Weather Forecast Today: उत्‍तर पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी और गरज के साथ होगी बारिश, जानें अपने प्रदेश के मौसम का हाल

नई दिल्‍ली, एजेंसी। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम हिमालय में 20 अप्रैल को एक सक्रिय पश्चिम विक्षोभ अपना प्रभाव शुरू कर देगा। इसके चलते मध्‍य पाकिस्‍तान और इससे सटे पश्चिमी पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवती हवाओं का क्षेत्र कायम होगा। उत्‍तर पश्चिमी भारत में तेज भरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। दिल्‍ली एनसीआर में 20 अप्रैल को हल्‍की बारिश के साथ धूल भरी आंधी की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। हरियाणा, पंजाब और पश्चिम उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। बता दें कि देश में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। गत सप्‍ताह देश के कई हिस्‍सों में धूलभरी आंधी के साथ हल्‍की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं, इस दौरान यहां तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट भी दर्ज की गई थी।

राजस्‍थान में गर्मी से मिलेगी राहत

राजस्‍थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। गत सप्‍ताह प्रदेश के कई हिस्‍सों में धूलभरी आंधी और बारिश ने भीषण गर्मी से राहत प्रदान किया। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन दिनों तक प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। राजस्‍थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में मौसम बदलने के साथ मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान इन इलाकों में 50 किमी की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश होने की भी संभावना है। 21 अप्रैल को जयपुर और भरतपुर में इस विक्षोभ का पूरा प्रभाव रहेगा। इस अवधि में प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। 22 अप्रैल से प्रदेश में एक बार फिर से मौसम शुष्क बनने के साथ तापमान में वृद्धि होगी।

उत्‍तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। पर्वतीय क्षेत्रों के मौसम में बदलाव के चलते तापमान में तेजी से गिरावट आई है। उत्‍तराखंड के हल्द्वानी के तापमान में एक डिग्री गिरावट दर्ज की गई है। पिथौरागढ़ चम्पावत व मुक्तेश्वर के तापमान में कमी आने से हिल स्टेशनों का मौसम सुहावना हो गया है। 20 और 21 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बारिश की संभावना है। 21 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की तरफ से देश के कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट मौसम विभाग की तरफ से काफी दिनों से दिया जा रहा है।

दिल्‍ली में छाए रहेंगे बादल, बारिश के आसार

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार की सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज फिर से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल सकती है। विभाग की ओर से कहा गया है कि राजधानी में फिर से आंधी और हल्की बारिश हो सकती है। बता दें कि कछ दिन पहले भी दिल्ली में हल्की बारिश और आंधी से मौसम सुहाना हो गया था। वहीं हरियाणा और राजस्थान के कई इलाको में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। एक तरफ जहां कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोग परेशान है वहीं ज्यादातर राज्यों में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली।

यह भी देखे:-

पूरे परिवार संग काशी पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शाम को गंगा आरती में होंगे शामिल
'परीक्षा पे चर्चा' में प्रधानमंत्री मोदी संग संवाद करेंगी दादरी की प्रतीक्षा कौशिक
पत्रकार व सामाजिक चिंतक नंद गोपाल वर्मा नेशनल एक्सीलेंसी अवार्ड 2020 से नवाजे गए
राकेश नागर बने करप्शन फ्री इंडिया संगठन के जिला उपाध्यक्ष
गौतमबुद्ध नगर लोकसभा के इस प्रत्याशी पर आचार सहिंता उलंघन मामले में एनसीआर दर्ज
मीडिया में प्रकाशित ख़बरों का प्रशासन ने लिया संज्ञान, राशन कार्डों में फर्जी यूनिट मामले में जांच के...
'सांसों का सिलेंडर': जीटीबी अस्पताल में देर रात पहुंचा ऑक्सीजन टैंकर, भावुक डॉक्टर बोले- खो दी थी उम...
इन 3 और गुंडों पर लगाया गया गैंगस्टर
भोजपुरी लिरिसिस्ट श्याम देहाती का निधन, दो दिन पहले ही हुए थे कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली पुलिस ने अफवाह फैला रहे 60 सोशल मीडिया एकाउंट्स को बंद करने के लिए चिट्ठी लिखी
ग्रेटर नोएडा :कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी आयोजन निरस्त
अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के कयास तेज
टाटा ग्रुप का हो जाएगा एयर इंडिया? कर्ज में डूबी एयरलाइन पर इस माह दर्ज होगी बोली
शिक्षण संस्थानों में धूम-धाम से मनाई गयी जन्माष्टमी
सुहागिनों ने सुनी करवा चौथ व्रत कथा, अब है चाँद निकलने का इन्तजार
ताजमहल: संदल से महकी शाहजहां की कब्र, आज पेश होगी हिंदुस्तानी सतरंगी चादर