कोरोना की ‘तीसरी लहर’ पर मंथन: पीएम ने की उच्चस्तरीय बैठक, ऑक्सीजन की उपलब्धता पर दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में चिकित्सकीय ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने और उसकी उपलब्धता को लेकर शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) ने दी है। पीएमओ ने कहा कि इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि देश भर में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र तैयार किए जा रहे हैं जिसपर और तेजी से काम करने की जरूरत है। इसके अलावा पीएम मोदी ने तीसरी लहर से पहले सभी व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा।

 

पीएमओ ने बताया कि पीएम केयर्स फंड से दिए गए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों से चार लाख से अधिक ऑक्सीजन बेड को मदद मिलेगी। पीएमओ ने आगे बताया कि समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा कि ऑक्सीजन संयंत्र पर काम तेजी से होना चाहिए ताकि ये सभी जल्द से जल्द काम करना शुरू करे दें।

 

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारियों को इसके लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑक्सीजन संयंत्रों के संचालन और रखरखाव पर अस्पताल के कर्मचारियों का पर्याप्त प्रशिक्षण हो। वहीं अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि ऑक्सीजन संयंत्रों की फास्ट-ट्रैकिंग के संबंध में वे राज्य सरकारों के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि प्रत्येक जिले में प्रशिक्षित कर्मी उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि सरकार को स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर इन ऑक्सीजन संयंत्रों के प्रदर्शन और कामकाज पर नजर रखने के लिए आईओटी जैसी उन्नत तकनीक को तैनात करने पर ध्यान देना चाहिए।

वहीं अधिकारियों ने उन्हें विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए एक प्रशिक्षण मॉड्यूल के बारे में जानकारी दी, जिसका उद्देश्य देश भर में लगभग 8,000 लोगों को प्रशिक्षण देना है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन संयंत्रों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए आईओटी का उपयोग करने के लिए एक पायलट भी किया जा रहा है।

बता दें कि मई-जून में अचानक से कोरोना के मामले बढ़ने के बाद से देश के कई राज्यों में जीवन रक्षक ऑक्सीजन की कमी के मामले भी सामने आए थे। इसके बाद से सरकार की ओर से ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने और उसकी निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि संक्रमण की तीसरी लहर आने की आशंका को देखते हुए प्रधानमंत्री लगातार बैठकें कर रहे हैं और भविष्य में ऑक्सीजन की कोई कमी ना हो इसके लिए कदम भी उठा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि महामारी की तीसरी लहर की चुनौतियों से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 हजार करोड़ रुपये से अधिक के पैकेज को मंजूरी दी है।

 

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा के मुबारकपुर में तीन मंजिला इमारत गिरी
नई ऊंचाई पर शेयर बाजार, पहली बार 52400 के पार खुला सेंसेक्स
निर्माणाधीन बिल्डिंग के शटरिंग के नीचे दबे मजदूर, एक कि मौत
मुकुल गोयल बने रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष
नोटबंदी से देश के आर्थिक जगत, डिजिटल लेन-देन की प्रक्रिया में क्या-क्या हुए बड़े बदलाव
Tokyo Olympics: मैरी कॉम ने रिजल्ट पर पूछे सवाल, कहा- गेम से पहले क्यों बदलवाई गई रिंग ड्रेस
जलती कार से कूदकर तीन लोगों ने बचाई जान 
जलवायु परिवर्तन पर आयोजित हुई तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला, नापिए अपनी कार्बन पदचिह्न
जी डी गोयंका में आन लाइन अन्तर्सदनीय कला संवर्धन प्रतियोगिता
सोनिया गांधी की ओर से बुलाई गई विपक्षी नेताओं की बैठक, शामिल होंगे उद्धव ठाकरे
महिला आर्किटेक्ट से डेढ़ लाख का लैपटॉप लूट की सूचना 
नेचुरोपैथी डे ( प्राकृतिक चिकित्सा दिवस ) पर सम्मति द्वारा नि:शुल्क परामर्श
लखनऊ अनलॉक होने पर भी लागू होंगी ये नई बंदिशे
Anaemia blood test and health awareness camp in Udayan Kendra
कोविड वैक्सीन: रोजाना टीकाकरण में भारत सबसे आगे, मंगलवार को 33 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका
बेसिक शिक्षा विभाग : लंबे समय से एक ही जगह जमे कर्मी 10 जुलाई तक हटाए जाएंगे