गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस(जिम्स) ग्रेटर नोएडा ने डायबिटिक क्लिनिक किया शुरू

गौतमबुद्धनगर 5 जून, 2021 : गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस(जिम्स) ग्रेटर नोएडा के निदेशक डाॅ राकेश गुप्ता ने जानकारी देते हुये बतया कि गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (जीआईएमएस), ग्रेटर नोएडा एक स्वायत्त शीर्ष चिकित्सा संस्थान है जो 2016 से गौतम बुद्ध नगर के रोगियों को व्यापक तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना वायरस महामारी की चल रही दूसरी लहर के दौरान, अस्पताल पूरी तरह से COVID के प्रति समर्पित था। देखभाल और सभी गैर-सीओवीआईडी रोगी देखभाल की समाप्ति थी। अस्पतालों में अब COVID-19 या भर्ती रोगियों में काले कवक जैसी गंभीर जटिलताएं पोस्ट-सीओवीआईडी में कई गुना वृद्धि देखी जा रही है।

म्यूकर माइकोसिस डेटा का विश्लेषण करते हुए, यह पाया गया कि अनियंत्रित मधुमेह काले कवक (म्यूकोर माइकोसिस) के लिए पहचाने गए जोखिम कारकों में से एक है, इसलिए GIMS ने रक्त ग्लूकोज प्रबंधन और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम पर नैदानिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए 1 जून 2021 से अपनी मधुमेह क्लिनिक सेवाओं को फिर से शुरू किया है। मधुमेह क्लिनिक में, इतिहास लेने, नैदानिक परीक्षा, निदान, प्रयोगशाला जांच, नुस्खे सहित नैदानिक परामर्श मधुमेह रोगी के लिए एक छत के नीचे प्रदान किया जा रहा है। समर्पित डायबिटिक क्लिनिक सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्रो सौरभ श्रीवास्तव, एचओडी मेडिसिन और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जीआईएमएस की देखरेख में संचालित किया जा रहा है।

सभी प्रकार के इंसुलिन थेरेपी और मौखिक मधुमेह विरोधी दवाएं मुफ्त प्रदान की जा रही हैं। रोगियों को मधुमेह रोगियों की समग्र देखभाल, प्रशिक्षित शिक्षक द्वारा स्वास्थ्य शिक्षा, आहार विशेषज्ञ द्वारा आहार संबंधी सलाह के संबंध में विशेषज्ञ सलाह दी जाएगी। चिकित्सक मधुमेह विरोधी दवाओं की न्यूनतम खुराक पर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए जीवन शैली में संशोधन की आवश्यकता पर भी जोर देते हैं, हाइपो-ग्लाइकेमिया से कैसे निपटें, मधुमेह की जटिलताओं को रोकने और प्रबंधित करने के उपाय। रोगियों को प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए मधुमेह क्लिनिक में शामिल विशेष डॉक्टरों के बीच एक सहज समन्वय है। जीआईएमएस के इस प्रयास से गौतमबुद्धनगर के मधुमेह रोगियों में म्यूकर माइकोसिस की रोकथाम में काफी मदद मिलेगी।

यह भी देखे:-

डीएम बी.एन सिंह के निर्देश पर मलिन बस्ती में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन
नोएडा में प्रदेश का सबसे अत्याधुनिक कोविड 19 अस्पताल का सीएम योगी ने किया उद्घाटन 
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
संक्रमण के मामलों में फिर आया उछाल, 26 हजार के पार पहुंचे नए केस
COVID-19 : बिहार में कोरोना से हुई पहली मौत
राहत: 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोवाक्सिन को मंजूरी, कोरोना के खिलाफ और तेज होगी जंग
आयुर्योग एक्पो, आरोग्य मेला और हिमालय हर्बल एक्सपो 2021 ‘आजादी का अमृत महोत्सव, आयुर्वेद एवं योग के...
यथार्थ अस्पताल ग्रेटर नोएडा में नि:शुल्क हृदय जांच शिविर कल
प्रोमहेक्स आम्रपाली हॉस्पिटल का मई मेज़रमेंट माह अभियान जारी
जन अयोग्य योजना के 60 कार्ड बनाए : राकेश ठाकुर
80 कोविड टीका लगाए, 5 कोविड मरीजों को दवा किट वितरण 
देश में कोरोना के मामलों में आ रही कमी, 191 दिन बाद सबसे कम एक्टिव केस
यूपी : अयोध्या में आयुर्वेदिक और वाराणसी में होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खुलेगा
विशाल यज्ञ के साथ आर्य समाज द्वारा आयोजित योग शिविर का समापन
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के आंकड़ों में उछाल 
Mega camp will organize on 2 Feb 2020 by ISPC