गृह मंत्रालय ने कोरोना दिशा- निर्देशों को 30 जून तक आगे बढ़ाया

नई दिल्ली, एजेंसी। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30 जून तक चल रहे कोरोना दिशा- निर्देशों को जारी रखने का आदेश दिया है। राज्यों को कोरोना  के प्रसार की जांच के लिए अधिक मामलों वाले जिलों में गहन और स्थानीय नियंत्रण उपायों के लिए जाने को कहा।

एक ताजा आदेश में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि कोरोना की रोकथाम और अन्य उपायों के सख्त कार्यान्वयन से दक्षिणी और उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में कुछ क्षेत्रों को छोड़कर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए और सक्रिय मामलों की संख्या में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि मैं इस बात पर प्रकाश डालना चाहूंगा कि कोरोना के मामलों में गिरावट के बावजूद वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या अभी भी बहुत अधिक है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि रोकथाम के उपायों को सख्ती से लागू किया जाए।

 भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जारी अपने आदेश में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी छूट पर स्थानीय स्थिति, आवश्यकताओं और संसाधनों का आकलन करने के बाद एक उचित समय पर क्रमबद्ध तरीके से विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मई माह के लिए जारी दिशा-निर्देश 30 जून तक जारी रहेंगे

गृह मंत्रालय ने राज्यों को दिए दिशा-निर्देशों में कहा है कि पर्याप्त क्वारंटाइन सुविधाओं के अलावा पर्याप्त ऑक्सीजन से लैस बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, एम्बुलेंस सहित अस्थायी अस्पतालों, ऑक्सीजन के निर्माण सहित पर्याप्त क्वारंटीन सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें।

हालांकि, गृह मंत्रालय ने महामारी के मद्देनजर जारी ताजा दिशा-निर्देशों में देश में कहीं भी लॉकडाउन लागू करने के बारे में कुछ नहीं बताया है। दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों की दैनिक संख्या में गिरावट आई है। बेड, आईसीयू और ऑक्सीजन की उपलब्धता की स्थिति में सुधार के बीच कोविड प्रबंधन के लिए नए दिशानिर्देश आए है।

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत का कोविड संक्रमण बढ़कर 2,73,69,093 हो गया। एक दिन में 2,11,298 मामले सामने आए थे। लोगों ने इस बीमारी के लिए और  टेस्ट किया, जबकि देश की रिकवरी 90 प्रतिशत तक हो गई। बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,15,235 हो गई है। 24 घंटे में 3,847 ताजा मौतें हुईं हैं।

यह भी देखे:-

कोरोना के खिलाफ खरी निकली एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, ताजा अमेरिकी ट्रायल में पाई गई 76% असरदार
इस साल 10 हजार लोगों को कर कंपनी रही हायर, इन सेक्टर्स में होंगी भर्तियां
अपनी ही सरकार की पुलिस के ख़िलाफ़ धरने पर बैठे नोएडा के भाजपा कार्यकर्ता
आवासीय आतंकवाद का सिलसिला जारी
GIMS ग्रेटर नोएडा के डाक्टरों के अथक प्रयास से एक और कोरोना मरीज स्वस्थ, जानिए कैसे किया उपचार
गुमशुदा मूक बधिर वृद्ध महिला : अपनों को खोजती आँखे , यदि पहचानें तो तुरंत संपर्क करें।
नेशनल एजुकेशन पॉलिसी पर आईआईएमटी कॉलेज में कॉन्कलेव नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी भारत के इतिहास की कंप्रि...
अनोखी सजाः छेड़छाड़ का आरोपी नशा मुक्ति केंद्र में एक महीने करेगा सेवा
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मुमकिन नहीं, कैबिनेट की सलाह से काम करें एलजी
पहलः जीवन के अंधेरे में पुलिस लाई शिक्षा का उजाला, थाने में खुली डिजिटल लाइब्रेरी
यमुना एक्सप्रेस वे: 7 प्रतिशत आबादी भूखण्डों का ड्रा निकाला गया
भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र भाटी निर्विरोध बने एमएलसी, प्रतिद्वंदियों का नामांकन पत्र खारिज
पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन
जहांगीरपुर: हाईटेंशन लाइन के तार गिरने से दो ट्रैक्टर जल कर क्षतिग्रस्त
कराटे प्लेनेट गौतम बुध नगर के 20 बच्चों ने भाग लिया
परी चौक: कीमती फोन को 1 घंटे में लौटाया गया