हिंडन नदी को बचाने के लिए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह करेंगे पद यात्रा

ग्रेटर नोएडा : आगामी 17 सितम्बर से हिंडन की स्वच्छता और उसके अस्तित्व को बचाने के लिए तिलवाड़ा गाँव से नोएडा तक पद यात्रा निकाली जाएगी। इसकी अगुवाई जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह कर रहे हैं।

उन्होंने सन्देश दिया है हमारी सभ्यता के विकास की साक्षी नदियों की स्वच्छता और उनका अस्तित्व को बचाना हमारा नैतिक दायित्व है।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बताया शिवालिक पर्वत मालाओं की तलहटी से निकलकर हिंडन नदी उत्तर प्रदेश के लगभग 06 जिलों से निकलती हुई जनपद गौतमबुद्धनगर में ग्रेटर नोएडा के तिलवाडा गांव में यमुना नदी विलीन हो जाती है। चार सौ किमी0 नदी का यह सफर फैक्टरियों से निकलने वाले दूषित पानी, किनारों पर पडने वाली आबादी का सीवरेज और कूढा करकट तथा नदी के किनारों पर होने वाली खेती में इस्तेमाल किये जाने वाले पेस्टीसाईड के जहर को अपने आंचल में सजोये 25 साल पुराने उन दिनों को याद करता है, जब इस नदी के जल को पेयजल के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

नदी में आॅक्सीजन की मात्रा 0 प्रतिशत के नजदीक पहुॅचने के कारण जलीय जीव जन्तु समाप्ति के कगार पर हैं। फैक्टरियों से निकनले वाला जहरीला पानी जिसकी वजह से लैड, क्रोमियम और कैडमियम जैसे घातक पदार्थाें का मिश्रण इस नदी के पानी व इसके किनारों पर रहने वाले लगभग 01 करोड 10 लाख लोगों के भविष्य के लिए खतरा बन गया है।

इस सम्बन्ध में धायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने ग्रेटर नोएडा के सिल्वर सिटी-2 में बैठक आयोजित की। बैठक में फेडरेशन ऑफ़ आरडब्लूए के पदाधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में उन्होंने कहा “नदियों की स्वच्छता इसी राज्य या सरकारी संस्था के बलबूते सुरक्षित नही रखी जा सकती, वरन् समाज को आगे आकर अपनी आने वाली नस्लों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए नदियों को स्वच्छ रखने का कार्य करना पडेगा।”

मीटिंग का उददेश्य 17 सितम्बर 2017 को हिंडन नदी की स्वच्छता के लिए की जा रही जनजागरण यात्रा हेतु नागरिकों का आहावान करना था। भारी संख्या में RWA’s के अध्यक्ष और पदाधिकारियों के सम्मुख निवेदन करते हुए विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि ’’नदी के किनारे वृक्षारोपण के माध्यम से व फैक्टरियों के दूषित पानी का ट्रीटमेंट कर, हम जल में आॅक्सीजन के स्तर को बढा सकते हैं। मुझे आप सभी के सहयोग की आवश्यकता है। पहले चरण में यात्रा जेवर विधानसभा ग्रेटर नोएडा के तिलवाडा गांव से प्रारम्भ होकर 06 किमी0 का सफर तय कर, सफीपुर गांव में समाप्त होगी तथा अगले चरण में यह यात्रा नोएडा तक जनजागरण के माध्यम से जनता में जनजागरण का संदेश प्रसारित करते हुए, नदी की स्वच्छता के लिए कार्य करेगी।’’

मीटिंग की अध्यक्ष श्री मंजीत सिंह ने की तथा संचालन आलोक सिंह ने किया व इस मौके पर देवेन्द्र टाईगर, आलोक साध, विशाल शर्मा, विजेन्द्र आर्य, दीपक भाटी, प्रवीन भारतीय, हरेन्द्र भाटी, देवराज नागर, वीरेश भाटी, सुनील कुमार गौतम, आर.एस.खन्ना, हरेन्द्र कुमार, राहुल नम्बरदार, मनीष भाटी, सुनील सोलंकी, नवीन शर्मा, सुनील प्रधान, सुरेन्द्र सिंह तोमर, अहलकार प्रधान, सुधीर भाटी, दिवाकर भास्कर, कपिल सिंह, सचिन कुमार साध, चिराग साध, सतीश भाटी, अजयवीर सिंह, मदन कुमार झा, अशोक दीक्षित, जतन सिंह भाटी, धर्मेन्द्र सिंह आदि लोग मौजूद रहे। इसके पश्चात सिल्वर सिटी-2 मे वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण के प्रति सोसाइटी के लोगों को प्रेरित किया गया।

यह भी देखे:-

बिलासपुर मे कूड़े की समस्या को लेकर करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने दिया ज्ञापन
सोसईटी में आग लगने से मची चीख पुकार
नकल विहीन बोर्ड परीक्षा होगी संपन्न : डीएम बी.एन. सिंह
अन्ना आंदोलन का हिस्सा बने का करप्शन फ्री इंडिया संगठन
धर्मेन्द्र चंदेल ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित
आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने किया ग्रेनो प्राधिकरण पर प्रदर्शन
देखें VIDEO, ग्रेनो प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में नोएडा एक्सटेंशन को बड़ी सौगात व महत्वपूण निर्णय
शारदा विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र ने यूपीएससी में देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया
65 परिवारों ने की एक छोटी सी कोशिश, बच्चों संग मनाई "खुशियों की दिवाली"
महिला दिवस पर  परसन्दी देवी कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित
मजदूरों की देशव्यापी हड़ताल : सीटू ने नोएडा व ग्रेटर नोएडा में निकाला जुलूस
अब "पद्मावत" पर खौला राजपूतों का खून, बाईक रैली निकलकर किया प्रदर्शन
यमुना एक्सप्रेस-वे : दो कारों की भिडंत में विदेशी नागरिक समेत चार घायल
जेवर: भाजयुमो का स्वच्छता अभियान, कूड़ेदान का किया वितरण
ग्रेटर नोएडा : "विरासत से इतिहास की रचना पुस्तक का विमोचन
शारदा विश्वविद्यालय मतदान केंद्र में वोटरों के सहूलियत के लिए खास प्रबंध