नही रहा बादल…….खूंखार अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा, होगी राजकीय सम्मान के साथ विदाई

कभी आतंकियों तो कभी माफ‍िया तो कभी गैंगवार का क्षेत्र रहे जौनपुर जिले में अपराध पर लगाम लगाने की मंशावश स्‍वान दल का गठन किया गया था। जिसमें शामिल लेब्राडोर प्रजाति के ‘बादल’ का जनपद में घटित सैकड़ो घटनाओं के अनावरण में महत्वपूर्ण योगदान था। बादल ने भी एक उम्र अपराधियों के छक्‍के छुड़ाने के बाद अपनी देह त्‍याग दी। बादल के निधन से पुलिस महकमा भी मर्माहत नजर आया। जौनपुर पुलिस का महत्वपूर्ण सहयोगी रहेे स्वान बादल जिसके द्वारा जनपद में घटित होने वाली अनेको प्रकार के जघन्य अपराधिक घटनाओं जैसे चोरी, हत्या, अपह्रण आदि से सम्बन्धित सैकड़ों घटनाओं का शीघ्रता से अनावरण किया गया। घटना स्थल से महत्वपूर्ण एवं लाभप्रद सूचनाओं एवं गंध के आधार पर पर उक्त स्‍वान द्वारा अपराधियों को धर दबोचा गया। मगर काल को शायद बादल का और जीवन तनिक भी रास नहीं आया और शुक्रवार को उसकी मृत्यु हो गयी। बादल नाम का यह कुत्‍ता विगत 14 वर्षो से पुलिस विभाग में अपने सेवायें दे रहा था तथा वर्ष 2011 में जनपद वाराणसी से स्थानान्तरित होकर इस जनपद के पुलिस बेड़े में सम्मिलित हुआ था। उसके द्वारा किये गये सराहनीय कार्यो को देखकर उसकी मृत्यु पर समस्त जनपदीय पुलिस शोक संतप्त है तथा उक्त स्वान को पूरे राजकीय सम्मान के साथ जनपद के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारियों के द्वारा उनको भावभीनी विदाई दी गयी। स्वान बादल के द्वारा महत्वपूर्ण अनावरणों का विवरण निम्नवत है…
1. थाना चंन्दवक अन्तर्गत स्थित गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोभी में गठित चोरी की घटना के सम्बन्ध में प्रबन्धक सत्येन्द्र कुमार की तहरीर के आधार पर मुकदमा अपराध संख्याः 530/2013 धारा 457, 380 आई0पी0सी0 में श्वान बादल की निशानदेही पर अभियुक्त योगेश को गिरफ्तार किया गया जिसके द्वारा अपने जुर्म स्वीकार करते हुये चोरी की गयी धनराशि रू0 23 लाख बरामद किया गया।
2. थाना मड़ियाहॅू अन्तर्गत ग्राम बेलवा में रामसागर सरोज की हत्या के सम्बन्ध में मु0अ0सं0 505/13 धारा 302 आईपीसी पंजीकृत किया गया था जिसके अनावरण में श्वान बादल को घटना स्थल पर अपराधी द्वारा प्रयोग किये गये चाकू से गन्ध दिया गया। श्वान द्वारा गंध के आधार पर मृतक के घर के पीछे पहुॅचकर मृतक के बड़े पुत्र राजेन्द्र सरोज को इंगित किया गया जिस पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर पूछताक्ष की गयी जिसमें अपना जुर्म कबूल किया।
3. थाना सरपतहांं पर पंजीकृत मु0अ0सं0 208/14 धारा 302 आईपीसी में श्वान बादल को घटनास्थल पर पड़े कलावा से गंध दिया गया श्वान गंध लेकर घटना स्थल से सीधे घर के अन्दर गया जहाॅ पर भूसा रखा गया था भूसे को सूंघने लगा। स्थानीय पुलिस द्वारा भूसे को पलटा गया तो खून से सनी हुयी कुल्हाडी मिली, श्वान बादल को कुल्हाड़ी से पुनः गंध दिया गया श्वान गंध लेकर कमरे से बाहर निकलकर मोड़ पर खड़े जियालाल पुत्र गणेश गौतम को इंगित किया। श्वान के संकेत पर स्थानीय पुलिस द्वारा जियालाल को हिरासत में लिया गया पूछताक्ष के दौरान अभियुक्त जियालाल ने अपना जुर्म कुबूल किया।
4. थाना सरपतहाॅ अन्तर्गत ग्राम डेहरी निवासी हरदेव यादव द्वारा अपनी भतीजी के अपहरण के सम्बन्ध में मु0अ0स0 320/14 धारा 364 आईपीसी पंजीकृत कराया गया। मुकदमें के अनावरण में श्वान बादल की निशानदेही पर अपहरित लड़की के चाचा/वादी हरदेव यादव पुत्र देवीप्रसाद यादव को हिरासत में लेकर पूछताक्ष की गयी तथा घटना का सफल अनावरण किया गया।
5. थाना खुटहन अन्तर्गत ग्राम गजेन्द्रपुर में दिनांक 13.11.2018 को पूर्णमासी पुत्र मोहन उम्र 19 वर्ष की हत्या के सम्बन्ध मु0अ0स0 198/18 धारा 302 आई0पी0सी पंजीकृत किया गया घटना के अनावरण में स्वान बादल द्वारा गंध के आधार पर मृतक के बड़े भाई बालादीन उर्फ बलई की शिनाख्त की गयी। स्थानीय पुलिस द्वारा अभियुक्त को हिरासत में लेकर पूछताक्ष की गयी तो उसने अपना जुर्म कबूल किया। इस प्रकार स्वान बादल के सहयोग से घटना का सफल अनावरण किया गया। पुलिस विभाग द्वारा स्वान बादल द्वारा जनपद में इसी तरह के सैकड़ों घटनाओं का सफल अनावरण करने की जानकारी देते हुए उसे राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम विदायी देने की तस्‍वीरें जारी की हैं।

यह भी देखे:-

अनुच्छेद 370 का अंत होने के बाद लद्दाख में अपने पहले दौरे पर पहुंचे राजनाथ सिंह
गलगोटिया यूनिवर्सिटी में "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: ए गेटवे टू एकेडमिक एक्सीलेंस" पर दो दिवसीय सेम...
लोजपा में लड़ाई तेज: चिराग ने भी लोकसभा स्पीकर को लिखा पत्र, पशुपति पारस के घर पर प्रदर्शन
गौतबुद्ध नगर जिले की Updated Containment Zones
वैदिक ब्राह्मणों के सहयोग से आश्रितों जरूरतमंदों में वस्त्र एवं राशन का वितरण 
रेरा से खरीदारों को नहीं मिल रही है मदद : ए.के. सिंह, खरीदार
देश के 150 जिलों में लॉकडाउन की आहट, संक्रमण के हालात पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है सलाह
जी एल बजाज में ADIEU 2018 फेयरवेल पार्टी का आयोजन
देश में सबसे ज्यादा रनवे वाला होगा जेवर एयरपोर्ट
श्री रामलीला कमेटी, ग्रेटर नोएडा की बैठक हुई सम्पन्न
“पावर के बिजनेस से.....बिजनेस करने की मिली पावर”, ग्रेटर नोएडा में रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया 2019 एक्स...
गड्ढा युक्त सड़कों पर धान लगाकर करप्शन फ्री इंडिया के कार्यकर्ताओं ने किया विरोध
गौतमबुद्धनगर में लगातार बढ़ रहा है कोरोना मरीजो का आंकड़ा
कानपुर का अलकायदा कनेक्शन: शहर में हाई अलर्ट, कई संदिग्ध उठाए, एलआईयू सक्रिय
यास चक्रवात: निपटने को युद्ध जैसी तैयारी, नौसेना के चार जंगी जहाज, वायुसेना के 11 मालवाहक व 25 हेलिक...
तैयारी : 25 नवंबर को प्रधानमंत्री करेंगे नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास