Weather Update News: 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में 1 हफ्ते देर पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली, एजेंसियां। Weather Update News, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले पांच दिन तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और नॉर्थवेस्‍ट के आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। स्काइमेट के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के अनुसार- सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ भागों में एक या दो दिन तक भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के मुताबिक- पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम एमपी, कोंकण और गोवा और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पंजाब से लेकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों, उत्तर पश्चिमी बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के दक्षिण और इससे सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा अब उत्तरी कर्नाटक से दक्षिण केरल तट तक फैली हुई है।

दिल्ली में एक हफ्ते देरी से आएगा मानसून !

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले सात दिनों के दौरान दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में आ चुका है। इसमें कहा गया है कि इस साल मानसून की मुख्य विशेषता पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से पहले आगे बढ़ना है। हालांकि अगले सात दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना नहीं है।

मौसम विज्ञान के मुताबिक, पश्चिमी हवाएं कुछ दिनों से उत्तर-पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही हैं। इनके कम से कम एक सप्ताह तक बने रहने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले दिनों में तापमान के 38-39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

यह भी देखे:-

वाराणसी : आज सीएम योगी का दौरा , आ रहे हैं तैयारियों को परखने, पीएम मोदी इस महीने आ सकते हैं काशी
शक्ति राय बनीं एडमीरिया मिसेज इंडिया
सुरक्षित होगा ऑटो का सफर, कलर कोड से डाले जाएंगे नंबर
'आप व्यवस्था को बदले या व्यवस्था आपको, यह इरादों पर निर्भर', पुलिस की छवि सुधारना बड़ी चुनौती-नए IPS...
दिल्ली में खेल यूनिवर्सिटी: केजरीवाल बोले- हमारा बहुत बड़ा सपना पूरा हो रहा है, कर्णम मल्लेश्वरी हों...
ट्रेन से रवाना हुए प्रवासी मजदूर, एक्टिव सिटिज़न टीम ने खाद्य सामग्री का वितरण किया
बैक्सन होम्योपैथिक कॉलेज एवं अस्पताल द्वारा कोरोना रोग प्रतिरोधक दवा का वितरण
दीवाली: इस समय करें महालक्ष्मी और भगवान गणेश की आराधना, ये है शुभ मुहूर्त
Lakhimpur Kheri Live: श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुईं प्रियंका गांधी
अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मूर्तिकार पदम भूषण राम सुतार के घर से घरेलू सहायक 26 लाख रुपये की नकद...
भगवान चित्रगुप्त पूजा को लेकर चित्रांश फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक
क्या है कोरोना का 'डबल म्यूटेंट', जिसने भारत में मचाया है कोहराम, दुनिया में लग रहा भारतीयों की एंट्...
द इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2020 का शुभारम्भ 
गौतम बुद्ध विश्विद्यालय शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ
गलगोटिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक
पथिक विचार केंद्र ने बैठक कर ग्रेटर नोएडा-दादरी क्षेत्र का राजनीतिक एजेंडा तय किया