पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी, इंटरपोल ने जारी किया था यलो नोटिस

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमिनिका में पकड़ा गया है। एंटीगुआ मीडिया ने बुधवार यह दावा किया। सूत्रों के मुताबिक चौकसी डोमिनिका से क्यूबा भागने की फिराक में था, उसी दौरान उसे दबोच लिया गया। यह गिरफ्तारी स्थानीय समयानुसार मंगलवार दोपहर को हुई। इस पर एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने इशारा कर दिया है कि उसे सीधा भारत भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने डोमिनिका से कहा है कि वो गैरकानूनी रूप से डोमिनिका में प्रवेश करने पर मेहुल चोकसी पर कार्रवाई करे और उसे सीधे भारत को प्रत्यर्पित कर दे।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एंटीगुआ और बरबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका में पकड़े गए भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा और भारतीय अधिकारी डोमिनिका में उन लोगों के संपर्क में हैं। बता दें कि एक दिन पहले यह खबर आई थी कि चौकसी एंटीगुआ-बारबुडा से लापता हो गया है। वहां की मीडिया के मुताबिक, पुलिस रविवार से चोकसी की तलाश कर रही थी। चौकसी आखिरी बार रविवार शाम 5.15 बजे देखा गया था। इसके बाद उसके खिलाफ इंटरपोल येलो नोटिस जारी किया गया था। इसके तहत पड़ोसी मुल्क डोमिनिका ने उसे पकड़ लिया।

एएनआई को दिए इंटरप्यू में प्रधानमंत्री ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर सहमत हो गया है और एंटीगुआ उसे वापस स्वीकार नहीं करेगा। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ब्राउनी ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका में पीएम स्केरिट और कानून प्रवर्तन से मेहुल चोकसी को एंटीगुआ नहीं लौटाने का अनुरोध किया है, जहां उन्हें नागरिक के रूप में कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा प्राप्त है

उन्होंने कहा कि हमने डोमिनिकन सरकार से अनुरोध किया है कि उसे हिरासत में लिया जाए और उसे भारत वापस करने के लिए व्यवस्था की जाए। हम चोकसी को वापस नहीं लेंगे। उन्होंने आगे कहा ‘वह डोमिनिका में पाया गया। संभवतः उसने नावों के जरिए अवैध रूप से डोमिनिका में प्रवेश किया था। डोमिनिकन सरकार एंटीगुआ और भारतीय सरकारों के साथ सहयोग कर रही है। हमने डोमिनिकन कानून प्रवर्तन एजेंसियों से अनुरोध किया है कि वह उसे एंटीगुआ न लौटाए, जहां एक नागरिक के तौर पर उसके पास कानूनी और संवैधानिक अधिकार हैं। हमने विशेष रूप से उनसे भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सीधे भारत लौटने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

यह भी देखे:-

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में लगेगी सेमी कंडेक्टर कंपनी
BHU Exams 2021: बीएचयू ने UG और PG परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, ओपन बुक फॉर्मेट में होंगे एग्जाम
गाँधी परिवार के ख़िलाफ़ बग़ावत शुरू, उठने लगी गैर गाँधी नेतृत्व की मांग, जानें पूरी ख़बर
करदाताओं को राहत, इनकम टैक्स रिटर्न व जीएसटी एनुअल रिटर्न दाखिल करने की तारीख बढ़ाई  गई 
Aryan Khan Case Updates: शाह रुख खान के बेटे की जमानत याचिका खारिज, रहेंगे जेल में
पर्यावरणविद् विक्रांत को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने किया सम्मानित
नाले में गिरकर बच्चे की मौत
प्रयागराज : उच्च न्यायालय इलाहबाद का कोविड संक्रमण को लेकर बड़ा आदेश
किसान एकता संघ आर-पार की लड़ाई लड़ेगा
ब्रह्माकुमारीज़ ने प्रकृति के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए लगाए पेड़ और रक्षा बंधन का महत्व बताया
रेप के आरोपी को कोर्ट ने सुनाई ये कठोर सजा
ऑक्सिजन किट की ब्लैक मार्केटिंग करने युवक गिरफ्तार  
फ्लैट के अंदर पंखे से लटका मिला युवक महिला का शव , जांच में जुटी पुलिस
पूर्वांचल में गंगा हुई विकराल: कई जिलों में खतरे के निशान से ऊपर, तटीय इलाकों से पलायन
झांसी : क्लास रूम में छात्र को गोली मारने के बाद छात्रा को घर जाकर मारी गोली, एक की मौत
Update: एकतरफा प्यार में सिरफिरे आशिक ने युवती को गोली से उड़ाया, युवती ने तोड़ा दम, फिर खुद भी ..