डेल्टा प्लस वैरिएंट का टीके पर प्रतिकूल प्रभाव डालने का कोई वैज्ञानिक डाटा उपलब्ध नहीं : डॉ. वीके पॉल

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख और नीति के आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने सोमवार को कहा कि किसी भी कोरोना ​​लहर के लिए तारीख बताना अनुचित होगा क्योंकि कोरोना वायरस का व्यवहार अप्रत्याशित है। प्रभावी तरीके से महामारी की प्रतिक्रिया देश को किसी भी महत्वपूर्ण प्रकोप से दूर रखने में मदद कर सकती है।

कोरोना की एक और लहर कई कारकों पर निर्भर

वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यह स्थापित करने के लिए अब तक कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है कि नया संस्करण अत्यधिक संक्रामक है या टीके की प्रभावकारिता को कम करता है। पॉल ने कहा कि एक और लहर का आकार कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें कोविड के प्रति उपयुक्त व्यवहार, टेस्ट और रोकथाम रणनीतियों और टीकाकरण दरों के संदर्भ में समग्र अनुशासन शामिल है।

महामारी की लहर की तारीख तय करना उचित नहीं

इसके अलावा वायरस का अप्रत्याशित व्यवहार महामारी की गतिशीलता को भी बदल सकता है। ऐसे परिदृश्य में उनका जटिल कारक संक्रमण और प्रकोप की श्रृंखला निर्धारित करेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी लहर का होना या न होना हमारे अपने हाथ में है। मेरे विचार से किसी भी लहर के लिए कोई तारीख तय करना उचित नहीं है।

अनॅलाक में हमें कोविड को लेकर करना होगा प्रोटोकाल का पालन

पिछले कुछ दिनों में दूसरी कोरोना की लहर के चरम के दौरान दैनिक मामले चार लाख से घटकर लगभग 50,000 हो गए हैं और देश के कई हिस्सों में अनलॉक प्रक्रिया या प्रतिबंध हटाने का काम चल रहा है। ऐसे में पॉल ने कहा कि अगर हम दृढ़ और अनुशासित और प्रभावी तरीके से महामारी को प्रतिक्रिया देते हैं तो हमें किसी भी महत्वपूर्ण प्रकोप से दूर होने की स्थिति में होना चाहिए।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में है प्रारंभिक जानकारी

वर्तमान में तीन वैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा कोवैक्सिन, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा कोविशील्ड और रूस के स्पुतनिक V का उपयोग भारत में टीकाकरण अभियान के लिए किया जा रहा है। डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में पूछे जाने पर पॉल ने कहा कि इसके बारे में वैज्ञानिक ज्ञान अभी प्रारंभिक चरण में है। तथाकथित डेल्टा प्लस वैरिएंट डेल्टा संस्करण का एक अतिरिक्त म्यूटेशन को प्रदर्शित करता है। चूंकि यह एक नया वैरिएंट है, वैज्ञानिक ज्ञान अभी भी प्रारंभिक चरण में है।

और जानकारी की प्रतीक्षा करें

क्या डेल्टा वैरिएंट में यह अतिरिक्त म्यूटेशन बढ़ी हुई संक्रमण क्षमता या बीमारी की अधिक गंभीरता से जुड़ा है या टीके के प्रभाव को कम करता है पर उन्होंने बताया कि टीका की प्रभावी होने पर कोई प्रतिकूल प्रभाव वर्तमान में स्थापित नहीं है और हमें इस बारे में और जानकारी आने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। हमें इन पहलुओं का व्यवस्थित रूप से अध्ययन करने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

यह भी देखे:-

उ.प्र. कांग्रेस महासचिव वीरेंद्र सिंह गुड्डू जनसेवा के माध्यम से इंसानियत और आपसी भाईचारे सामाजिक सौ...
मास्टर एथलीट मान कौर : अपने जुनून व हौसले से मान कौर बनी फिटनेस का प्रतीक
WHO अगले सप्ताह कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर करेगा अंतिम फैसला
3 लोगों को हिरासत में लिया गया है
एनटीपीसी दादरी में स्वच्छ भारत अभियान पखवाड़ा
कोरोना संकट के बीच सेना प्रमुख ने की PM मोदी से मुलाकात, नरवणे ने दी तैयारियों को लेकर जानकारी
कांग्रेसियों ने मनाई संत रविदास जयंती
एनआईटी में “नदी को जानो” कार्यक्रम का आयोजन
निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं: चौधरी प्रवीण भारतीय
Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो 2020 की कुछ झलकियां
रोडवेज बस की टक्कर से एक की मौत , दर्जन भर घायल
यूपी: एक सितंबर से खुलेंगे कक्षा छह से 8वीं तक के स्कूल, कोचिंग संस्थाओं को भी अनुमति
UNCCD COP14 का इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर ग्रेटर नोएडा में आगाज़
मोशन पिक्चर एसोसिएशन में अहम जिम्मेदारी निभायेंगे फिल्म निर्देशक एस एस राजा
यूपी में 60 वर्ष के ऊपर के व्यापारियों को मिलेगी पेंशन, मृत्यु पर मिलेगी 10 लाख की राशि
एनपीसीएल और सोसाइटी प्रतिनिधियों के बीच चर्चा , मल्टी कनेक्शन के गिनाए गए फायदे