क्राइम मीटिंग में एसएसपी लव कुमार ने दिए कई निर्देश

ग्रेटर नोएडा : आज एसएसपी लव कुमार ने पुलिस मुख्यालय सूरजपुर के सभागार में क्राइम मीटिंग में अपराधों और पुलिस के कामकाज की समीक्षा की।

बैठक में पुलिस अधीक्षक देहात /नगर/यातायात/अपराध/ समस्त क्षेत्राधिकारी / समस्त थाना प्रभारी उपस्थित थे। गोष्ठी में विशेष रूप से सभी को यह निर्देश दिये गये कि वह अपने-अपने अधीनस्थों को अनुशासन में रखें, भ्रष्टाचार की कोई शिकायत न हो तथा राजकीय कार्य में कोई लापरवाही न हो।

पीआरवी एवं पीसीआर पर नियुक्त कर्मियों के सम्बन्ध में लगातार आकस्मिक रूप से चैकिंग की जाती रहे ताकि सम्बन्धित पुलिसकर्मी हमेशा सजग व सतर्क रहें तथा भ्रष्टाचार की कोई शिकायत प्राप्त न हो। क्षेत्र में चैन/मोबाइल लूट की घटनाओं के सम्बन्ध में विशेष रूप से समीक्षा की जाये और जो अपराधी पूर्व में संलिप्त रहे हैं उनकी गतिविधियों के सम्बन्ध में पूर्ण छानबीन करते हुए योजनाबद्व तरीके से कार्यवाही करते हुए प्रभावी अंकुश लगाया जाये। थाने पर आने वाले जन प्रतिनिधियों/जनता के व्यक्तियों की समस्याओं के सम्बन्ध में पूर्ण रूप से सुनवाई की जाये तथा उनके साथ सदव्यवहार करते हुए उनकी समस्याओं का सर्वोच्च प्राथमिकताओं के आधार पर निराकरण सुनिश्चित किया जाये।

सभी राजपत्रित अधिकारियों के स्तर पर शिकायतों के निस्तारण की आकस्मिक रूप से प्रकरण चिन्हित करते हुए शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में सत्यापन भी सुनिश्चित किया जायेगा तथा किसी स्तर से फर्जी रूप से समस्या के समाधान के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रेषित करने का कोई प्रकरण संज्ञान में आता है तो सम्बन्धित के विरूद्व कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। सांयकाल के समय विशेष रूप से पुलिस को गतिशील रहने के सम्बन्ध में विशेष निर्देश दिये गये ताकि क्षेत्र में कही जाम की समस्या न हो और न ही कोई अपराधिक घटना घटित हो।

गोष्ठी में यातायात व्यवस्था को सुगम रूप से संचालित किये जाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस के साथ-साथ सम्बन्धित चौकी प्रभारी को भी उत्तरदायी बनाया गया है। क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारी स्वयं भ्रमण कर सुनिश्चित करेगें कि क्षेत्र में कही भी अनाधिकृत रूप से वाहन खडे न हों, न ही जाम स्थिति उत्पन्न हो। पुलिस अधीक्षक नगर/पुलिस अधीक्षक यातायात नगर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुगमता से संचालित कराये जाने एवं जाम की स्थिति उत्पन्न न होने के उत्तरदायी बनाये गये है।

थाना दिवस को और प्रभावी बनाये जाने के उद्देश्य से सभी को निर्देशित किया गया कि जो जन शिकायतें पुलिस के अतरिक्त अन्य विभागों से सम्बन्धित है, उनका निराकरण तत्कालिक रूप से थाना दिवस में ही अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाये, ताकि जनता के व्यक्तियों को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे। पासपोर्ट एवं वेरीफिकेशन की जाॅचों के सम्बन्ध में गोष्ठी में कडे निर्देश दिये गये कि इन प्रकरणों की जाॅच में किसी प्रकार की भ्रष्टाचार की शिकायत न हो, तथा काम समय से करें , इसे सुनिश्चित कराने के लिए सम्बन्धित थाना प्रभारी व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगे। साथ ही साथ यह भी निर्देश दिये गये कि क्षेत्र में अबैध मादक पदार्थो की बिक्री एवं अवैध खनन किसी भी दशा में न हो पाये। आगामी धार्मिक परवों नवरात्रि /मोहर्रम पर विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिये गये । स्कूलों के आसपास विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिये गये ।
इसके साथ ही पुलिसकर्मियों का सैनिक सम्मेलन भी किया गया जिसमें पुलिसकर्मियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश दिए गये।

यह भी देखे:-

दनकौर: योग शिविर में लोगों ने सीखे निरोग रहने के गुर
विधि विधान के साथ हुई देव शिल्पी विश्वकर्मा की पूजा
मनोरंजक कार्यक्रम को नहीं दी जाएगी अनुमति : जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने दिया आदेश
गौतमबुद्धनगर के अनुज कुमार प्रदेश मंत्री राजस्व संग्रह अमीन संघ निर्वाचित, कहा अमीनों के हित में कि...
पता पूछने के बहाने कंपनी के गनमैन को मारी गोली
शारदा विश्वविद्यालय में 5 वां वार्षिक टेक फेस्ट, 'कंट्रीवान्स' का शुभारभ
किसानों को मुआवजे मुद्दे पर जिला प्रशासन से मिला ये आश्वासन
समसारा विद्यालय में बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती पूजा का आयोजन
अब कुपोषित बच्चों के परिवार का बनेगा राशन कार्ड
आरपीएस पब्लिक स्कूल की छात्रा शिवानी देशवाल ने मारी बाजी
गृहमंत्री राजनाथ सिंह होंगे नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (NIU) दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि
दर्दनाक : सड़क हादसे में गई बाइकर की जान
शिशुओं के लिए मां का दूध पहला कुदरती आहार
स्कूल बस ने महिला को कुचला, मौत
करप्शन फ्री इंडिया का प्रतिनिधि मंडल अन्ना हजारे से मिला
जेल से 6 निर्धन बंदियों को रोटरी ने रिहा कराया, बच्चों में गर्म कपड़ों का वितरण