डीएम बी.एन. सिंह का कॉलेजों को निर्देश, सक्रिय करें एंटी रैगिंग दस्ता

ग्रेटर नोएडा : डीएम बी.एन सिंह ने जनपद की समस्त शिक्षण संस्थाओं में रैकिंग पर पूर्णतः रोक लगाने के उद्देश्य से सभी शिक्षण संस्थाओं में गठित एंटी रैकिंग बोर्ड एवं कमेटियों का तत्काल संक्रिय करने के निर्देश दिया है। उन्होंने शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को स्पष्ट रूप से कहा है सभी शिक्षण संस्थाओं में 3 दिनों के भीतर हैल्पलाईन भी जारी करें।

कलक्ट्रेट के सभागार में इस सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुये डीएम बी.एन. सिंह ने सभी शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को स्पष्ट करते हुये कहा है कि किसी भी संस्था में बच्चों की रैगिंग को बहुत ही गम्भीरता के साथ लिया जायेगा और कार्यवाही की जायेगी । अतः समस्त शिक्षण संस्थायें अपने संस्थानों में रैगिंग पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के उद्देश्य नियमानुसार सभी कार्यवाही अपने स्तर पर करें। उन्होनें कहा कि उनके संस्थानों में जो एंटी रैगिंग बोर्ड/कमेटियाॅ बनी हुयी है उन्हें पूरी तरह से सक्रिय रखा जाये और ऐसे प्रयास किये जाये कि किसी भी शिक्षण संस्था में किसी भी बच्चें रैगिंग न होने पाये।

उन्होनें कहा कि सभी संस्थाओं में एंटी रैगिंग सेल के साथ साथ हैल्पलाईन होना भी आवश्यक है। उन्होंने समीक्षा में पाया कि जनपद की 211 शिक्षण संस्थाओं में 3 संस्थाओं में यह हैल्पलाईन बनायी गयी है। इस सम्बन्ध में डीएम ने स्पष्ट किया कि सभी संस्थानों में आगामी 3 दिनों में हैल्पलाईन तैयार कर उसकी रिर्पोट प्रस्तुत की जाये। उन्होंनेें यह भी कहा कि सभी शिक्षण संस्थाओं में एंटी रैगिंग बोर्ड/कमेटियों के सदस्यों, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं डीआईओएस के नम्बरों को भी डिस्प्ले किया जाये ताकि किसी बच्चें के साथ रैगिंग होने पर उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को प्राप्त हो सकें। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि सभी शिक्षण संस्थाओं बच्चों के नशे की आद्द से बचाने के लिये विशेष प्रयास किये जाये और यदि उनकी जानकारी में यदि कही पर भी ड्रग्स आदि बिक्री की सूचना प्राप्त हो तो उसकी जानकारी तत्काल जिला प्रशासन को तत्काल दी जाये इसके लिये जिलाधिकारी द्वारा सभी को अपना मोबाईल नंबर भी बैठक में उपलब्ध कराया और इस सम्बन्ध में मैसेज के माध्यम से सूचना चाही गयी।

जिलाधिकारी ने सभी शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी शिक्षण संस्थान में छात्र/छात्राओं के उत्पीड़न को बर्दास्त नहीं किया जायेगा यदि किसी संस्थान के सम्बन्ध में ऐसी कोई शिकायत जिला प्रशासन को मिलती है तो उसमें बहुत ही सख्त कार्यवाही की जायेगी। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने समस्त छात्र/छात्राओं का आहवान किया है कि यदि किसी शिक्षण संस्थान में किसी प्रकार का उत्पीड़न किया जा रहा है या किसी प्रकार से परेशान किया जा रहा है तो उसकी सूचना तत्काल डीएम वाॅर रूम के MOBILE NUMBER – 9871428532 पर दी जा सकती है और अपनी समस्या के सम्बन्ध में वाट्सआप पर जानकरी दी जा सकती है। जिला प्रशासन की ओर से इसे बहुत ही गम्भीरता के साथ लेकर कार्यवाही की जायेगी।

यह भी देखे:-

आईईसी कालेज में क्वीज प्रतियोगिता आयोजन
जे पी इंटरनेशनल स्कूल में "प्रशस्ति पत्र वितरण समारोह'' का आयोजन
दीपावली के शुभ अवसर पर जूनियर दिल्ली पब्लिक स्कूल ने बांटी खुशियाँ
आईआईएमटी कॉलेज : बीजेएमसी के फ्रेशर पार्टी में शिवम बने मिस्टर तो आरिब मिस फ्रेशर
ऑनलाइन इनकम : घर बैठे कमा सकते है लाखों रुपये , 5 ट्रेंडिंग ऑनलाइन वर्क
आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज: दीक्षांत समारोह में डेंटल के 115 छात्रों ने हासिल की डिग्री
अगर देश बदलना है तो बदलनी होगी सोच : ममता शर्मा
सेंट जॉसेफ स्कूल में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह
शिक्षक दिवस : आईआईएमटी कॉलेज में शिक्षकों को मिला बेस्ट फैकल्टी अवार्ड
जीएल बजाज में पीजीडीएम बैच 2021-23 के छात्रों के लिए "ई-सेल का परिचय" का आयोजन
डिजाइन थिंकिंग पर एनआईईटी फार्मेसी संस्थान में संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन
अमीचंद सर्वोदय कॉन्वेंट स्कूल में शिक्षकों की भूमिका निभा कर खुश हुए बच्चे
आईआईएमटी ने सीबीएससी बोर्ड की हाईस्‍कूल और बारहवीं के प्रतिभाशाली छात्रों को किया सम्‍मानित
बढ़ते   वायु प्रदूषण को लेकर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने निकाली रैली
अब मायावती के ड्रीम स्कूल फीस वृद्धि पर अभिभावक भड़के, किया प्रदर्शन
ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल को मिला चेंज मेकर्स अवार्ड