मिशन शक्ति-3 कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर जनपद गौतमबुद्ध नगर में शुरू की गई महिला बीट प्रणाली

महिलाओं एवं बालिकाओं के सम्मान, उनकी सुरक्षा एवं उन्हें स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति-3 कार्यक्रम के शुभारंभ आज ग्रेटर नोएडा के सैंथली  गांव से शुरू की गई महिला बीट प्रणाली से महिलाओं को और सशक्त बनाया जयेगा।

आज पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह एवं मुख्य अतिथि विधायक दादरी तेजपाल सिंह नागर की उपस्थिति में महिलाओं एवं बालिकाओं के सम्मान, उनकी सुरक्षा एवं उन्हें स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति-3 कार्यक्रम का शुभारंभ थाना जारचा के ग्राम सेथली में ग्राम प्रधान अंजू भाटी द्वारा फीता काटकर किया गया। मिशन शक्ति-3 कार्यक्रम के गौतमबुद्धनगर के थाना जारचा से महिला बीट प्रणाली लागू की गई। प्रत्येक बीट पर महिला बीट पुलिस अधिकारी को नियुक्त किया गया है। महिला बीट पुलिस अधिकारी अपनी बीट के क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं से निरंतर समन्वय स्थापित कर उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास कर समाधान निकालने की कोशिश करेगी। महिला संबंधी अपराध या अन्य कोई भी समस्या उत्पन्न होने की स्थिति में महिला बीट पुलिस अधिकारी द्वारा तुरंत उच्च पुलिस अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।

महिला बीट प्रणाली के माध्यम से गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा अधिक से अधिक महिलाओं तक पुलिस सहायता पहुंचाने का लक्ष्य रहेगा, खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं से समन्वय स्थापित किया जायेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी बिना किसी संकोच के अपनी किसी भी पारिवारिक या सामाजिक समस्या से महिला बीट अधिकारी को अवगत करा सके। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा मिशन शक्ति कक्ष तैयार कराया जायेगा। महिला बीट अधिकारियों को 01 दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इसके साथ ही विभिन्न जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत पूर्व की ही भांति माननीय न्यायालयों में लंबित महिला संबंधी आपराधिक मामलों को चिन्हित कर सभी प्रकरणों की प्रभावी पैरवी के लिए उन्हें राजपत्रित अधिकारियों को आवंटित किया जायेगा, जिससे जल्द से जल्द इस प्रकार के महिला संबंधी अपराध में शामिल अभियुक्तों को कड़ी सजा दिलाई जा सके। मिशन शक्ति के अंतर्गत पूर्व में किए गए सहरानीय कार्यों के लिए 10 महिला पुलिसकर्मियों सहित अन्य महिलाओं को इंदिरा गांधी कला केंद्र में जनपद स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर मुख्य अतिथि के तौर पर आए विधायक द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी देखे:-

आईआईएमटी कॉलेज में आयोजित हुआ प्रबुद्ध सम्मेलन, विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में सकुशल सम्...
शारदा विश्विद्यालय में कार्यशाला: गूगल के प्रयोग से जांची जा सकती है खबरों की सत्यता
आगामी त्यौहारो  के मद्देनजर पुलिस व एसडीएम ने  शांति  समिति की बैठक
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा द्वारा कम्बल वितरण
शिक्षक कच्ची मिट्टी रूपी बच्चे को आकार देता है - डॉ. राहुल (महिला उन्नति प्रशिक्षण संस्थान)
बेहतर ढंग से अपील और शिकायत का होगा निस्तारण - राज्य सूचना आयुक्त, जन सूचना व अपीलीय अधिकारीयों क...
ग्रेटर नोएडा : साईट - 4 में विजय महोत्सव - 2017 रामलीला का होगा भव्य मंचन
साहित्य का एक और सूरज कोरोना के चलते अस्त, प्रसिद्ध कवि कुंवर बैचैन की मौत, कवियों में शोक 
करप्शन फ्री इंडिया का जिला मुख्यालय पर हल्ला बोल प्रदर्शन
तेज रफ़्तार बस यमुना एक्सप्रेसवे से निचे गिरी , आधा दर्जन घायल
दर्दनाक : सड़क हादसे में धू-धू कर जली एम्बुलेंस, तीन की मौत
जानिए क्यों, ग्रेनो प्राधिकरण अधिकारीयों का आरडब्लूए बीटा - 1 ने किया विरोध
जिला शिक्षा विभाग ने आईआईएमटी कॉलेज में शिक्षा दिवस पर गुरूजनों को किया सम्मानित
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने 5 औद्योगिक इकाइयों के लिए दी 62 एकड़ जमीन, रोजगार के अवसर मिलेंगे 
पांच शिविर केंद्रों पर 676 कोविड जांच व 476 टीका लगाए गए
दर्दनाक : यमुना एक्सप्रेसवे पर फिर फटा टायर, गई एक जान , सात घायल