बरसो रे बदरा: आज दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, दोपहर बाद करवट ले सकता है मौसम

बीते कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर वासियों का इंतजार आज खत्म हो सकता है। अगले 24 घंटों में दिल्ली के विभिन्न इलाकों सहित एनसीआर में तेज हवा चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। यदि मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ तो शनिवार को भी लोगों को बारिश के कारण गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग ने गुरुवार को भी हल्की बारिश की संभावना जताई थी। ऐसे में सुबह के समय कुछ देर के लिए बादलों ने डेरा डाला, लेकिन बिन बरसे ही बदरा चले गए। इसके बाद दिनभर कड़ी धूप खिले रहने के बाद शाम करीब चार बजे तेज आंधी चलने के साथ फिर से बादल छा गए, लेकिन दूसरी बार भी लोगों के हाथ निराशा लगी। बादल छंटने के बाद शाम तक धूप खिली रही और लोगों का गर्मी व उमस से बुरा हाल रहा।

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 75 फीसदी और न्यूनतम 46 फीसदी रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में 40, लोदी रोड में 39.6, गुरुग्राम में 40.8, जफरपुर में 40.3 और पीतमपुरा में 40.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में दोपहर बाद 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसके अगले दिन भी बारिश की संभावना बनी हुई है। हालांकि, इसे मानसून की बारिश नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि, दो दिन पहले ही मौसम विभाग ने मानसून के आगमन में करीब एक सप्ताह और इंतजार बताया है।

औसत श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा
दिल्ली-एनसीआर की हवा बृहस्पतिवार को औसत श्रेणी में दर्ज की गई है। आगामी तीन दिनों के भीतर हवा में पीएम 10 का स्तर बढ़ने का बाद भी वायु गुणवत्ता में बदलाव की संभावना नहीं है। इससे एक दिन पहले दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब श्रेणी में रही थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 146 दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद का 129, गाजियाबाद का 164, ग्रेटर नोएडा का 110, गुरुग्राम का 118 व नोएडा का 153 एक्यूआई रहा।

सफर इंडिया के मुताबिक, इन दिनों हवा का रूख पूर्वी-उत्तरी-पूर्वी दिशा की ओर बना हुआ है। हवा में पीएम 10 का स्तर बढ़ रहा है, लेकिन इसका अधिक प्रभाव नहीं रहेगा। यही वजह है कि हवा औसत श्रेणी का दामन थामे रखेगी। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 132 व पीएम 2.5 का स्तर 52 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा।

 

यह भी देखे:-

West Bengal Assembly Elections: 21 मार्च को गृहमंत्री अमित शाह जारी करेंगे BJP का घोषणापत्र
कोरोना से बच्चों का जीवन दांव पर लगा देखना हृदय विदारक:सुप्रीम कोर्ट
ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब ने मनाया होली मिलन समारोह, फूलों से खेली होली, शब्दमधु पत्रिका 2020 का विमोच...
जीएल बजाज में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 पर नेशनल कॉन्क्लेव, नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को समग्...
पुलिस एनकाउंटर में घायल हुआ ईनामी बदमाश 
जातियों में बंटे सम्राट पृथ्वी राज चौहान, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग
हजारों आंदोलनकारियों ने केएमपी और केजीपी पर लगाया जाम, सड़क पर खड़े हैं वाहन
Samsung Galaxy M51 में मिल रहा भारी Discount, फोन में है 7000mAh की बैटरी
सरकार के निर्देश पर अमेठी जनपद में आज तीसरे चरण की वैक्सिनेशन शुरू
यूपी: पीएम मोदी कल करेंगे रामनगरी के विकास की वर्चुअल समीक्षा सीएम योगी भी होंगे शामिल
विभिन्न सड़क हादसों में दो की मौत
देश में सबसे ज्यादा रनवे वाला होगा जेवर एयरपोर्ट
देश की सर्वश्रेष्ठ धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई ग्रेटर नोएडा का डिजिटल प्रसारण  आज शाम 7:15 बजे से
नेशनल मैनेजमेंट ओलिंपियाड 2020: टीम एयर बनी विजेता
ग्रेनो न्यूज़ की तरफ़ से महा-शिवरात्रि के पावन पर्व पर आप सभी जनपद वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।
शोक संदेश: गलगोटिया को मातृ शोक