तूफान टाक्टे और पश्चिमी विक्षोभ का असर, यूपी, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान टाक्टे का असर अभी खत्म नहीं हुआ है। पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। भयंकर चक्रवाती तूफान टाक्टे के कारण पश्चिमी विक्षोभ बनने से इन स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने आगे बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) का अनुमान लगाया है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है। शुक्रवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

यूपी में भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते उत्‍तर प्रदेश में अगले 24 घंटे तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग (Met Department) ने अगले 24 घंटे में पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने गुरुवार 20 मई की दोपहर से शुक्रवार 21 मई तक भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। जिन जिलों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है वे जिले हैं- पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर और सहारनपुर। इन जिलों में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। अभी तक के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे तक भले ही मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा, लेकिन 22 मई से पूरे प्रदेश में मौसम के खुलने की संभावना है। कुछ जिलों में हल्की बदली हो सकती है, लेकिन बाकी जिलों में मौसम साफ हो जाएगा। लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई है। रात के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है।

इन राज्‍यों में भी बारिश की संभावना

शुक्रवार को झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) की भी आशंका जताई गई है। शुक्रवार को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी  में अलग-अलग स्थानों पर इसी तरह की मौसम की स्थिति की उम्मीद है।

यह भी देखे:-

आईएएस रानी नागर इस्तीफा का मुद्ददा गरमाया , हरियाणा सरकार , हरियाणा विधान सभा का करेंगे घेराव : एडव...
राजस्थान में दुष्कर्म के आरोपी ने जमानत पर छूटते ही पीड़िता को जिंदा जलाया, हालत गंभीर
सिटी हार्ट अकादमी में मनाया गया बसंत पंचमी पर्व।
वाराणसी : आज सीएम योगी का दौरा , आ रहे हैं तैयारियों को परखने, पीएम मोदी इस महीने आ सकते हैं काशी
यूपी विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने खेला बड़ा दांव, विपक्ष को भी देना पड़ा साथ
जीएनआईटी (आई.पी.यू. ) में ‘’इन्फिनिटी #2K18’’ की धूम
घरों पर लगा क्यूआर कोड बताएगा “ रोज कूड़ा उठ रहा है कि नहीं ”
पूरे शहर को बना रखा है बंधक, अब अंदर घुसना चाहते हैं; -सुप्रीम कोर्ट
ग्रेटर नोएडा: बुजुर्ग की चाकू गोदकर हत्या
AIMIM के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का जिलाध्यक्ष आज़ाद मालिक ने किया स्वागत 
यमुना एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, ताजमहल देखने जा रहे स्कूली बच्चों से भरी बस पलटी , एक की मौत कई घ...
Ghaziabad Viral Video: बुजुर्ग से पिटाई मामले में सपा नेता उम्मेद गिरफ्तार, इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ...
यूपी में आज लॉकडाउन: जानें क्या खुला और कहां है पाबंदी
भांजे पर लगाया लूट मारपीट करने का आरोप , पुलिस से की शिकायत
गौतम बुद्ध नगर कोरोना अपडेट: लगातार बढ़ रही है संक्रमित मरीजो की संख्या
दहेज प्रताड़ना से तंग आकर साबरमती में कूदी थी आयशा ,पुलिस ने पति को किया गिरफ्तार