कोरोना के खिलाफ जंग: 15 अगस्त तक पूरे देश को वैक्सीनेट करने की तैयारी, घर-घर टीकाकरण के लिए केंद्र ने उठाया बीड़ा

केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक अगले साढ़े तीन महीने यानी 15 अगस्त तक देश के 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा। योजना के मुताबिक पूरे देश भर में 10 लाख से ज्यादा टीकाकरण के केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा लोगों को घर-घर तक टीका लगाने की भी योजना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में ही दुनियाभर के अलग अलग मुल्कों में लगाई जाने वाली मानकों के अनुरूप वाली वैक्सीन अपने देश में होंगी।
टीके के लिए सभी राज्यों से समन्वय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने की घोषणा की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय समेत तमाम अन्य जिम्मेदार महकमे पिछले कुछ महीनों से इस योजना पर लगातार काम कर रहे थे। देशभर में टीकाकरण की योजना को अमलीजामा पहनाए जाने वाली कमेटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की उनकी पूरी कोशिश है कि अगले साढ़े तीन महीने यानी 15 अगस्त तक पूरे देश की 18 साल से अधिक उम्र की आबादी को कोरोना का टीका लगाना है। उक्त अधिकारी के मुताबिक इसके लिए देश के सभी राज्यों से समन्वय किया जा चुका है।
अब तक 13.5 करोड़ लोगों को लगा टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अभी हमारे देश में सिर्फ दो कंपनियों का ही टीका उपलब्ध है। बावजूद इसके अब तक तकरीबन 13.5 करोड़ लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दुनियाभर के अलग-अलग देशों में लगाए जाने वाले कई टीके उपलब्ध हो जाएंगे इस वजह से वैक्सीनेशन ड्राइव की रफ्तार बहुत तेज हो जाएगी। देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने वाली कमेटी के एक वरिष्ठ सदस्य के मुताबिक योजना तो यही है कि सभी प्रांतों में तकरीबन 10 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएं। इसके लिए सभी राज्यों को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं राज्यों ने अपने स्तर पर योजनाओं को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है और उसकी पूरी डिटेल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को दी जा रही है।

इसके अलावा केंद्र सरकार लोगों को घर-घर जो जहां है उसको वहीं पर टीका लगाने की तैयारी में है। इसके लिए राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की ग्राउंड लेवल पर काम करने वाली टीम को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। इसके अलावा जो सामाजिक संगठन और कॉरपोरेट  ग्रुप इस प्रक्रिया में मदद करना चाहते हैं उन्हें भी केंद्र सरकार ने आगे आने के लिए कहा है।
…और भी वैक्सीन आएंगी बाजार में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सब को टीकाकरण के फैसले के बाद देश में दुनिया के अलग-अलग मुल्कों में लगाई जाने वाली वैक्सीन के आयात की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभी तक देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड बाजार में है। केंद्र सरकार ने रूसी स्पूतनिक वैक्सीन को भी भारत में लगाने की अनुमति दी है। इसके अलावा अगले कुछ दिनों में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली फाइजर बायोइनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन, मोडर्ना, साइनोफॉर्म और सिनोवेक जैसी वैक्सीन को भी भारत में अनुमति मिलने वाली है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जब इन सभी वैक्सीन को अनुमति मिल जाएगी, तो देश में रोजाना होने वाली वैक्सीनेशन की संख्या भी बढ़ जाएगी। इस वक्त देश में महज दो कंपनियों की वैक्सीन से तकरीबन 30 लाख से ज्यादा लोगों को रोजाना वैक्सीनेट किया जा रहा है।

यह भी देखे:-

युवक की हत्या का खुलासा न होने पर कोतवाली का घेराव
नासा का मार्स मिशन : परसिवरेंस रोवर की सफलता के पीछे जुड़ा है एक भारतीय मूल की महिला का भी नाम!
Aditya L1 Video: अब आदित्य-L1 ने सेल्फी लेकर भारत को भेंजी, ऐसी दिखती है पृथ्वी
विस्तृत रिपोर्ट : विश्व में कोरोना से 5000 से ज्यादा मौत, देश में 89 लोग संक्रमित, नोएडा में भी मि...
यूपी: यूपी विधानसभा की साइट को बनाया निशाना, हैक कर आपत्तिजनक पोस्ट डाली, केस दर्ज
वाराणसी और गाजीपुर का दौरा करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
दुबई से आया एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान का क्रैश लैंडिंग , पायलट समेत छह के मौत की सूचना , कई जख्म...
नई शिक्षा नीति की वर्षगांठ: पीएम मोदी का राष्ट्र को संबोधन, इन 10 योजनाओं का करेंगे अनावरण
काम की बात: आईटीआर और पैन कार्ड नहीं तो भरना होगा दोगुना टीडीएस
बर्ड फ्लू : बर्ड फ्लू से का देश में पहला मामला, एम्स में 11 साल के बच्चे ने तोड़ा दम
प्राइवेट हॉस्पिटल की अमानवीयता, पैसे की मांग पूरी ना होने पर 3 साल की बच्ची ....
ग्रेटर नोएडा के दो प्रोजेक्टों को पीएम गति शक्ति से मिलेगी रफ्तार
टीएमसी मतलब ट्रांसफर माई कमिशन, हम कहते हैं डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर,बंगाल में बोले पीएम मोदी
नोएडा : बाल संप्रेक्षण गृह मे लगाया गया विधिक साक्षरता शिविर
ब्रेकिंग : ग्रेटर नोएडा में लिफ़्ट देने के बहाने की गई लूट पाट
फिल्म पद्यमावती के खिलाफ क्षत्रिय समाज करेगा प्रदर्शन