पाकिस्तान में धड़ल्ले से बिक रही महिंद्रा ‘Thar’ की कॉपी, चीन में बनाई गई है ये डुप्लीकेट एसयूवी!

पड़ोसी मुल्क चीन को अगर डुप्लीकेट बनाने की मशीन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। चीन पूरे विश्व में प्रोडक्ट्स की कॉपी करने के लिए विख्यात है। फिर चाहे वो आईफोन हों, दूसरी कंपनियों के स्मार्ट गैजेट्स हों या फिर बाइक या कार ही क्यों न हो। ताज़ा मामला कार की कॉपी से जुड़ा हुआ है। दरअसल, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कुछ चाइनीज कंपनियां अपनी गाड़ियों की बिक्री करती हैं। आज हम आपको पाकिस्तान में बिकने वाली ऐसी ही एक चाइनीज कार के बारे में बता रहे हैं, जो भारतीय कंपनी महिंद्रा की दो गाड़ियों का मिक्स्चर या यूं कहिये कि दो गाड़ियों के डिजाइन को मिलाकर तैयार की गई एक कार है।

एक्सटीरियर : बता दें चीन की इस कार निर्माता कंपनी का नाम BAIC है और यह पड़ोसी मुल्क में BJ40 Plus नाम से एक कार की बिक्री करता है। जो दिखने हूबहू महिंद्रा थार की तरह लगती है, हालांकि इसकी फ्रंट ग्रिल कंपनी की ही एक और एसयूवी बोलेरो से मेल खाती है। बाकी रियर प्रोफाइल और साइड प्रोफाइल पूरी तरह थार की जैसी लगती है। हालांकि टेल लैंप, टेलगेट डिज़ाइन और टेलगेट पर लगे स्पेयर व्हील काफी हद तक आपको अमेरिकी वाहन निर्माता जीप रैंगलर की याद दिला सकते हैं।

फीचर्स : पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बिक रही और उसी के दोस्ताना व्यहवाहर वाले मुल्क चीन से आई BAIC की BJ40 Plus के फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको 12.3 इंच का LCD इस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले मिलता है जो 10 इंच के टच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। वहीं रियरव्यू मिरर के पीछे एक इनबिल्ट डैशकैम दिया गया है। इसमें आपको इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ड्राइवर सीट मिलती है। वहीं साथ में आपको क्रूज कंट्रोल, पावर विंडो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंटोल, रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं मिलते हैं।

इंजन : थार की कॉपी इस BJ40 Plus के इंजन की बात करें तो कंपनी का कहना है कि यह एक ऑफ-रोडर एसयूवी है। इसमें 2.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो डायरेक्ट इंजेक्शन के साथ आता है। यह इंजन 250 पीएस की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो यह 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन भी मिलता है जो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है। बता दें पिछले दिनों चाइना में निंजा बाइक की कॉपी फिंजा नज़र आई थी। वहीं इससे पहले चाइनीज़ मार्केट में इसी साल भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड हिमालयन की कॉपी एडवेंचरस बाइक को भी देखा गया था।

 

यह भी देखे:-

रोजगार अधिकार : स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने का अभियान शुरू
AUTO EXPO 2018 देख खिल उठे सरकारी स्कूल के बच्चों के चेहरे, मिला नि:शुल्क प्रवेश
कच्ची शराब पर प्रतिबंध के उद्देश्य से आबकारी विभाग का अभियान जारी
टीकाकरण: कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, कहां लगेगा टीका और कैसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट
अमेरिका: तालिबान पर फिर से जंग की तैयारी कर रहा पेंटागन, ड्रोन से बोला जा सकता है अफगानिस्तान पर हमल...
कोरोना से बच्चों का जीवन दांव पर लगा देखना हृदय विदारक:सुप्रीम कोर्ट
गलगोटिया विश्वविद्यालय में ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल हुआ शुभारम्भ , कलाकार की कला से आकार ले...
ग्रेटर नोएडा : दर्दनाक : ट्रेन से कटकर दो सगे भाइयों समेत तीन की मौत 
कैश लूट का प्रयास , एटीएम पर तैनात गार्ड को मारी गोली
ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में इंडिया जीआई फेयर और खिलौना- इंडिया टॉय ऐंड गेम्स फेयर कल से शुरू
राममंदिर में रामनवमी पर आएंगे एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु, जानिए क्या है तैयारी
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेनो द्वारा आई आई एम टी कॉलेज में लगाये गये रक्तदान शिविर में 107 विद्यार्थियों न...
इन 3 और गुंडों पर लगाया गया गैंगस्टर
ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल में मेगा बेबी शो , बच्चों ने अपनी प्रतिभा का किया प्रदर्शन
कोरोना से निपटने में प्रशासन की मदद करेंगे सैन्य बल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से की ब...
होली पर यात्रियों को रेलवे का तोहफा, कई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की, देखें लिस्ट