हिंडन नदी को बचाने के लिए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह करेंगे पद यात्रा

ग्रेटर नोएडा : आगामी 17 सितम्बर से हिंडन की स्वच्छता और उसके अस्तित्व को बचाने के लिए तिलवाड़ा गाँव से नोएडा तक पद यात्रा निकाली जाएगी। इसकी अगुवाई जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह कर रहे हैं।

उन्होंने सन्देश दिया है हमारी सभ्यता के विकास की साक्षी नदियों की स्वच्छता और उनका अस्तित्व को बचाना हमारा नैतिक दायित्व है।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बताया शिवालिक पर्वत मालाओं की तलहटी से निकलकर हिंडन नदी उत्तर प्रदेश के लगभग 06 जिलों से निकलती हुई जनपद गौतमबुद्धनगर में ग्रेटर नोएडा के तिलवाडा गांव में यमुना नदी विलीन हो जाती है। चार सौ किमी0 नदी का यह सफर फैक्टरियों से निकलने वाले दूषित पानी, किनारों पर पडने वाली आबादी का सीवरेज और कूढा करकट तथा नदी के किनारों पर होने वाली खेती में इस्तेमाल किये जाने वाले पेस्टीसाईड के जहर को अपने आंचल में सजोये 25 साल पुराने उन दिनों को याद करता है, जब इस नदी के जल को पेयजल के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

नदी में आॅक्सीजन की मात्रा 0 प्रतिशत के नजदीक पहुॅचने के कारण जलीय जीव जन्तु समाप्ति के कगार पर हैं। फैक्टरियों से निकनले वाला जहरीला पानी जिसकी वजह से लैड, क्रोमियम और कैडमियम जैसे घातक पदार्थाें का मिश्रण इस नदी के पानी व इसके किनारों पर रहने वाले लगभग 01 करोड 10 लाख लोगों के भविष्य के लिए खतरा बन गया है।

इस सम्बन्ध में धायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने ग्रेटर नोएडा के सिल्वर सिटी-2 में बैठक आयोजित की। बैठक में फेडरेशन ऑफ़ आरडब्लूए के पदाधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में उन्होंने कहा “नदियों की स्वच्छता इसी राज्य या सरकारी संस्था के बलबूते सुरक्षित नही रखी जा सकती, वरन् समाज को आगे आकर अपनी आने वाली नस्लों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए नदियों को स्वच्छ रखने का कार्य करना पडेगा।”

मीटिंग का उददेश्य 17 सितम्बर 2017 को हिंडन नदी की स्वच्छता के लिए की जा रही जनजागरण यात्रा हेतु नागरिकों का आहावान करना था। भारी संख्या में RWA’s के अध्यक्ष और पदाधिकारियों के सम्मुख निवेदन करते हुए विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि ’’नदी के किनारे वृक्षारोपण के माध्यम से व फैक्टरियों के दूषित पानी का ट्रीटमेंट कर, हम जल में आॅक्सीजन के स्तर को बढा सकते हैं। मुझे आप सभी के सहयोग की आवश्यकता है। पहले चरण में यात्रा जेवर विधानसभा ग्रेटर नोएडा के तिलवाडा गांव से प्रारम्भ होकर 06 किमी0 का सफर तय कर, सफीपुर गांव में समाप्त होगी तथा अगले चरण में यह यात्रा नोएडा तक जनजागरण के माध्यम से जनता में जनजागरण का संदेश प्रसारित करते हुए, नदी की स्वच्छता के लिए कार्य करेगी।’’

मीटिंग की अध्यक्ष श्री मंजीत सिंह ने की तथा संचालन आलोक सिंह ने किया व इस मौके पर देवेन्द्र टाईगर, आलोक साध, विशाल शर्मा, विजेन्द्र आर्य, दीपक भाटी, प्रवीन भारतीय, हरेन्द्र भाटी, देवराज नागर, वीरेश भाटी, सुनील कुमार गौतम, आर.एस.खन्ना, हरेन्द्र कुमार, राहुल नम्बरदार, मनीष भाटी, सुनील सोलंकी, नवीन शर्मा, सुनील प्रधान, सुरेन्द्र सिंह तोमर, अहलकार प्रधान, सुधीर भाटी, दिवाकर भास्कर, कपिल सिंह, सचिन कुमार साध, चिराग साध, सतीश भाटी, अजयवीर सिंह, मदन कुमार झा, अशोक दीक्षित, जतन सिंह भाटी, धर्मेन्द्र सिंह आदि लोग मौजूद रहे। इसके पश्चात सिल्वर सिटी-2 मे वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण के प्रति सोसाइटी के लोगों को प्रेरित किया गया।

यह भी देखे:-

भंगेल सलारपुर व्यापारी एसोसिएशन द्वारा होली मिलन कार्यक्रम
अधिवक्ता धर्मेंद्र जयंत को सूरजपुर न्यायालय में बनाया गया एडीजीसी
लापरवाही बरतने पर विद्युत ठेकेदार के खिलाफ ग्रेनो प्राधिकरण की बड़ी कार्यवाही
सामाजिक संगठनों ने सीईओ ग्रेनो प्राधिकरण से की मुलाक़ात, समस्या से कराया रूबरू
निकाय चुनाव मतगणना के लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने कसी कमर
ग्रेटर नोएडा में कोरोना पॉजिटिव की जिंदगी बचाने में कामयाब हुए GIMS के डॉक्टर
चलती कार में आग , जलने से इंजीनियर की मौत
लोकसभा चुनाव : डीएम -एसएसपी ने पारा मिलिट्री फोर्स के साथ पैदल गश्त किया
बिल्डर से परेशान HOME BUYER ने आत्महत्या की इजाजत मांगी
कानून बना .. पर नहीं रुका 3 तलाक , पीड़ित महिला ने एसएसपी से की शिकायत
अवैध सरिया माफिया को किया गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिए गए अहम निर्णय, जानिए
यमुना प्राधिकरण बनेगा पेपरलेस कार्यालय, जीआईएस पोर्टल का लोकार्पण
ग्रेटर नोएडा : पटेल जयंती पर यहाँ होगा रन फॉर यूनिटी का आयोजन
गौतमबुद्धनगर के 50 युवा भी दरोगा नियुक्त, सुप्रीम कोर्ट ने यूपी दरोगा भर्ती 2011 में नियुक्ति के दिए...
कड़ाके की ठण्ड में छात्र मंगलमय कॉलेज गेट पर बैठने को हुए मजबूर, पढ़ें पूरी खबर