पीएम मोदी बोले- कोरोना महामारी दिला रही याद अभी खत्‍म नहीं हुआ जलवायु परिवर्तन का खतरा

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जलवायु शिखर सम्‍मेलन (Climate Change summit) में भाग लिया। उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि मानवता अभी वैश्विक महामारी से जूझ रही है। यह घटना याद दिलाती है कि जलवायु परिवर्तन का गंभीर खतरा खत्‍म नहीं हुआ है। दुनियाभर के लोगों के लिए एक जीवंत वास्तविकता है। महामारी ने लोगों के जीवन और आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तेज गति से और बड़े पैमाने पर ठोस कार्रवाई की आवश्यकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बखूबी अपना काम कर रही है। इसके लिए साल 2030 तक 450 गीगा वॉट का हमारा महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य इस प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एक जिम्मेदार विकासशील देश के रूप में भारत इस लड़ाई में सतत विकास का खाका बनाने के लिए भागीदारों का स्वागत करता है। इससे अन्य विकासशील देशों को भी मदद मिल सकती है जिन्हें ग्रीन फाइनेंस और क्लीन टेक की सस्ती पहुंच की जरूरत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत और अमेरिका काम कर रहे हैं। राष्ट्रपति बिडेन और मैं भारत-अमेरिका जलवायु एवं स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 भागीदारी शुरू कर रहे हैं। हम स्वच्छ प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करते हुए हरित सहयोग को मजबूती देंगे। इसके लिए हम निवेश जुटाने में भी एक दूसरे की मदद करेंगे। पोस्‍ट कोविड युग में स्थायी जीवन शैली हमारी आर्थिक रणनीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ होना चाहिए। इस संदर्भ में मुझे स्वामी विवेकानंद का वह नारा याद आता है… ‘उठो, जागो और तब तक नहीं रुकना है जब तक लक्ष्य पूरा न हो जाए।’

मालूम हो कि कोरोना महामारी के चलते  इस जलवायु शिखर सम्‍मेलन में 40 देशों के नेता वर्चुअल माध्‍यम के जरिए हिस्‍सा ले रहे हैं। इस शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी समेत 40 देश के नेताओं को आमंत्रित किया है। इस बैठक में पहली बार अमेरिका के घोर विरोधी चीन और रूस भी शामिल हो रहे हैं। बैठक में पाकिस्‍तान को न्‍यौता नहीं दिया गया है। दक्षिण एशिया से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग को भी इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

यह भी देखे:-

गलगोटिया विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को विश्वविद्यालय की निति, नियमों और शिक्षा प्रणाली से अवगत कर...
बाइडन बोले- चीन, पाकिस्तान और रूस यह समझ नहीं पा रहे हैं कि अब तालिबान के साथ उन्हें क्या करना है
मुकदमा मुझ पर होना चाहिए मेरे कार्यकर्ताओं पर नहीं :संजय सिंह
चंद्रयान-3 के सफलता पूर्वक लैंडिंग पर गलगोटिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने मनाया जश्न
ITS कॉलेज में मनाया गया शिक्षक दिवस, वक्ताओं ने साझा किए विचार
सोशल डिसटेंसिंग के साथ उत्साह से मना योग दिवस
चंद्रग्रहण: 150 साल बाद दुनिया ने देखा अनोखा चाँद
लॉकडाउन में एटीएम तोड़ते रंगे हाथ गिरफ्तार
कुख्यात गैंगस्टर अनिल दुजाना की पत्नी पूजा ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, जानें वजह
राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने धरना स्थल पर जाकर किसान सभा के धरने को दिया स...
UP Board Result 2021: अगले सप्ताह आएंगे 10वीं 12वीं के नतीजे, इस पैटर्न से दिए जा रहे नंबर
Carry Bag: उपभोक्ता फोरम ने कहा ग्राहक से कैरी बैग के पैसे वसूलना गलत, नामी रिटेल कंपनी पर लगाया जुर...
कोहरे का कहर : एक दर्जन गाड़ियां आपस में भिड़ी
यूपी : डीटीएच लगाने आए युवक को दिल दे बैठी नवविवाहिता, प्रेमी को घर बुलाकर पति को दी खौफनाक मौत
पीएम नरेंद्र मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, ट्वीट किया फोटो
पूर्व दिगंता फाउंडेशन ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस