क्राइम मीटिंग में एसएसपी लव कुमार ने दिए कई निर्देश

ग्रेटर नोएडा : आज एसएसपी लव कुमार ने पुलिस मुख्यालय सूरजपुर के सभागार में क्राइम मीटिंग में अपराधों और पुलिस के कामकाज की समीक्षा की।

बैठक में पुलिस अधीक्षक देहात /नगर/यातायात/अपराध/ समस्त क्षेत्राधिकारी / समस्त थाना प्रभारी उपस्थित थे। गोष्ठी में विशेष रूप से सभी को यह निर्देश दिये गये कि वह अपने-अपने अधीनस्थों को अनुशासन में रखें, भ्रष्टाचार की कोई शिकायत न हो तथा राजकीय कार्य में कोई लापरवाही न हो।

पीआरवी एवं पीसीआर पर नियुक्त कर्मियों के सम्बन्ध में लगातार आकस्मिक रूप से चैकिंग की जाती रहे ताकि सम्बन्धित पुलिसकर्मी हमेशा सजग व सतर्क रहें तथा भ्रष्टाचार की कोई शिकायत प्राप्त न हो। क्षेत्र में चैन/मोबाइल लूट की घटनाओं के सम्बन्ध में विशेष रूप से समीक्षा की जाये और जो अपराधी पूर्व में संलिप्त रहे हैं उनकी गतिविधियों के सम्बन्ध में पूर्ण छानबीन करते हुए योजनाबद्व तरीके से कार्यवाही करते हुए प्रभावी अंकुश लगाया जाये। थाने पर आने वाले जन प्रतिनिधियों/जनता के व्यक्तियों की समस्याओं के सम्बन्ध में पूर्ण रूप से सुनवाई की जाये तथा उनके साथ सदव्यवहार करते हुए उनकी समस्याओं का सर्वोच्च प्राथमिकताओं के आधार पर निराकरण सुनिश्चित किया जाये।

सभी राजपत्रित अधिकारियों के स्तर पर शिकायतों के निस्तारण की आकस्मिक रूप से प्रकरण चिन्हित करते हुए शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में सत्यापन भी सुनिश्चित किया जायेगा तथा किसी स्तर से फर्जी रूप से समस्या के समाधान के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रेषित करने का कोई प्रकरण संज्ञान में आता है तो सम्बन्धित के विरूद्व कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। सांयकाल के समय विशेष रूप से पुलिस को गतिशील रहने के सम्बन्ध में विशेष निर्देश दिये गये ताकि क्षेत्र में कही जाम की समस्या न हो और न ही कोई अपराधिक घटना घटित हो।

गोष्ठी में यातायात व्यवस्था को सुगम रूप से संचालित किये जाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस के साथ-साथ सम्बन्धित चौकी प्रभारी को भी उत्तरदायी बनाया गया है। क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारी स्वयं भ्रमण कर सुनिश्चित करेगें कि क्षेत्र में कही भी अनाधिकृत रूप से वाहन खडे न हों, न ही जाम स्थिति उत्पन्न हो। पुलिस अधीक्षक नगर/पुलिस अधीक्षक यातायात नगर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुगमता से संचालित कराये जाने एवं जाम की स्थिति उत्पन्न न होने के उत्तरदायी बनाये गये है।

थाना दिवस को और प्रभावी बनाये जाने के उद्देश्य से सभी को निर्देशित किया गया कि जो जन शिकायतें पुलिस के अतरिक्त अन्य विभागों से सम्बन्धित है, उनका निराकरण तत्कालिक रूप से थाना दिवस में ही अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाये, ताकि जनता के व्यक्तियों को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे। पासपोर्ट एवं वेरीफिकेशन की जाॅचों के सम्बन्ध में गोष्ठी में कडे निर्देश दिये गये कि इन प्रकरणों की जाॅच में किसी प्रकार की भ्रष्टाचार की शिकायत न हो, तथा काम समय से करें , इसे सुनिश्चित कराने के लिए सम्बन्धित थाना प्रभारी व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगे। साथ ही साथ यह भी निर्देश दिये गये कि क्षेत्र में अबैध मादक पदार्थो की बिक्री एवं अवैध खनन किसी भी दशा में न हो पाये। आगामी धार्मिक परवों नवरात्रि /मोहर्रम पर विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिये गये । स्कूलों के आसपास विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिये गये ।
इसके साथ ही पुलिसकर्मियों का सैनिक सम्मेलन भी किया गया जिसमें पुलिसकर्मियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश दिए गये।

यह भी देखे:-

रोजगार की माँग को लेकर 10 अक्टूबर को सैमसंग पर विशाल धरना की चेतावनी
पसंद संस्था ने मिशन 22 करोड़ के तहत स्कूल में कराया पौधारोपण
विनय शर्मा बने बीकेयू के ब्लॉक मीडिया प्रभारी
ग्रेटर नोएडा बीटा- 1 में फ्री थर्मल थेरपी डेमो कैम्प का होगा आयोजन
एसएसपी लव कुमार के आकस्मिक निरीक्षण में इस थाना में मिली कमियां, पढ़ें
दर्दनाक : रोडवेज बस कर्मियों की दबंगई ने ली गरीब युवक की जान
यमुना एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक सड़क हादसा, युवक को कुचलते चले गए वाहन और ..
MONTESSORI GRADUATION AND JUNIOR FEST AT RYAN NOIDA EXTENSION
जनसमस्याओं पर निरंतर संवाद व प्रदेश का समूचित विकास, उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य है: धीरेन्द्र सिंह
विस्तृत रिपोर्ट : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 114 वीं बोर्ड बैठक
मुआवजा दर कम करने पर किसानों में रोष , प्रशासन से वार्ता के बहिष्कार का किया ऐलान 
कर्मचारी-शिक्षक संयुक्त मोर्चा ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव
स्वतंत्रता दिवस पर कासना पुलिस ने निर्धन बच्चों में मिठाई फल बांटे
जानिए, लोकसभा चुनाव को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन की क्या है तैयारी, पढ़ें पूरी खबर
किसानों को यमुना एक्सप्रेसवे पर आई.डी. के आधार पर टोल फ्री कराने की मांग
HAPPY NEW YEAR 2018 - BY GRENONEWS TEAM