Weather Update News: 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में 1 हफ्ते देर पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली, एजेंसियां। Weather Update News, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले पांच दिन तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और नॉर्थवेस्‍ट के आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। स्काइमेट के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के अनुसार- सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ भागों में एक या दो दिन तक भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के मुताबिक- पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम एमपी, कोंकण और गोवा और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पंजाब से लेकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों, उत्तर पश्चिमी बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के दक्षिण और इससे सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा अब उत्तरी कर्नाटक से दक्षिण केरल तट तक फैली हुई है।

दिल्ली में एक हफ्ते देरी से आएगा मानसून !

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले सात दिनों के दौरान दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में आ चुका है। इसमें कहा गया है कि इस साल मानसून की मुख्य विशेषता पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से पहले आगे बढ़ना है। हालांकि अगले सात दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना नहीं है।

मौसम विज्ञान के मुताबिक, पश्चिमी हवाएं कुछ दिनों से उत्तर-पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही हैं। इनके कम से कम एक सप्ताह तक बने रहने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले दिनों में तापमान के 38-39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

यह भी देखे:-

लखनऊ: ब्लैक फंगस के 27 नए मरीज, कुल संख्या 100 के पार
किसान एकता संघ ने गाजीपुर दिल्ली बार्डर पर किया संगठन का विस्तार
यूपी: कानपुर से होगी सपा के अगस्त क्रांति समारोह की शुरुआत, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन से लामबंदी होगी तेज
डीएम बी.एन. सिंह ने बीएसएनएल -वायरलेस ब्रांड सेवा का किया शुभारम्भ
NEET और JEE , UPSEE 2020 परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया
सावन का दूसरा सोमवारः आज करें शिवशक्ति स्वरूप में काशीपुराधिपति का दर्शन, उमड़ी भक्तों की भीड़, लगी ...
खाद्य तेलों की क़ीमतें छू रही आसमान, लोग हो रहे परेशान और हलकान
क्या ओलंपिक बनेगा सुपर स्प्रेडर: अमेरिकी एथलीटों ने टीके से इनकार किया, दुनियाभर के कई खिलाड़ी बिना ...
कोरोना संक्रमित परिवारों को भोजन उपलब्ध करा रहा आई आईएमटी  कॉलेज
भारत चीन विवाद: गलवां मे हमारे भी सैनिक मरे- चीन , सैनिकों के नाम किए जारी
BRICS Summit: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, अफगान संकट पर भी चर्चा
EARTHQUAKE : जम्मू-काश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक काँपी धरती 
Metroman E Sreedharan: जल्द आएंगे राजनीति मे मेट्रो मैन ई श्रीधरन, जानें- इनके बारे में
डीएम बी.एन. सिंह का कार्यालयों पर औचक निरीक्षण, कड़े दिशा-निर्देश दिए 
डिजिटल इंडिया के छह वर्ष, प्रधानमंत्री मोदी अभियान के लाभार्थियों से कल करेंगे बातचीत
राकेश टिकैत ने अब सरकार के एमएसपी पर कानून न बनाने की पीछे बताई ये वजहें