7th Central Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का श्रीगणेश, सरकार ने शुरू किया प्रोसेस

नई दिल्‍ली। Central Government employees के Appraisal का विंडो ओपन हो गया है। उन्‍हें 30 जून तक अपना self-appraisal रिर्पोटिंग अफसर को हर हाल में दे देना है। उसके बाद उनके इंक्रीमेंट और प्रमोशन पर प्रदर्शन के हिसाब से फैसला होगा। दरअसल, EPFO ने अपने 20 हजार से ज्‍यादा कर्मचारियों के लिए एक आदेश जारी किया है। उसमें कहा गया है कि Annual Performance Assessment Report (APAR) module का HR-Soft online window लॉन्‍च कर दिया गया है। अब सभी अफसर इसमें अपना review और रिपोर्ट दाखिल कर दें। Appraisal के दायरे में सभी सेंट्रल गवर्नमेंट इम्‍प्‍लाई आएंगे। यह विंडो Group A, Group B और Group C के कर्मचारियों के लिए खुला है।

7th pay commission latest news : बता दें कि Coronavirus Mahamari के कारण Annual Appraisal FY 2020-21 आगे बढ़ गया था। DoPT के आदेश के मुताबिक CSS, CSSS और CSCS काडर के Group A, B और C की Annual Performance Assessment Report (APAR) जमा करने की तारीख 31 दिसंबर 2021 तक आगे बढ़ा दी गई है। आदेश के मुताबिक जो लोग 28 फरवरी 2021 को रिटायर हो चुके हैं, उनको भी इसका फायदा मिलेगा।

7th pay commission latest news : सरकार ने इससे पहले भी 2019-20 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के APAR की मियाद को बढ़ा दिया था। इसे बढ़ाकर मार्च 2021 तक कर दिया गया था. पहले इसे 31 दिसंबर 2020 तक पूरा करना था। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग (DoPT) के ऑर्डर के मुताबिक, मौजूदा स्थितियों को देखते हुए APAR को पूरा करने की मियाद बढ़ा दी गई।

Corona mahamari बनी कारण

7th pay commission latest news : सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड AG यूपी के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक APAR का विंडो अब खुल गया है। यह Arrear के तौर पर जिस तारीख से ड्यू होगा, उस दिन से ही मिलेगा। APAR डेडलाइन Corona mahamari के कारण बढ़ाई गई है। ऐसा ही मामला Pension को लेकर है, यानि जो लोग रिटायर हो रहे हैं, उनको Provisional Pension दी जा रही है। किसी सरकारी कर्मचारी के रिटायर होने पर उसे प्रोविजिनल पेंशन मिलती है। यह पेंशन उसकी Last drawn salary पर बनती है। वास्‍तविक Pension और Provisional pension की रकम में खास अंतर नहीं होता है।

इंक्रीमेंट का यह पहला कदम

7th pay commission latest news : आदेश के मुताबिक, सभी कर्मचारियों को खाली फॉर्म या ऑनलाइन फॉर्म लेने का काम पूरा करना था। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इंक्रीमेंट प्रोसेस का यह पहला कदम होता है। लॉकडाउन के कारण यह काम पूरा नहीं हुआ। इसलिए सरकार ने मियाद को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है।

31 दिसंबर तक होगी प्रक्रिया

7th pay commission latest news : रिपोर्टिंग ऑफिसर को 30 जून तक Self Appraisal जमा करना होता है। इसके बाद 31 दिसंबर तक यह अप्रेजल की प्रक्रिया पूरी करनी है। कर्मचारी नेताओं की मानें तो Lockdown के दौरान दफ्तर में रोटेशन शिफ्ट चल रही है। इस कारण अधिकारी अप्रेजल प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए हैं। सभी मंत्रालयों को कोविड-19 से निपटने के लिए कहा गया है और अपने कर्मचारियों की हिफाजत करने की ताकीद की गई है। इसलिए परफॉर्मेंस रिव्यू में देरी हो सकती है।

यह भी देखे:-

मतदाताओं को रिझाने के लिए लाई  जा रही अवैध शराब जब्त 
स्‍वच्‍छ भारत मिशन 2.0 : पीएम मोदी आज करेंगे मिशन की शुरुआत, जल सुरक्षा वाली दो योजनाओं का शुभारंभ ...
ग्रेनो वेस्ट वेस्ट एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन के 4 तकनीक से रूबरू हुए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के...
ज़नाब गए थे राशन लेने, साथ लाये बीवी , जानिए क्या है दिलचस्प किस्सा
पढ़ें राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 बड़ी बातें, ‘एक राष्ट्र -एक साथ चुनाव’ आज समय की मांग है : राष्ट्र...
Stock Market Close: लगातार दूसरे सत्र में गिरे Sensex, Nifty; आईटी कंपनियों के शेयर टूटे
करोड़ों का चूना लगाने वाले ठग गिरफ्तार 
राहुल ने बुलाई विपक्षी दलों की बैठक, सरकार के खिलाफ साझा रणनीति पर होगी चर्चा
COVID 19: GIMS ग्रेटर नोएडा के डॉक्टरों के उपचार से दो मरीजों कोरोना से जीती जंग
आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया में छेड़खानी के आरोप में जाना पड़ा था जेल, जानिए पूरा मामला
नंदीग्राम में ममता बनर्जी चोटिल, इलाज के लिए कोलकाता लाई गईं, राज्यपाल धनखड़ अस्पताल पहुंचे
रामलला के दर्शन-पूजन : अयोध्या में 2023 तक राम मंदिर में शुरू हो जाएंगे , जानें- कब तक बनेगा पूरा पर...
यूपी में विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं 15 अगस्त तक, प्रैक्टिकल नहीं होंगे
सबसे भद्दी भाषा भारत में भाषा कौन सी? Google का जवाब
Farmers protest: ब्रिटेन ने कहा- कृषि कानून विरोधी प्रदर्शन भारत का आंतरिक मामला
अजीत सिंह की हत्या की साजिश रचने के आरोपित पूर्व सांसद बाहुबली धनंजय सिंह ने प्रयागराज में आत्मसमर्प...