खुशखबरी: यूपी में कोरोना की दूसरी लहर समाप्ति की ओर, 24 घंटे में सिर्फ 709 केस ही मिले

यूपी में बुधवार को 709 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। जबकि 1706 लोग संक्रमण मुक्त होकर स्वस्थ हुए हैं। इसी के साथ प्रदेश में कुल 12659 एक्टिव मरीज बचे हैं। यह लगातार 40वां दिन है जब एक्टिव मरीजों संख्या में कमी आई है। मरीजों के ठीके होने की दर भी बढक़र 98 प्रतिशत हो गई है। बीते 24 घंटों में 89 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है।

 

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1666001 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 12959 एक्टिव मरीजों में से 7499 होम आइसोलेशन में हैं। जबकि अन्य सभी राजकीय व निजी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे है। प्रदेश में दैनिक केस पॉजिटिविटी रेट 0.3 प्रतिशत है। जबकि कुल पॉजिटिविटी रेट 3.26 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में 279809 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 1.29 लाख से अधिक की जांच आरटीपीसीआर तकनीक से की गई है।

 

4.30 लाख से अधिक डोज टीकाकरण
अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जून माह में एक करोड़ डोज टीकाकरण के लक्ष्य में प्रगति हुई है। बुधवार दोपहर तक प्रदेश में 430617 डोज टीकाकरण किया गया जा चुका था। इसमें 229994 डोज 18 से 44 साल के लोगों को लगाया गया है। अब तक प्रदेश में 17471652 पहली डोज और 3678606 दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इस तरह अब तक  कुल 21150258 डोज लग चुकी हैं।

गोरखपुर में सबसे अधिक 38 मरीज
प्रदेश के जिलों में नए मरीजों की संख्या 50 के नीचे आ गई है। बुधवार को सबसे अधिक 38 मरीज गोरखपुर में मिले हैं। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में 35, लखनऊ में 34, मेरठ में 33, मुजफ्फर नगर में 31, गाजियाबाद में 26, बुलंदशहर में 22, प्रयागराज में 20, पीलीभीत में 20, गाजीपुर में 18, मैनपुरी में 18, लखीमपुर खीरी में 17, वाराणसी में 16, इटावा में 16, सहारनपुर, आगरा में 15-15, बहराइच में 13, बरेली में 12, कासगंज में 12, सीतापुर में 11, हापुड़ में 11, कानपुर नगर, रायबरेली, शामली, हरदोई, जौनपुर, महाराजगंज, गोंडा, प्रतापगढ़, अलीगढ़ में 10-10 मरीज मिले  हैं। हमीरपुर, बांदा, कौशांबी में एक भी मरीज  नहीं मिला है। 42 जिलों में अधिकतम 09 के अंदर मरीजों की संख्या है। कुल 89 मरीजों की मौत हुई है।
वायरस कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लगातार प्रयासों से प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। प्रदेश में कोई भी ऐसा जनपद नहीं है, जहां 600 से अधिक एक्टिव कोविड केस हों। ऐसे में सभी जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जा रही है। पूरे प्रदेश में सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बाजार खुलेंगे। आवागमन तथा अन्य गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित हो सकेंगी। रात्रिकालीन बंदी और साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था सभी जगह एक समान रूप से लागू होगी।

उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि हमें समझना होगा कि वायरस कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ। संक्रमण कम हुआ है, पर जरा सी लापरवाही संक्रमण को फिर बढ़ा सकती है। सभी लोग मास्क, सैनिटाइजेशन, दो गज की दूरी जैसे कोविड बचाव के व्यवहार को जीवनशैली में शामिल करें। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। भीड़ से बचें। पुलिस अपनी सक्रियता और बढ़ाए।

केंद्र की मदद से बढ़ेगा टीकाकरण
सीएम ने कहा कि कोविड टीकाकरण संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवर है। प्रधानमंत्री ने 21 जून से सभी आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। उनका यह प्रयास टीकाकरण को और गति देने वाला है। इस माह एक करोड़ डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

 

यह भी देखे:-

बैक्सन होम्योपैथिक कॉलेज एवं अस्पताल द्वारा कोरोना रोग प्रतिरोधक दवा का वितरण
महात्मा गांधी की जयंती मनाई
युवाओं को झटका, वीडीओ 2018 की भर्ती परीक्षा सरकार ने क्यों किया रद्द?
हिंद महासागर में सैन्‍य अभ्‍यास के जरिए भारत ने चीन को दिया संदेश, संकट की घड़ी में अकेले नहीं हैं ह...
सम्मति वेल्बीइंग सेन्टर, ग्रेटर नॉएडा को सीजीएचएस की मान्यता
पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न  प्रणव मुखर्जी का निधन 
फूड डिलीवरी करने के आड़ में रेकी कर घरों में चोरी करने वाले दो होम डिलीवरी बॉय गिरफ्तार
दिल्ली मेट्रोः जल्द ही सभी सीटों पर सफर कर सकेंगे यात्री
CORONA के साथ युद्ध  में सरकार के साथ खड़ा हुआ अन्तार्ष्ट्रीय शूटर शिवम ठाकुर, ऐसे करेंगे आर्थिक सहयो...
महिलाओं के सम्मान में गृहलक्ष्मी कार्यक्रम आयोजित
देखें VIDEO, जारचा SHO ने दिखाई बहादुरी, बंधक बनी माँ-बेटी को सिरफिरे के चंगुल से छुड़ाया
Greater Noida: केंद्र सरकार ने जारी किया 165 करोड़ रुपए का स्ट्रेस फंड, अधूरे पड़े 900 फ्लैट का काम हो...
ब्रेकिंग : ग्रेटर नोएडा हाईवे पर ट्रक में लगी भीषण आग
संदिग्ध  परिस्थिति में महिला की मौत, पति हिरासत में, पूछताछ कर रही है पुलिस 
कोरोना के खिलाफ जंग : राज्यों को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए रेलवे ने बनाया हरित गलियारा
खुला पत्र: थॉमस ने कहा- कांग्रेस की हालत इतनी खराब कि कार्यकर्ता कांग्रेसी कहलाने तक से कतराने लगे ह...