यूपी : अस्पतालों में एयर सेपरेटर लगाए जाएंगे, दूर होगी आक्सीजन की किल्लत

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा कुल मिलाकर 31 अस्पतालों में एयर सैपरेटर लगाने के निर्देश जारी किये जा चुके है। वह अगले 10-15 दिन के मध्य में 31 अस्पतालों में उपलब्ध करा दिए जाएंगे। प्रदेश में एयर सैपरेटर स्थापित हो जाने से प्रदेश के बाहर से आक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार  द्वारा प्रदेश सरकार को 1500 आक्सीजन कंसंट्रेटर आवंटित किये गये है। विभिन्न अस्पतालों में भेजे जा रहे है। इन कंसंट्रेटर को एक-एक मरीज को लगाया जायेगा जिससे मरीज को अतिरिक्त आक्सीजन की आवश्यकता नहीं रहेगी।

प्रदेश में जो औद्योगिक इकाइयां थी, वह औद्योगिक उपयोग के लिए आक्सीजन बना रही थी। उनको भी अब चिकित्सीय प्रयोग के लिए परिवर्तित करने की अनुमति दे दी गयी है। प्रदेश में ऐसी फैक्टरियां जो मेडिकल आक्सीजन लम्बे समय से बंद पड़ी हो उनको भी पुनः संचालित करके इस व्यवस्था में लाया जायेगा। निजी अस्पतालों को भी प्रेरित किया जा रहा है कि स्वयं अपना आक्सीजन प्लांट लगा ले जिससे बाहर से अतिरिक्त आॅक्सीजन की आवश्यकता न हो। इसके लिए एक विशेष योजना बनायी जा रही है।

चौबीस घण्टों में 16,524 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हुए

उन्होंने बताया कि  प्रदेश में गुरूवार को कुल 16,514 मरीज कोविड-19 संक्रमण से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए है। यह अत्यंत सुखद है प्रदेशवासी धैर्य बनाकर रखे। प्रदेश में उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं तथा जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहेगी। प्रदेश में अस्पतालों में आक्सीजन की समस्याओं के लिए  मुख्यमंत्री ने समीक्षा करते हुए कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये। प्रदेश सरकार को भारत सरकार से माध्यम से जहां-जहां से आक्सीजन का कोटा आंवटित किया गया है वहा से जल्दी से जल्दी आक्सीजन लाने की व्यवस्था की जा रही है। सरकारी अस्पतालों में स्थानीय स्तर पर हवा से आक्सीजन बनाने के प्लांट लगाने की योजना की भी समीक्षा की जा रही है।

सहगल ने बताया कि प्रदेश में रेमेडेसिविर इंजेक्शन  की उपलब्धता के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लगभग 1,22,000 वायल आवंटित किये गये है। जैसे-जैसे वायल प्राप्त होते जायेंगे, उनकी उपलब्धता से प्रदेश में रेमेडेसिविर की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि  मुख्यमंत्री  द्वारा 10 जिलों  में बेडों की संख्या दुगुना करने के कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। जिसके अन्तर्गत चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री को निर्देशित किया है कि वह लखनऊ में केजीएमयू व बलरामपुर चिकित्सालय और प्रयागराज में निजी अस्पतालों में, वाराणसी व कानपुर में सभी जिलों में उपलब्ध बेडों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिये है।

 1,96,889 सैम्पल टेस्ट हुए

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में बड़ी संख्या में टेस्टिंग का कार्य करते हुए, टेस्टिंग की क्षमता निरन्तर बढ़ायी जा रही है। गत एक दिन में कुल 1,96,889 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,90,89,449 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 34,379 नये मामले आये है। प्रदेश में 2,59,810 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटों में 16,514 लोग तथा अब तक कुल 7,06,414 लोग डिस्चार्ज हुए है। प्रदेश में 2,05,000 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 2,21,854 क्षेत्रों में 5,57,464 टीम दिवस के माध्यम से 3,30,21,200 घरों के 15,96,53,764 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर चल रहा है। प्रदेश में जो लोग 45 वर्ष से अधिक आयु के है वह अपना कोविड वैक्सीनेशन अवश्य करायें। अब तक 94,70,345 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी तथा पहली डोज लेने वालों में से 18,14,824 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गयी हैं। इस प्रकार कुल 1,12,85,169 वैक्सीन की डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जो लोग होम आइसोलेशन में हैं और वह डाॅक्टर की सलाह लेना चाहते हैं, तो वो हेल्पलाइन नं0 18001805146 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

यह भी देखे:-

नेफोवा के नेतृत्व में होम बायर्स ने किया प्रदर्शन , दी गिरफ्तार
दनकौर मंडल भाजपा  कार्यकर्ताओं ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती मनाई 
गौतमबुद्ध नगर में फूटा कोरोना बम, पढ़ें पूरी खबर
भाजयुमो नेता प्रिंस भारद्वाज की ट्वीट से हरकत में आया प्रशासन और मचा हड़कंप
मनमाने तरीके से फीस वसूली का आरोप , धरने पर बैठे बी.टेक के छात्र
अहमदाबाद पीएम आज सैन्य कमांडरों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित,सीएम विजय रूपानी और डिप्टी सीएम नितिन प...
लोकेश भाटी बने समाजवादी सेक्युलर मोर्चा छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष, जोरदार स्वागत
लखनऊ-पंचायत चुनाव मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश.
नकली सेनेटाइजर व बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़, पढ़ें पूरी खबर
लूट की झूठी सूचना देने वाला डेढ़ लाख रुपए के साथ गिरफ्तार
कंपनी में लगी आग में मजदूर की जलने से मौत
महिला महिला उन्नति संस्था भारत द्वारा सरस्वती पूजा का आयोजन
जीएनआईओटी में एबीवीपी का जिला अभ्यास वर्ग का आयोजन
मुंबई हमले में शामिल आतंकी तहव्वुर राणा को भारत भेजेंगे बाइडेन? कोर्ट से की अर्जी पर विचार करने की अ...
गौतबुद्ध नगर जिले की Updated Containment Zones
भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत द्वारा एनटीपीसी दादरी का अवलोकन