Carry Bag: उपभोक्ता फोरम ने कहा ग्राहक से कैरी बैग के पैसे वसूलना गलत, नामी रिटेल कंपनी पर लगाया जुर्माना

अजमेर,। Carry Bag: ग्राहक से कैरी बैग की अतिरिक्त कीमत वसूलने पर उपभोक्ता फोरम ने अजमेर के पेंटालूंस शोरूम को दोषी मानते हुए जुर्माना अदा करने का आदेश दिया है। ग्राहक तरुण अग्रवाल ने अजमेर स्थित पेंटालूंस शोरूम से कपड़े खरीदने के बाद सेल्समैन से इनको रखने के लिए कैरी बैग की मांग की थी। सेल्समैन ने निशुल्क कैरी बैग देने से मना करते हुए कहा कि कैरी बैग के रुपये लगेंगे। बाद में ग्राहक ने कैरी बैग के पांच रुपये दिए। ग्राहक ने  कपड़ों का तेरह सौ तीन रुपये का भुगतान किया था। इसके बाद ग्राहक ने उपभोक्ता फोरम में मामला दर्ज किया। शोरूम प्रबंधन ने उपभोक्ता फोरम के नोटिस का ना तो जवाब दिया और ना ही कोर्ट में उपस्थित हुए। एक पक्षीय सुनवाई के दौरान प्रस्तुत साक्ष्य और अभिलेख पर उपलब्ध दस्तावेजों के आधार पर उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा और सदस्या अल्का रानी जैन ने पेंटालूंस प्रबंधन को सेवा में कमी व अनुचित व्यापार का दोषी माना।

उपयोक्ता फोरम ने कहा कि खरीदी गई सामग्री शोरूम ने बिना किसी पैकिंग के दी, यह सामान्य व्यवहार नहीं है, उपभोक्ता के प्रति अनुचित व्यवहार है। शोरूम जो कि अंतरराष्ट्रीय संस्थान है, उसके द्वारा भारतीय कानून, वस्तु विक्रय अधिनियम 1930 की धारा 36 (5) के प्रावधानों का पालन नहीं किया जाना,  उनकी हठधर्मिता को दर्शाता है। ग्राहक ने सामग्री क्रय की है, उसे क्रय की गई सामग्री समुचित रूप से गंतव्य तक ले जाने के लिए किसी तरह की पैकिंग या कैरी बैग में रखकर सामग्री और वह भी कपड़े जैसी सामग्री नहीं दिया जाना व कीमत भुगतान करने के पश्चात यह बताना कि कैरी बैग विक्रय किए जाते हैं। चाहे तो क्रय कर लें, यह स्थिति ग्राहक को कैरी बैग क्रय करने के लिए मजबूर करने वाली स्थिति है।

 परिवादी अदा की गई कैरी बेग की कीमत वापस पाने के साथ-साथ अनआवेदक से समुचित प्रतिकर पाने का अधिकारी है। उपभोक्ता फोरम द्वारा पेंटालूंस प्रबंधन को अनुचित व्यापार व्यवहार व सेवाओं में कमी का दोषी माना। उपभोक्ता फोरम ने आदेश पारित किया गया कि 30 दिवस के अंदर कैरी बैग की वसूली की गई कीमत पांच रुपये परिवादी को वापस करें। अनआवेदक आदेश से 30 दिवस के अंदर परिवादी को सेवा में त्रुटि व अनुचित व्यापार व्यवहार के कारण हुए मानसिकता त्रास के लिए एक हजार रुपये अदा करें तथा इतनी ही राशि उपभोक्ता कल्याण कोष में जमा कराए। शोरूम प्रबंधन को उनके यहां खरीददारी करने आने वालों से भविष्य में कैरी बेग के संबंध में कोई राशि नहीं लेने को भी पाबंद किया।

यह भी देखे:-

तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम दिल्ली ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित
कोरोना वायरस का असर सोने चांदी की कीमतों पर .... पढ़ें पूरी खबर
टीकाकरण तेजी से जारी, देश में अब तक लगाई गई 18.57 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन
ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई प्रियंका चोपड़ा की फिल्म द व्हाइट टाइगर
24 घंटे के अंदर पुलिस ने हत्यारोपियों को गिरफ्तार किया, हत्यारा पिता व भाई गिरफ्तार, प्रॉपर्टी बंटव...
टाटा ग्रुप का हो जाएगा एयर इंडिया? कर्ज में डूबी एयरलाइन पर इस माह दर्ज होगी बोली
इंटरनेशनल मास्टर एथलीट मान कौर: चंडीगढ़ में हुआ निधन, पीएम मोदी थे फिटनेस के मुरीद
द विजडम ट्री स्कूल : बैसाखी की पूर्व संध्या पर बच्चों ने भांगडा नृत्य पेश किया
वेब पोर्टल और यूट्यूब चैनलों पर FAKE NEWS चलाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट सख़्त, बोले- ये कुछ भी चला रह...
ममता का केंद्र पर बड़ा आरोप , कहा- केवल चुनाव के समय एलपीजी और पेट्रोल के दाम कम करती है भाजपा
नक्सली हमला: पीएलजीए ने कहा- सरकार से बात करने को तैयार, जवान को भी कर देंगे रिहा
भोर के अर्घ्य के साथ ही सम्पन्न हुआ सूर्य उपासना का छठ महापर्व
गवाहों को धमकाने आये सुन्दर भाटी गैंग के दो शार्प शूटर गिरफ्तार
पुलवामा में शहीद हुए शामली के जवान के घर पहुंचे राहुल गांधी
गाजा पट्टी में 11 दिन बाद थमा खूनी संघर्ष, इजरायल सीजफायर को राजी ; दुनियाभर के देशों ने जताई खुशी
16वीं मंजिल से गिरकर बुजुर्ग की मौत