जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किया अंत्योदय मेले के उद्धाटन, कहा जन-जन तक सरकारी योजना पहुँचाने में मेला कारगर

ग्रेटर नोएडा : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की संचालित योजनाओं को आम जन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से जेवर ब्लाक के प्रागंण में शासन के दिशा निर्देशानुसार आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्धनि का उद्घाटन विधिवत् रूप फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किया । इस अवसर पर उन्होने अपने उद्बोधन में कहा कि तीन दिनों तक चलने वाला अन्त्योदय मेला सरकार की सचांलित योजनाओं को जन जन तक पहुॅचाने में कारगर सिद्ध होगा और मेले के माध्यम से जेवर की जनता को सचांलित योजनाओं का सीधा लाभ प्राप्त होगा।

विधायक धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन कर स्थानीय जनता के स्वास्थ्य की जाॅच, वीपी की जाॅच एवं शुगर की जाॅच एवं दवाईयों का वितरण कर सीधा लाभ प्रदान किया जा रहा है जो अपने आप में एक सराहनीय कदम है। इसी प्रकार विकास विभाग के माध्यम से अपने अपने स्टाॅल लगाकर स्थानीय जनता को सीधे सरकार की योजनाओं से जोड़ने का अतुल्य प्रयास किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में आधार कार्ड बनाये जाने की व्यवस्था, पात्र लाभार्थियों के आॅन लाईन आवेदन करने की व्यवस्था की गयी यह भी अच्छा कदम है जिससें सभी पात्र व्यक्तियों के द्वारा अपने आवेदन आयोजित मेले में आॅनलाइन किये जा सकते है। श्री सिंह के द्वारा लगाये गये सभी स्टाॅलों का बहुत ही गहनता के साथ स्थलीय अवलोकन किया और अधिकारियों के द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की गयी।
श्री सिंह ने कहा कि मनुष्य के जीवन में स्वास्थय एवं शिक्षा का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। अतः सभी जनसामान्य अपने बच्चों को शत् प्रतिशत स्कूल मे दाखिला कराते हुये शिक्षा ग्रहण कराये और सरकार की शिक्षा विभाग द्वारा सचांलित योजना का लाभ उठाये। उन्होंने जेवर विधान सभा क्षेत्र के समस्त वासियों का आहवान करते हुये कहा कि उनके द्वारा जेवर क्षेत्र के विकास के लिए कटीबद्ध रूप से प्रयास किये जा रहे और जनता को आश्वस्त किया कि बहुत जल्द ही शासन से जेवर क्षेत्र के विकास के लिए पर्याप्त बजट पास कराकर जेवर क्षेत्र में विकास की लहर लायी जायेगी, और बेरोजगार युवक/युवतियों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगें।

उप जिलाधिकारी जेवर राजपाल सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि शासन के निर्देशन में जिला प्रशासन, सूचना अधिकारी एवं विकास विभाग के अधिकारियों के द्वारा बहुत ही सुसज्जित ढंग से अन्त्योदय मेले एवं प्रर्दशनी का आयोजन जेवर ब्लाक के प्रांगण में किया गया है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। सभी विभागों के द्वारा बहुत ही आकर्षक ढंग से अपने स्टालों को सजाया गया है और सभी स्टालों पर जन सामान्य व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त हो रहीं है। उन्होनें कहा कि सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीन दयाल जी की जीवन एवं सरकार के विकास कार्यो के सम्बन्ध में बहुत ही आकर्षक रूप से चित्र प्रदर्शनी का भव्य आयोजन कर ऐतिहासिक कार्य किया गया है। जिसमें दर्शकों द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के महत्वपूर्ण चरित्र एवं संदेशों की गहन जानकारी प्राप्त की जा रही है।

परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार ने पं0 दीनदयाल जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुये मेले में उपस्थित दर्शकों को उनके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे जनपद को ओडीएफ बनाना है और उसमें सभी जनता के सहयोग की आवश्यकता है, जिनके घरों में शौचालय नही है, वह सरकार से 12 हजार रूपये का अनुदान प्राप्त कर अपने शौचालय का निर्माण करा सकतें है उन्होंने इस बात पर भी बल दिया किया कि समाज के सभी व्यक्तियों को आगे आकर खुले में शौच की प्रथा पर अंकुश लगाना चाहिए, ताकि घातक बीमारियांे से समाज को बचाया जा सकें।

मेले के उद्घाटन अवसर पर आदर्श कन्या इण्टर काॅलिज, कस्तूरबा गाॅधी इण्टर काॅलिज व जनता इण्टर काॅलिज की प्रधानाचार्य के कुशल निर्देशन में स्कूली बच्चों के द्वारा सरस्वती वन्दना, स्वागत गीत तथा अन्य देश भक्ति पर कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुये दर्शकों का मन मोह लिया और बच्चों की कार्यक्रम की सभी के द्वारा भूरी भूरी प्रंशसा की गयी। आज के आयोजित मेले में 40 व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाये गयेे वही दूसरी और श्रम विभाग के द्वारा 48 श्रमिकों का पंजीकरण किया गया। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगभग 95 लोगो की जाॅच की गयी।

आयोजित मेले में जिला विकास अधिकारी डाॅ रामआसरे, जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी डी0के0 सिंह, तहसलीदार अभय कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी एस0के0 द्विवेदी, खण्ड विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार, सीडीपीओ संध्या सोनी, अन्य अधिकारीयों तथा गणमान्य व्यक्तियांे के द्वारा भाग लेकर मेले को सफल बनाया गया।

अन्त्योदय मेंले के मुख्य आकर्षणः-
1-सूचना विभाग के माध्यम से पंडित दीनदयाल जी के जीवन चरित्र एवं सरकार के 100 दिन विकास विषय पर आकर्षित चित्र प्रदर्शनी का किया गया आयोजन एवं योजनाओं की जानकारी के आम जनों तक पहुॅचाने के उद्देश्य से साॅस्कृतिक कार्यक्रम कराये गये।
2-स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन कर स्वास्थ्य की जाॅच, बीपी जाॅच एवं शुगर जाॅच कर दवाईयों का किया गया वितरण।
3-स्कूली बच्चों द्वारा साॅस्कृतिक कार्यक्रम किये प्रस्तुत किये गये।
4-आधार कार्ड बनाये जाने के लिये कैम्प का हुआ आयोजन।
5-श्रम विभाग के द्वारा अपने स्टाल पर भवन निर्माण से सम्बन्धित योजनाओं का लाभ मजदूरों को प्राप्त हो उसके लिये पंजीकरण के लिये कैम्प का आयोजन।
6-पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिये ब्लाक में आॅनलाईन आवेदन करने की दी गयी सुविधा।
7- पंचायत विभाग के माध्यम से एलईडी वैन द्वारा ओडीएफ के सम्बन्ध मंे किया गया जनसामान्य को जागरूक।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा : सर्वोदय ममता फाउंडेशन ने वृद्धजनों के साथ मनाया वरिष्ठ नागरिक दिवस, फलों व आवश्यक वस्...
हनुमंत कथा में विभीषण ने बताया माता जानकी का पता
ग्रेटर नोएडा : 400 शिक्षा मित्र गिरफ्तार फिर रिहा
भारतीय नवर्ष स्वागत मेला "उमंग" के माध्यम से बच्चों को दिया जायेगा भारतीय संस्कृति का ज्ञान
श्री दशरथ ट्रस्ट (रजि.) द्वारा मंदिर प्रांगणों में किया गया  वृक्षारोपण  
भूमिगत जल संचयन के सम्बंध में बैठक
गृहमंत्री राजनाथ सिंह होंगे नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (NIU) दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि
"बेटी सुरक्षित ,समाज सुरक्षित" आत्मरक्षा अभियान, दिशा पब्लिक स्कूल की छात्र -छात्राओं ने आत्मरक्षा क...
ग्रेनो प्राधिकरण के उदासीनता से परेशान हैं ग्रामीण
ग्रेटर नोएडा के श्री जी कला मंच के कलाकार चंडीगढ़ में सम्मानित, सर्वश्रेष्ठ अभिनय व वेशभूषा के लिए मि...
मेट्रो स्टेशन से नीचे कूदकर बीबीए के छात्र ने दी जान, CCTV में कैद हुई घटना
बीजेपी जिला उपाध्यक्ष ने क्लीनिक का फीता काटकर किया शुभारंभ
अष्टमी पर महिला उन्नति संस्था ने नवजात बच्चियों में बेबी किट बांटा
किसानों ने किया कलक्ट्रेट का घेराव , हिरासत में लिए किसानों के रिहाई की मांग
भारतीय किसान यूनियन अंबावता ने क्षेत्रीय किसानों की समस्याओं को लेकर की यमुना प्राधिकरण में बैठक
ईशान एजुकेशनल इंस्टीटूशन, ग्रेटर नॉएडा में महायज्ञ की पूर्णाहुति