विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा: आने वाले महीनों में दुनिया पर हावी हो जाएगा कोरोना का डेल्टा वैरिएंट

भारत समेत कई देशों में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि एक अनुमान के मुताबिक कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मामले अब करीब 100 देशों में सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही उसने आगाह किया कि आने वाले महीनों में यह बेहद संक्रामक वैरिएंट पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे हावी स्वरूप बन जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने ‘कोविड-19 वीकली एपिडेमियोलॉजिकल अपडेट’ में ताजा आंकड़े साझा करते हुए कहा कि 29 जून 2021 तक ’96 देशों में डेल्टा स्वरूप के मामले सामने आए और संभव है कि वास्तविक आंकड़े अधिक हों, क्योंकि वायरस के स्वरूप क पता लगाने के लिए जिनोम सीक्वेंसिंग क्षमताएं भी सीमित हैं। इनमें से अनेक देशों ने कहा है कि डेल्टा वैरिएंट के कारण उनके यहां संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है।’

 

डेल्टा वैरिएंट के अत्यधिक संक्रामक होने के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगाह किया है कि इस स्वरूप के अन्य स्वरूपों के मुकाबले अधिक हावी होने और आगामी महीनों में सबसे अधिक प्रभावशाली स्वरूप बन जाने का अंदेशा है। संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए आज के समय में जो कदम उठाए जाते हैं, वे डेल्टा समेत वायरस के अन्य चिंताजनक वैरिएंट्स के खिलाफ भी प्रभावी हैं।

पिछले हफ्ते संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम ग्रब्रेयेसस ने कहा था कि कोरोना वायरस के अब तक जितने भी स्वरूप की पहचान हुई है, उनमें डेल्टा ‘सबसे अधिक संक्रामक’ है और यह उन लोगों में तेजी से फैल रहा है, जिन्हें कोविड रोधी टीका नहीं लगा है। उन्होंने कहा था कि कुछ देशों ने जन स्वास्थ्य एवं सामाजिक पाबंदियों में ढील दी है, ऐसे में विश्व में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

हाल के आंकड़ों के मुताबिक, अल्फा स्वरूप के मामले 172 देशों, क्षेत्रों में सामने आए हैं, बीटा स्वरूप के मामले 120 देशों में, गामा स्वरूप के मामले 72 देशों में और डेल्टा स्वरूप के मामले 96 देशों (जिनमें से 11 नए देश हैं) में सामने आए हैं।

बीते कई हफ्तों में यह पहली बार है जब कोविड के सर्वाधिक नए मामले भारत से सामने नहीं आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 21-27 जून के हफ्ते में संक्रमण के सर्वाधिक 5,21,298 नए मामले ब्राजील से सामने आए, इसके बाद 3,51,218 मामले भारत से सामने आए (जो पिछले हफ्ते से 12 फीसदी अधिक है), कोलंबिया में पांच फीसदी वृद्धि के साथ 2,04,132 नए मामले, रूस में 24 फीसदी वृद्धि के साथ 1,034,465 नए मामले और अर्जेंटीना में 11 फीसदी वृद्धि के साथ 1,31,824 नए मामले सामने आए हैं।

दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में 5,73,000 से अधिक नए मामले सामने आए और 13,000 संक्रमितों की मौत हुई, इनमें पिछले हफ्ते के मुकाबले क्रमश: पांच फीसदी और 33 फीसदी की कमी आई है। अपडेट में बताया गया, ‘इस हफ्ते नए मामलों में कुछ कमी आई है, जिसकी वजह है कि भारत में संक्रमण के नए मामले कम हुए हैं।’

क्षेत्र में सबसे अधिक 9,038 लोगों की मौत भारत में हुई है, जो पिछले हफ्ते के मुकाबले 45 फीसदी कम है। इसमें कहा गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के सभी क्षेत्रों में ऐसे देश हैं जहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

स्रोत और संदर्भ:
Weekly epidemiological update on COVID-19 – 29 June 2021
https://www.who.int/publications/m/item/weekly-epidemiological-update-on-covid-19—29-june-2021

अस्वीकरण नोट: यह लेख मीडिया रिपोर्ट्स और सीडीसी की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया गया है। लेख में शामिल सूचना व तथ्य आपकी जागरूकता और जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किए गए हैं। किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण हों अथवा आप किसी रोग से ग्रसित हों तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

यह भी देखे:-

शिक्षण संस्थानों में धूम-धाम से मनाई गयी जन्माष्टमी
सीएम की नीति से ठोके जा रहे व्यापारी और जनता, आजमगढ़ में बोले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्ल...
यूपी चुनाव 2022: मायावती बोलीं- बसपा के ब्राह्मण सम्मेलन से विरोधियों की नींद उड़ी
ग्रेटर नोएडा में हिमाचल के कलाकारों ने दी नाटा की बेहतरीन प्रस्तुति
राजनीतिक मकसद से फैलाई जा रही है अफवाह : एसएसपी नोएडा
जानिए, आज शाम 5:00 बजे तक गौतम बुध नगर का मतदान प्रतिशत
ममता का मास्टर स्ट्रोक- आलापन बंद्योपाध्याय को बनाया अपना मुख्य सलाहकार, अब क्या करेगी मोदी सरकार
अपने होम ग्राउंड पर यूपी योद्धा का दिल्ली दबंग से होगा संग्राम , जीत के लिए तैयार
Covid India Updates: देश के 18 जिलों में 4 हफ्ते से बढ़ रहे मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय
वर्चुअल संवाद: मुख्यमंत्री योगी बोले- खुद को कोरोना से बचाते हुए जनता को बचाने में जुटें मंत्री
Weather Forecast: फिर से बदलेगा दिल्ली-NCR का मौसम, हिमाचल, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में बारिश का अ...
लखनऊ : विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर, सपा ने कसी कमर
सियासत: दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मिले शरद पवार, एक बार फिर शुरू हो गया अटकलों का दौर
बिजली कटौती पर सीएम योगी सख्त : अफसरों पर करें कार्रवाई करने और व्यवस्थाएं दुरुस्त करने की हिदायत
Covid-19: कोरोना के मुश्किल भरे दौर में दिल्ली पुलिस बनी 'देवदूत', खबर पढ़कर आप भी करेंगे तारीफ
भारत की मदद को आगे आया सिंगापुर, 256 ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर रवाना हुए वायुसेना के सी-130 विमान