यूपी: 24 घंटे में सिर्फ 251 मरीज ही मिले, सीएम योगी बोले- लापरवाही न करे जनता

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी के सहयोग से प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है लेकिन अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। देश के कई राज्यों व दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में हालात अभी चिंताजनक बने हुए हैं इसलिए कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-9 के साथ प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर चर्चा की। बता दें कि यूपी में बीते 24 घंटे में सिर्फ 251 कोरोना के नए मामले मिले हैं जबकि प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या अब सिर्फ 4569 है।

 

प्रदेश में 74 जिलों में 200 से कम एक्टिव केस ही हैं। 55 जिले ऐसे हैं, जहां कुल एक्टिव केस दहाई में शेष हैं। प्रदेश की टेस्ट पॉजिटिविटी दर लगातार एक फीसदी से कम बनी हुई है। विगत दिवस पॉजिटिविटी दर 0.2 फीसदी रही। 32.4% प्रति पॉजिटिव केस टेस्ट की दर प्रदेश में एग्रेसिव ट्रेसिंग का प्रमाण है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेशवासियों को टीका-कवर प्रदान करने की प्रक्रिया और तेज करने की आवश्यकता है। अब तक 02 करोड़ 56 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। 40 लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज प्राप्त कर लिए हैं। 18-44 आयु वर्ग के युवाओं को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है, इनमें भी 01 लाख 47 हजार युवाओं ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है। विशेषज्ञों के आकलन और अनुशंसाओं को दृष्टिगत रखते हुए सभी जिलों में आवश्यक तैयारियां की जाएं। तीसरी लहर की आशंका के दृष्टिगत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जाएं।
कोविड टीकाकरण का नया चरण प्रारंभ हो रहा है
उन्होंने कहा कि 21 जून से कोविड टीकाकरण का नया चरण प्रारंभ हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी नागरिकों के लिए 21 जून से राज्य सरकारों को निःशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के इस निर्णय से टीकाकरण अभियान को और गति मिलेगी। हमें इस सुअवसर का लाभ लेते हुए पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण अभियान संचालित करना होगा।

हर दिन 06 लाख लोगों को टीका-कवर देने के लक्ष्य के साथ तैयारी की जाए। जबकि 01 जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीनेट किया जाए। वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर की संख्या बढ़ाएं। नर्सिंग अंतिम वर्ष के प्रशिक्षुओं को वैक्सीनेटर के रूप में तैयार कियस जाए।

बेहतर होती स्थितियों के बीच सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। इस संबंध में शासन द्वारा तय गाइडलाइन का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। पुलिस बल की सतर्कता बढाने की आवश्यकता है। कहीं भी अनावश्यक भीड़ न हो। कोविड विहैवियर को अपनाने के लिए आवश्यक जागरूकता प्रसार किया जाए।

कोरोना काल की विषम परिस्थितियों के बावजूद भी इस वर्ष गेहूं खरीद में रिकॉर्ड बना है। अब तक 55.93 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद हो चुकी है, जबकि 89 फीसदी किसानों को भुगतान भी हो चुका है। शेष भुगतान यथाशीघ्र करा दिया जाए।
लखनऊ छोड़ अन्य जिलों में 200 से कम हुए एक्टिव केस
प्रदेश में कोरोना वायरस की चेन टूटने के साथ ही एक्टिव केस की संख्या भी घटने लगी है। लखनऊ छोड़ अन्य जिलों में एक्टिव केस की संख्या घट कर 200 से कम हो गई है। प्रदेश के 55 जिलों में 100 से कम एक्टिव केस हो गए हैं। रविवार को 251 लोग संक्रमित मिले जबकि 561 लोग ने संक्रमण को मात दी। वहीं 46 लोगों ने संक्रमण से दम तोड़ दिया। सबसे ज्यादा 10 लोगों की मौत लखनऊ में हुई है।

प्रदेश में इस समय 4,569 एक्टिव केस है। रिकवरी दर 98.4 फीसदी हो गई है। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 52 लाख 64 हजार 533 कोविड टेस्ट हुए हैं। रविवार को प्रदेश के 8 जिलों में 10 से अधिक मरीज मिले हैं जबकि 11 जिलों में यह संख्या 0 रही। इसमें लखनऊ में 11, मेरठ में 10, प्रयागराज में दो, मुजफ्फरनगर में पांच, वाराणसी में 11, कानपुर में चार, गोरखपुर में 7, गौतमबुधनगर में 10, रायबरेली में 11, बरेली में 11, शाहजहांपुर में 10 और प्रतापगढ़ में 10 मरीज मिले हैं।

 

यह भी देखे:-

कोरोना अपडेट : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना मरीजों का आंकडा 300 के पार
यूपी: मुफ्त वैक्सीनेशन पर काम शुरू, स्वास्थ्य विभाग को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश
तीसरी लहर की तैयारी: केंद्र सरकार ने कहा, 'बच्चे फैला सकते हैं कोरोना संक्रमण लेकिन...'
नोएडा: रयान स्कूल के खिलाफ हुआ विरोध प्रदर्शन, जानिए क्यों
सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर की रेंज देगा Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर, TVS iQube से होगा मुकाबला
वृक्षारोपण महाकुम्भ : गौतमबुद्ध विश्विद्यालय में हुआ वृक्षारोपण , हर साल मनाया जायेगा पौधों का जन्...
120 सालों में देखी गई दूसरी बार सबसे गर्म फरवरी, भयंकर गर्मी को रहिये तैयार
विचार : क्या उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों का भविष्य सुरक्षित है !
अफगानिस्तान में बढ़ता जा रहा तालिबान का विरोध, काबुल सहित अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन
ग्रेटर नोएडा में 'गंगा जमुनी कवि सम्मेलन' 7 मार्च को
प्लाज्मा की कालाबाज़ार करने वाले दो गिरफ्तार 
पुलवामा हमले पर हाई लेवल मीटिंग, NSA डोभाल और रॉ चीफ भी मौजूद
नए सीडीएस की नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रक्षा नीति का अहम हिस्सा-लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष...
सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय का नया नोटिफिकेशन जारी नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर
जैन समाज की महिला विंग ने फैशन शो का किया आयोजन, अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने महिलाओं का किया उत्साह...
दादरी : लवकुश धार्मिक रामलीला कमेटी रामलीला, श्रीराम ने तोडा धनुष सीता ने पहनाई वरमाला