BUDHISM पर आयोजित अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी में बोले जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, हम सौभाग्यशाली हैं कि गौतम बुद्ध कर्मस्थली हिन्दुस्तान रही

ग्रेटर नोएडा : हम सौभाग्यशाली हैं कि गौतम बुद्ध कर्मस्थली हिन्दुस्तान रही , दुनिया को सबसे पहले शांती का संदेश बुद्ध ने दिया , हिंसा और आतंकवाद का हमारी देश की संस्कृति में कोई स्थान नही
उपरोक्त शब्द विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने आज गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में कहे . जिसमें तकरीबन 15 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। यह संगोष्ठी आगामी 02 दिन और चलेगी तथा महात्मा बुद्ध के दर्शन, शिक्षा व अब तक की गयी खोजों के संदर्भ में प्रकाश डाला जायेगा।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि भारत में नियुक्त श्रीलंका की हाई कमीशनर श्रीमति चित्रांगनी वागीश्वर रही। अपने उदबोधन में श्रीमति चित्रांगनी ने भारत के अतिथि सत्कार और दुनिया में बौद्ध धर्म के प्रचार.प्रसार की सराहना की। विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने उत्कृष्ठ शिक्षण संस्थान के लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में बौद्ध अध्ययन एंव सभ्यता संकाय के अध्यक्ष श्री आनन्द सिंह के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि आज गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय जहां स्थित है, यह महाभारतकालीन क्षेत्र जावाली ऋषि व अन्य महापुरूषों जैसे गुरू द्रोणाचार्य आदि की कर्मस्थली रहा है तथा उपनिषद्काल में भी इस क्षेत्र का उल्लेख मिलता है। विभिन्न देशों से पधारे शोध एंव शिक्षण के इच्छुक सभी लोग इस तपोभूमि और यहां की प्राकृतिक छटा का आगामी 03 दिन तक आनन्द लेते हुए, अपने देशों में जाकर भारतीय सभ्यता और संस्कृति के वैभव का उल्लेख अवश्य करें।”

इस अवसर पर गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, श्रीलंका, वियतनाम, म्यांमार, थाईलैंड, दक्षिण कौरिया, बंग्लादेश, कंबोडिया व लाओस आदि विदेशी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

इसके अलावा गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर जे.पी. शर्मा , रजिस्ट्रार ए.के.सिंह , पंकज शर्मा, डॉ. निति राणा, डॉ. इन्दु गिरीश आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

राकेश टिकैत का तंज: यूपी में भाजपा के चचा जान ओवैसी आ गए, अब उन्हें नहीं होगी कोई दिक्कत
पापा के हत्यारे को फाँसी दो
एससीओ में बोले मोदी: अफगानिस्तान में हाल का घटनाक्रम बड़ी चुनौती ,कट्टरता दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत
दर्दनाक हादसा : टाटा - 407 ने आधा दर्जन को रौंदा, दो की मौत
सड़क हादसे में पुलिस चौकी इंचार्ज की मौत
अग्रवाल समाज ने हवन व सुंदर कांड से किया वातावरण को शुद्ध, होली मिलन समारोह रद्द होने के बाद लिया नि...
निकाय चुनाव में कानून तोड़ने वालों को बख्शा नहीं जायेगा - डीएम बी.एन सिंह , ड्रोन कैमरे से होगी मतदा...
गौतमबुद्ध नगर पुलिस चौकी प्रभारियों के तबादले
गौतमबुद्धनगर : स्वतंत्रता दिवस पर 26 विभाग लगाएंगे पांच लाख पौधे
"ईशा" के नदी बचाओ अभियान से जुड़ा एक्टिव सिटिज़न टीम, ग्रेनो में जागरूकता अभियान
तेज रफ्तार कार खाई में जा गिरी, मां बेटे घायल
डिवाइडर से टकराई बाइक, बी.टेक छात्र की मौत
इंद्रप्रस्थ, हस्तिनापुर, मथुरा व आगरा के बीच महाभारत सर्किट के नाम से हो पर्यटन क्षेत्र का विकास : ध...
मध्यप्रदेश किसान गोलीकांड के विरोध में प्रदर्शन
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा द्वारा छत्राओं को गर्म स्वेटर वितरण
दुष्कर्म के दो आरोपियों को कोर्ट ने सुनाई कठोर सजा