भारत से मुकाबले के लिए तिब्‍बती टुकड़ी को स्‍पेशल ऑपरेशन की ट्रेनिंग दे रहा शातिर चीन

नई दिल्‍ली (एएनआई)। भारत से मुकाबले के लिए चीन पीएलए में शामिल तिब्‍बती टुकड़ी को ऊंचाई वाली जगहों पर स्‍पेशल ऑपरेशन करने के लिए तैयार कर रहा है। इस बाबत वो इसमें शामिल जवानों को ट्रेनिंग देने में लगा है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही भारतीय एजेंसियों और सेना की तरफ से ये जानकारी सामने आई थी कि चीन युवा तिब्‍बतियों को अपनी सेना में शामिल करने के लिए उनकी भर्ती कर रहा है।

सूत्रों का कहना है कि चीन तिब्‍बत के लोगों को तभी अपनी सेना में शामिल करता है जब उसे यकीन हो जाता है कि वो चीन के प्रति वफादारी है। इसके लिए इन लोगों को कई बार टेस्‍ट भी किया जाता है। चीन की सेना में शामिल होने वाले किसी भी तिब्‍बती को मैंड्रिन भाषा सीखना और प्रैक्टिस करना उसकी सबसे पहली प्राथमिकता होती है।

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन अब भारत की नकल करते हुए एक ऐसी स्‍पेशल फोर्स बनाने की कोशिश कर रहा है जो ऊंचाई वाली जगहों पर लड़ाई में महारत रखती हो। आपको बता दें कि भारतीय सेना में ऊंचाई वाली जगहों पर सेवा दे रही सेना की टुकडि़यों में कई तिब्‍बती भी शामिल हैं। इसके अलावा इनमें पहाड़ी क्षेत्र के रहने वालों को तरजीह दी जाती है। इन्‍हें ऊंचाई वाली जगहों पर होने वाली लड़ाइयों और वहां की चुनौतियों के बारे में जानकारी होती है।

पिछले वर्ष जब लद्दाख के ऊंचाई वाली जगहों पर चीन की सेना की वजह से तनाव फैला था तब भी भारतीय सेना के साथ मिलकर इन जवानों ने चीन को पीछे हटने पर मजबूर किया था। उन्होंने भारतीय सेना की इकाइयों के साथ मिलकर पिछले साल अगस्त में पैंगोंग त्सो के दक्षिणी में ऊंचाइ वाली चोटियों पर कब्जा करके देश को चीन की सेना पर बढ़त दिलाई थी।

अब इस इलाके में मुंह की खाने के बाद चीन इसके लिए फिर से तैयारी कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि इसी मकसद से चीन सेना की तिब्‍बती टुकड़ी ने अपने दुर्गम इलाके ड्रिल की है। आपको बता दें कि तिब्‍बत के हिस्‍से वाले चीन में अधिकतर लोग चीन के खिलाफ हैं। वहां पर अधिकतर दलाई लामा के समर्थक हैं और उनके फॉलावर्स भी हैं। पिछले वर्ष अप्रैल-मई में चीन और भारतीय सेना लद्दाख के इलाके में आमने सामने आ गई थीं।

लंबे समय तक दोनों के बीच तनातनी भी जोरों पर थी और दोनों ने ही अपनी पूरी तैयारी भी की थी। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों तरफ से कई दौर की सैन्‍य और कूटनीत‍िक स्‍तर पर वार्ता हुई थी। लंबे गतिरोध के बाद चीन की सेना कुछ पीछे तो चली गई लेकिन इसके बाद भी उसकी नीयत को लेकर आशंका लगातार बनी रहती है।

यह भी देखे:-

मुख्य न्यायाधीश को उम्‍मीद- 17 नवंबर तक तय हो जाएगा अयोध्‍या में राम मंदिर बनेगा या नहीं
दुजाना गाँव मे नि:शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन कैंप का आयोजन 5 मार्च को होगा : ओमवीर आर्य एडवोकेट
ज़्युरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास के लिए शेयरधारक समझौते पर किए ह...
भ्रष्टाचार में घिरे दो आईपीएस  खिलाफ सख्त कार्रवाई की सिफारिश
आज का पंचांग , 15 जून 2020 , जानिए आज का शुभ - अशुभ मुहूर्त
टीएमसी मतलब ट्रांसफर माई कमिशन, हम कहते हैं डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर,बंगाल में बोले पीएम मोदी
रेकी कर बंद मकानों से चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश , ज्वेलर समेत चार गिरफ्तार 
लविवि में मिशन नेट-जेआरएफ का आयोजन, पीजी स्टूडेंट्स को दी गई परीक्षा से जुड़ी जानकारी
यूपी में मास्क न लगाने वालों पर होगी कार्रवाई, शासन ने द‍िए सख्‍त न‍िर्देश
बिगनिंग मिशन एजुकेशन सेंटर पर पहला दीपक इन मासूमों के नाम
भगत सिंह जैसा जोश और जज्बा युवाओं को आत्मसात करना होगा:ऋषभ शर्मा
मुस्कान स्कूल ओरल हेल्थ प्रोग्राम में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने छात्रों को बताये दांतों की देखभाल के महत्...
लखनऊ : कोरोना के नए केसों संख्या 300 से भी नीचे पहुंची
ट्विन टावर ध्वस्तीकरण होने के बाद मलबा बना चुनौती, कैसे होगा निस्तारण, योजना  तैयार  
चीन पाकिस्तान के बीच नया परमाणु समझौता दुनिया के लिए बेहद खतरनाक, डील की खास बातें जानिए
संकलन:नए-नए नैरेटिव समाज में लेकर आने वाले वामपंथ के स्वरूप कितने हैं ...पढ़िए विस्तार से