पंजाब में हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे- केजरीवाल, विधानसभा चुनाव को लेकर बिजली के मुद्दे पर दाव खेला

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चंडीगढ़ में अगले विधानसभा चुनाव को लेकर बिजली के मुद्दे पर दाव खेला। यहां मीडिया से रूबरू होकर उन्‍होंने बिजली को लेकर तीन बड़ी घोषणा कीं। उन्‍होंने पंजाब में बिजली संकट और महंगी बिजली का मुद्दा उठाते हुए कहा कि राज्‍य में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो दिल्‍ली की तर्ज पर सस्‍ती बिजली दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में हर घर को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। बिजली के पुराने बिल माफ किए जाएंगे और राज्‍य में 24 घंटे बिजली दी जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि यहां निजी थर्मल कंप‍नियों और पंजाब सरकार के बीच साठगांठ के कारण राज्‍य में बिजली महंगी है। पंजाब में बिजली बनती है और राज्‍य की जरूरत से अधिक बिजली बन रही है, लेकिन देश में यहां बिजली सबसे महंगी है। दिल्‍ली में बिजली नहीं बनती है, लेकिन वहां देश में सबसे सस्‍ती बिजली है।

उन्‍होंने कहा कि महंगी बिजली के कारण लोगों का बुरा हाल हो रहा है। लोगों की कमाई का करीब आधा हिस्‍सा बिजली का बिल देने में चली जाती हैं। इससे महिलाएं सबसे ज्‍यादा दुखी व परेशान हैं। उनको समझ में नहीं आ रहा है कि घर कैसे चलाएं।

उन्‍होंने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो राज्‍य में हर घर को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। दिल्‍ली में हम 200 यूनिट बिजली दे रहे हैं और 200 से 400 यूनिट बिजली आधी रेट पर दे रहे हैं। इसी कारण हम पंजाब में 300 यूनिट में फ्री बिजली देंगे। इससे 77 से 80 लोगों का बिजली बिल शून्‍य हो जाएगा। बिजली आएगी और 24 घंटे आएगी, लेकिन बिजली बिल नहीं आएगा।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में बिजली के अनाप-शनाप बिल आ रहे हैं। दिल्‍ली में भी हम 2013 में पहली बार सत्‍ता में आए तो उससे पहले बिजली के अनाप-शनाप बिजली कि बिल आ रहे थे। हमने दिल्‍ली में इसे दूर किया और अब पंजाब में भी ऐसा की करना है। पंजाब के एक पिंड (गांव) में एक घर में एक पंखा और बल्‍ब लगा था और उसका बिल 50900 रुपये आया। आप के सत्‍ता में आने के बाद सभी बकाया बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे और जितने कनेक्‍शन काटे गए हैं सभी बहाल होंगे।

इसके साथ ही राज्‍य में 24 घंटे बिजली दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि बिजली को लेकर ये हमारी तीन बड़ी घोषणाएं हैं। ये कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की घोषणा नहीं हैं, बल्कि अरविंद केजरीवाल की घोषणाएं हैं। ये हर हाल में पूरी होंगी। पंजाब में आम आदमी की सरकार बनते ही पहली कलम से हर घर को 300 यूनिट बिजली की व्‍यवस्‍था को लागू किया जाएगा। इसके साथ ही पुराने बिजली बिल माफ करने का आदेश जारी किया जाएगा।

यह भी देखे:-

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर AIMIM ने सौंपा ज्ञापन
योगी मंत्रिमंडल विस्तार: सियासी हलचल तेज, यूपी भाजपा अध्यक्ष और महामंत्री संगठन दिल्ली पहुंचे
ग्रेनो प्राधिकरण की बड़ी कार्यवाही, इंपीरिया स्ट्रक्चर सोसाइटी पर 10,500 रुपये का जुर्माना
पैरालंपिक में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी, हाई जंप में ग्रेटर नोएडा के प्रवीण ने जीता सिल्वर मेडल, PM...
यूपी : मुख्यमंत्री ने बुखार से जुड़ी बीमारियों के नियंत्रण को लेकर अफसरों को हर स्तर पर तत्पर रहने क...
आज़ादी की लड़ाई मे शामिल रहे है मुख़्तार के दादा, अंसारी के नाम है दिल्ली मे एक रोड
बीजेपी नेता से बाइक सवार बदमाशों ने लूटी चेन
आजादी के बाद पहली बार ग्रामीण महिलाओं ने समझा महिला दिवस, हेलमेट मैन के साथ शिक्षा और सड़क सुरक्षा क...
पेड़ से लटकी मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस
लखनऊ : भाजपा सांसद की बहू ने खुदकुशी की धमकी के बाद काटी हाथ की नस, अस्पताल में भर्ती
वाराणसी : गंगा में डाला जा रहा काशी विश्वनाथ धाम का मलबा, गंगाजल से उठ रही बदबू, प्रवाह बाधित
बेलगाम ट्रक की जोरदार टक्कर से एम्बुलेंस बुरी तरह क्षतिग्रस्त 
PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडन, कमला हैरिस समेत कई नेताओं से मुलाकात करेंगे PM मोदी
AUTO EXPO 2018 : सीएम योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं उद्घाटन
यू-ट्यूबर हिमांशी गांधी मौत मामले में नया मोड़: वहाट्सएप चैट में लिखा-भैया मैं जा रही हूं, आज लास्ट ...
ज्ञानव्यापी मस्जिद का एएसआई सर्वे करने के आदेश को सुन्नी वक्फ बोर्ड देगा चुनौती