Weather Forecast Today: उत्‍तर पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी और गरज के साथ होगी बारिश, जानें अपने प्रदेश के मौसम का हाल

नई दिल्‍ली, एजेंसी। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम हिमालय में 20 अप्रैल को एक सक्रिय पश्चिम विक्षोभ अपना प्रभाव शुरू कर देगा। इसके चलते मध्‍य पाकिस्‍तान और इससे सटे पश्चिमी पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवती हवाओं का क्षेत्र कायम होगा। उत्‍तर पश्चिमी भारत में तेज भरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। दिल्‍ली एनसीआर में 20 अप्रैल को हल्‍की बारिश के साथ धूल भरी आंधी की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। हरियाणा, पंजाब और पश्चिम उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। बता दें कि देश में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। गत सप्‍ताह देश के कई हिस्‍सों में धूलभरी आंधी के साथ हल्‍की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं, इस दौरान यहां तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट भी दर्ज की गई थी।

राजस्‍थान में गर्मी से मिलेगी राहत

राजस्‍थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। गत सप्‍ताह प्रदेश के कई हिस्‍सों में धूलभरी आंधी और बारिश ने भीषण गर्मी से राहत प्रदान किया। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन दिनों तक प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। राजस्‍थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में मौसम बदलने के साथ मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान इन इलाकों में 50 किमी की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश होने की भी संभावना है। 21 अप्रैल को जयपुर और भरतपुर में इस विक्षोभ का पूरा प्रभाव रहेगा। इस अवधि में प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। 22 अप्रैल से प्रदेश में एक बार फिर से मौसम शुष्क बनने के साथ तापमान में वृद्धि होगी।

उत्‍तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। पर्वतीय क्षेत्रों के मौसम में बदलाव के चलते तापमान में तेजी से गिरावट आई है। उत्‍तराखंड के हल्द्वानी के तापमान में एक डिग्री गिरावट दर्ज की गई है। पिथौरागढ़ चम्पावत व मुक्तेश्वर के तापमान में कमी आने से हिल स्टेशनों का मौसम सुहावना हो गया है। 20 और 21 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बारिश की संभावना है। 21 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की तरफ से देश के कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट मौसम विभाग की तरफ से काफी दिनों से दिया जा रहा है।

दिल्‍ली में छाए रहेंगे बादल, बारिश के आसार

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार की सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज फिर से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल सकती है। विभाग की ओर से कहा गया है कि राजधानी में फिर से आंधी और हल्की बारिश हो सकती है। बता दें कि कछ दिन पहले भी दिल्ली में हल्की बारिश और आंधी से मौसम सुहाना हो गया था। वहीं हरियाणा और राजस्थान के कई इलाको में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। एक तरफ जहां कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोग परेशान है वहीं ज्यादातर राज्यों में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली।

यह भी देखे:-

Budgam Encounter: बडगाम मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, एके-47, पिस्तौल व उनकी मैगजीन बरामद
यूपी: मैराथन मंथन के बाद आधी रात को बदले गए सात एडीजी, इन जिलों में नए एडीजी की तैनाती
कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मिलने वाली मदद को लेकर SC में सुनवाई
जीएनआईटी (आई.पी.यू. ) में ‘’इन्फिनिटी #2K18’’ की धूम
पंजाब के नए सीएम चरणजीत चन्‍नी ने ली शपथ, साेनी व रंधावा डिप्‍टी सीएम
फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिखाई हरी झंडी, स्वस्थ भारत बनाने की अपील की
वकील साहब से रेस्टोरेंट को सर्विस चार्ज लेना पड़ा महंगा
LIVE: पीएम नरेंद्र मोदी का देश के नाम संबोधन, कई मुद्दों पर कर सकते हैं बात
जीकेसी के कायस्थ व्याख्यानमाला में डाला गया पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश
कोरोना टीकाकरण में पिछड़े जिलों की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी
बाबा रामदेव के खिलाफ IMA की नई रणनीति, बिहार में जगह-जगह मुकदमे कराएंगे डॉक्‍टर
होटल के कमरे में मिला बीसीए छात्र का शव ,कमरे में फंदा लगाकर दी जान
कोरोना संक्रमण: प्लाज्मा लेने वालों को तीन महीने से पहले वैक्सीन नहीं
एकेटीयू: बीटेक व अन्य कोर्सों की प्रवेश काउंसलिंग कल से, यूपीसीईटी की वेबसाइट पर कर सकेंगे रजिस्ट्रे...
भाजपा बिसरख मंडल का जनसंपर्क अभियान शुरू
UPSSSC: पीईटी के लिए रिकार्ड 28 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन, अगस्त में लिखित परीक्षा संभव