टिव सिटिज़न टीम ने वाहन चालकों को किया जागरूक
21 साल बाद मिला न्याय , आजीवन कारावास की सजा सुनते ही रो पड़ा हत्यारोपी
जहाँगीरपुर श्री रामायण मेला समिति : धू धू कर जला बुराई का प्रतीक रावण का पुतला
बिलासपुर : धूम धाम से मनाया गया डांडिया उत्सव
जिला उपभोक्ता फोरम ने एयरटेल पर लगाया जुर्माना
करंट के झटके से तीन मजदूर झुलसे एक की मौत
जेवर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को वृक्षारोपण महाकुम्भ का होगा आयोजन
नोएडा: जिला बदर किए गए इन 50 गुण्डों पर डीएम ने मांगी जनता से फीडबैक
किन समस्याओं व मांगों को लेकर एक बार फिर सीईओ ग्रेनो से मिले किसान, पढ़ें पूरी खबर
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 108 वीं बोर्ड बैठक सम्पन्न
ग्रेटर नोएडा में हुआ ऐसा हादसा जिससे मानवता हुई शर्मसार
कश्मीर पर ऐतिहासिक फैलसा , एक्टिव सिटीजन टीम ने मिठाई खिलाकर ख़ुशी मनाई
गोलचक्करों का नामकरण क्षेत्र के क्रांतिकारियों के नाम पर हो : पहलवान अमित भाटी