UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जल्द, इन वेबसाइट्स पर कर पाएंगे चेक

UP Board Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट जल्द ही घोषित होने की संभावना है। 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए लगभग 56 लाख रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स का रिजल्ट के लिए इंतजार अब जल्द ही समाप्त होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परिणाम 20 जुलाई तक किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं। परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर विजिट कर इसे चेक कर सकेंगे। हालांकि, यूपी बोर्ड ने रिजल्ट को लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल अपडेट जारी नहीं किया है।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिषद् के अधिकारियों की ओर जानकारी दी गई थी कि जुलाई के मध्य तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद, जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालयों को मार्कशीट भेजी जाएगी। इसके एक सप्ताह के भीतर स्टूडेंट्स को उनके अंक पत्र का वितरण कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी तक रिजल्ट की घोषणा को लेकर कोई निश्चित तिथि की जानकारी नहीं दी गई है।

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए रद्द किए गए एग्जाम के लिए मार्किंग का फॉर्मूला पहले ही जारी कर दिया है। इस वर्ष 10वीं कक्षा के लिए 50:50 फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट तैयार किए जा रहे हैं। 50 प्रतिशत वेटेज कक्षा 9 की परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर है और शेष 50 प्रतिशत वेटेज 10वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित किया गया है। वहीं, 12वीं कक्षा के लिए 50:40:10 का फॉर्मूला अपनाया गया है। जिसमें 50 प्रतिशत वेटेज 10वीं क्लास की परीक्षा के आधार पर, 40 प्रतिशत वेटेज 11वीं परीक्षा के आधार पर और शेष 10 प्रतिशत वेटेज 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर है।

गौरतलब है कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए 56,03,813 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। जिसमे कक्षा 10 के लिए 29,94,312 उम्मीदवार और कक्षा 12 के लिए और 26,09,501 उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा के नतीजे जारी करने का निर्देश दिया है। यदि पिछले वर्षों पर नजर डाला जाए तो यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के रिजल्ट की घोषणा एक ही दिन करता है।

यह भी देखे:-

बढ़ती जनसंख्या को लेकर उलटी पदयात्रा की
घर में बैटरी में हुआ ब्लास्ट, दीवार ढही , बच्चे की मौत 
Aadhaar Card में लगी फोटो, बिना झंझट के ऐसे बदलें, जानिए सबसे आसान तरीका
लालू- राबड़ी के परिवार सबकुछ ठीक नहीं, भाइयों के बीच दरार ! जानिए क्या है मामला
समाजसेवी अनिता प्रजापति सम्मानित, कोरोना काल मे जरूरत मंदों की बाढ़-चढ़ के की थी मदद
World Environment Day 2021: विश्व पर्यावरण दिवस पर बोले PM मोदी- इथेनॉल 21वीं सदी के भारत की प्राथमि...
श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका
दिनदहाड़े गांव भुन्ना जाटान में गोली मारकर हत्या
टीम इंडिया के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के पिता का निधन, इस गंभीर बीमारी का चल रहा था इलाज
गोरखपुर में दौड़ तो अयोध्या-मुरादाबाद में नारी शक्ति का होगा सम्मान
कामनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाडी ने लहराया परचम
जहांगीरपुर: हाईटेंशन लाइन के तार गिरने से दो ट्रैक्टर जल कर क्षतिग्रस्त
होली पर सिटी पार्क में दिखेगी मथुरा के चरकुला व गगरी नृत्य की झलक
तैयारी : 25 नवंबर को प्रधानमंत्री करेंगे नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास
इन शहरों में  कर सकते हैं PAYTM के जरिये चालान का भुगतान
प्रधानमंत्री मोदी किया रुद्राभिषेक और आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण