मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना: सीएम केजरीवाल ने शुरू की योजना, घर घर जाएगा राशन 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के लिए पोर्टल की शुरुआत कर दी है। इसके तहत कोरोना से जिन परिवारों में मृत्यु हुई है उन्हें 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही परिवारों को 2500 रुपये की पेंशन भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने इस योजना को लॉन्च करते वक्त इसके बारे में विस्तार से जानकारी भी दी। इस योजना के तहत पोर्टल लॉन्च किया गया है जिस पर पीड़ित परिवार आवेदन कर सकते हैं। केजरीवाल ने ये भी बताया कि हम ये इंतजार नहीं करेंगे कि कौन-कौन ऑनलाइन आवेदन कर रहा है। बल्कि हम उनके घरों तक खुद जाएंगे और लोगों की मदद करेंगे।

मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि जो लोग इस काम के लिए पीड़ितों के घर जाएंगे वो कागजों में कमियां नहीं निकालेंगे। बल्कि जो कमी होगी उसे पूरी करने की जिम्मेदारी सरकार की होगी और फॉर्म भरवाने से लेकर सब पैसे पीड़ितों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सरकारी की होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से अपने प्रियजन को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मंगलवार को एक सामाजिक सुरक्षा योजना और एक पोर्टल की शुरुआत की।

‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ के तहत कोविड-19 से अपने परिजन को खोने वाले प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। इसके अलावा अगर व्यक्ति परिवार में एकमात्र कमाने वाला था तो उसके परिवार को मासिक 2,500 रुपये की अतिरिक्त मदद दी जाएगी।

डिजिटल माध्यम से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने कोरोना वायरस संक्रमण की चार लहर का सामना किया है। चौथी लहर ने लगभग हर परिवार को प्रभावित किया और कई लोगों की जान ली। उन्होंने कहा, ‘कई बच्चे अनाथ हुए। कई परिवारों ने घर का एकमात्र कमाऊ सदस्य खो दिया। ऐसी स्थिति में एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते हमने इस योजना की संकल्पना की।’

उन्होंने कहा, ‘हम एक पोर्टल शुरू कर रहे हैं जिसके माध्यम से ऐसे लोग वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमारे प्रतिनिधि भी ऐसे परिवारों का दौरा करेंगे और आवेदन भरवाएंगे’ मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रतिनिधि दस्तावेजों के खोने की स्थिति में परिवार के दावों को खारिज नहीं करेंगे और सिर्फ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

 

यह भी देखे:-

International Yoga Day: हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है यो...
नवरात्र व रमजान के लिए तैयारी: मुख्यमंत्री योगी का निर्देश, सुरक्षा के साथ महामारी से बचाव पर ध्यान ...
इन लोकसभा चुनाव क्षेत्र के परिमाण आने में हो सकती है देरी, पढ़ें पूरी खबर
जी. एल. बजाज संस्थान में पीजीडीएम छात्रों के दीक्षांत समारोह का सफल आयोजन, शैक्षणिक उत्कृष्टता के ...
Kisan Andolan: UP-दिल्ली और हरियाणा के लाखों लोगों को झटका, 27 सितंबर को भारत बंद होगा
Mera Ration app Download: सरकार ने लांच किया 'मेरा राशन' ऐप; अभी करें डाउनलोड-जाने इसके फायदे
ग्रेटर नोएडा कालीबाड़ी में कंबल वितरण कार्यक्रम
भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ पहुंच सकती है टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में
नाले में डूबकर दो सफाईकर्मियों की मौत
"घरौदा" विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण द्वारा शिशु गोद समारोह
Innovative Machineries is organizing open mic for ideas
Tokyo Olympics 2020 India Live Updates: रवि दहिया और दीपक पूनिया ने सेमीफाइनल में बनाई जगह
सरकार ने किया साफ: कम नहीं होगा कोविशील्ड के डोज का अंतर, सबके लिए नियम एक समान
नर सेवा ही नारायण सेवा है रट लो तुम , इस विपदा को अवसर मे मत बदलो तुम
जेवर एयरपोर्ट: क्षेत्रफल में विश्व का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा