विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा: आने वाले महीनों में दुनिया पर हावी हो जाएगा कोरोना का डेल्टा वैरिएंट

भारत समेत कई देशों में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि एक अनुमान के मुताबिक कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मामले अब करीब 100 देशों में सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही उसने आगाह किया कि आने वाले महीनों में यह बेहद संक्रामक वैरिएंट पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे हावी स्वरूप बन जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने ‘कोविड-19 वीकली एपिडेमियोलॉजिकल अपडेट’ में ताजा आंकड़े साझा करते हुए कहा कि 29 जून 2021 तक ’96 देशों में डेल्टा स्वरूप के मामले सामने आए और संभव है कि वास्तविक आंकड़े अधिक हों, क्योंकि वायरस के स्वरूप क पता लगाने के लिए जिनोम सीक्वेंसिंग क्षमताएं भी सीमित हैं। इनमें से अनेक देशों ने कहा है कि डेल्टा वैरिएंट के कारण उनके यहां संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है।’

 

डेल्टा वैरिएंट के अत्यधिक संक्रामक होने के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगाह किया है कि इस स्वरूप के अन्य स्वरूपों के मुकाबले अधिक हावी होने और आगामी महीनों में सबसे अधिक प्रभावशाली स्वरूप बन जाने का अंदेशा है। संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए आज के समय में जो कदम उठाए जाते हैं, वे डेल्टा समेत वायरस के अन्य चिंताजनक वैरिएंट्स के खिलाफ भी प्रभावी हैं।

पिछले हफ्ते संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम ग्रब्रेयेसस ने कहा था कि कोरोना वायरस के अब तक जितने भी स्वरूप की पहचान हुई है, उनमें डेल्टा ‘सबसे अधिक संक्रामक’ है और यह उन लोगों में तेजी से फैल रहा है, जिन्हें कोविड रोधी टीका नहीं लगा है। उन्होंने कहा था कि कुछ देशों ने जन स्वास्थ्य एवं सामाजिक पाबंदियों में ढील दी है, ऐसे में विश्व में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

हाल के आंकड़ों के मुताबिक, अल्फा स्वरूप के मामले 172 देशों, क्षेत्रों में सामने आए हैं, बीटा स्वरूप के मामले 120 देशों में, गामा स्वरूप के मामले 72 देशों में और डेल्टा स्वरूप के मामले 96 देशों (जिनमें से 11 नए देश हैं) में सामने आए हैं।

बीते कई हफ्तों में यह पहली बार है जब कोविड के सर्वाधिक नए मामले भारत से सामने नहीं आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 21-27 जून के हफ्ते में संक्रमण के सर्वाधिक 5,21,298 नए मामले ब्राजील से सामने आए, इसके बाद 3,51,218 मामले भारत से सामने आए (जो पिछले हफ्ते से 12 फीसदी अधिक है), कोलंबिया में पांच फीसदी वृद्धि के साथ 2,04,132 नए मामले, रूस में 24 फीसदी वृद्धि के साथ 1,034,465 नए मामले और अर्जेंटीना में 11 फीसदी वृद्धि के साथ 1,31,824 नए मामले सामने आए हैं।

दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में 5,73,000 से अधिक नए मामले सामने आए और 13,000 संक्रमितों की मौत हुई, इनमें पिछले हफ्ते के मुकाबले क्रमश: पांच फीसदी और 33 फीसदी की कमी आई है। अपडेट में बताया गया, ‘इस हफ्ते नए मामलों में कुछ कमी आई है, जिसकी वजह है कि भारत में संक्रमण के नए मामले कम हुए हैं।’

क्षेत्र में सबसे अधिक 9,038 लोगों की मौत भारत में हुई है, जो पिछले हफ्ते के मुकाबले 45 फीसदी कम है। इसमें कहा गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के सभी क्षेत्रों में ऐसे देश हैं जहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

स्रोत और संदर्भ:
Weekly epidemiological update on COVID-19 – 29 June 2021
https://www.who.int/publications/m/item/weekly-epidemiological-update-on-covid-19—29-june-2021

अस्वीकरण नोट: यह लेख मीडिया रिपोर्ट्स और सीडीसी की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया गया है। लेख में शामिल सूचना व तथ्य आपकी जागरूकता और जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किए गए हैं। किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण हों अथवा आप किसी रोग से ग्रसित हों तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

यह भी देखे:-

सुपरटेक के ट्विन टावर में अंतिम ब्लास्ट के लिए काउनडाउन शुरू, तैयारियों का जायजा लेने पहुंच रहे है त...
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: पहले चरण में 18 जिलों में चुनाव संपन्न, पढ़ें- कहां हुआ कितना मतदान
किसान आंदोलन : किसानों से मिलने जा रहे सांसदो को रोका
टोक्यो ओलंपिक: आखिरी दम तक दौड़ी मेरठ की बेटी प्रियंका, पर हाथ लगी निराशा, भारत की झोली में नहीं आया ...
नोएडा में  बड़ा हादसा : नोएडा में निर्माणधीन ईमारत गिरी, पांच के दबे होने की आशंका 
द इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2020 का शुभारम्भ 
राजस्थान में दुष्कर्म के आरोपी ने जमानत पर छूटते ही पीड़िता को जिंदा जलाया, हालत गंभीर
ईपीसीएच-तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम ने हस्तशिल्प क्षेत्र की प्रोफेशनल मदद के लिए हाथ मिलाया
रुपए लेनदेन के विवाद में भाई-भाभी ने युवक को पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा
यूपी: नहीं बढ़ेगी कक्षा एक से आठ तक स्कूलों की फीस, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की घोषणा
गोरखपुर में दौड़ तो अयोध्या-मुरादाबाद में नारी शक्ति का होगा सम्मान
केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय हरदीप सिंह पुरी पहुंचे ऑटो एक्सपो, इलेक्ट्रिक वाहनों...
नगर पंचायत बिलासपुर चेयरमैन पति संजय भैया का आरडब्लूए पदाधिकारियो ने किया भव्य स्वागत
जमालपुर कांड के बाद दनकौर पुलिस हुई सतर्क, लोगों से की अपराधिक घटनाओं की तुरंत जानकारी देने की अपील
हॉस्पिटल एकादश बना T-10 क्रिकेट टूर्नामेंट का विजेता, 28 दिसंबर को ग्रेनो प्रेस क्लब से होगा मुकाबला
विंडसर कैसल में हुआ प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार, काली ड्रेस पहनकर शामिल हुईं महारानी एलिजाबेथ द्वि...