Stock Market Close: लगातार दूसरे सत्र में गिरे Sensex, Nifty; आईटी कंपनियों के शेयर टूटे

नई दिल्ली । घरेलू शेयर बाजार सप्ताह के दूसरे कारोबारी सत्र में भारी उतार-चढ़ाव के बाद गिरावट के साथ बंद हुए। इस तरह लगातार दूसरे सत्र में स्टॉक एक्सचेंज लाल निशान के साथ बंद हुए। BSE Sensex 243.62 अंक यानी 0.51% की टूट के साथ 47,705.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty 63.10 अंक यानी 0.44 फीसद की गिरावट के साथ 14,296.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और श्री सीमेंट्स के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, डॉक्टर रेड्डीज लैब, बजाज फिनजर्व, एचडीएफसी लाइफ, बजाज फाइनेंस और बजाज ऑटो के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

शेयर बाजारों पर ऑटो और फार्मा इंडेक्स में एक-एक फीसद की तेजी देखने को मिली। वहीं, आईटी इंडेक्स में एक फीसद से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

Sensex पर अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा एचसीएल टेक (HCL Tech), एचडीएफसी (HDFC), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL), आइटीसी (ITC), एशियन पेंट (Asian Paint), इन्फोसिस (Infosys), टीसीएस (TCS), एसबीआइ (SBI), एनटीपीसी (NTPC), कोटक महिंद्रा बैंक, ओएनजीसी, टाइटन, नेस्ले इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और आइसीआइसीआइसीआइ बैंक (ICICI Bank) के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

दूसरी ओर, बजाज फिनजर्व और डॉक्टर रेड्डीज लैब के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई। इनके अलावा बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, सन फार्मा, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में चीफ मार्केट स्ट्रेटेजिस्ट आनन्द जेम्स ने कहा, ”वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण की घोषणा से दलाल स्ट्रीट में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ। हालांकि, मुनाफावसूली की वजह से दोपहर के सत्र में यह लाल निशान में पहुंच गया। आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मुख्य रूप से मुनाफावसूली देखने को मिला।”

एलकेपी सिक्योरिटीज में प्रमुख (रिसर्च) एस रंगनाथन ने कहा, ”वायरस और वैक्सीन से जुड़ी खबरों ने निवेशकों को प्रभावित किया और उतार-चढ़ाव भरे सत्र में फार्मा स्टॉक में तेजी देखने को मिली। सीमेंट कंपनियों के स्टॉक में मंगलवार को मुनाफावसूली देखने को मिला। वहीं, मार्केट में इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों की भी काफी मांग देखने को मिली।”

यह भी देखे:-

राहुल ने साधा पीएम पे निशाना कहा- डरपोक हैं पीएम सेना के बलिदान का कर रहे अपमान, चीन के मसले पर मांग...
प्राविधिक शिक्षा परिषद लखनऊ दिसंबर 2019 परीक्षा का शांतिपूर्ण रूप से समापन
खुशखबर: आज से दफ्तरों में भी लगेगी कोविड वैक्सीन, यहां जानें एक डोज की कीमत और पूरी प्रक्रिया
UMANG ऐप: पुलिस स्टेशन-पेट्रोल पंप समेत इन सरकारी जगहों की मिलेगी लाइव लोकेशन, देखें लिस्ट
48MP कैमरा और 5,000mAh बैटरी वाले Redmi Note 10 की सेल आज, कीमत 12 हजार से कम
HANDICRAFTS FRATERNITY WELCOMES PRIME MINISTER’S BUMPER PACKAGE  
नवरात्रि के पहले दिन के मौके पर मंदिरों में लगा भक्‍तों का तांता
कोविड-19 महामारी के दौरान  एनटीपीसी दादरी प्रबंधन का सराहनीय सहयोग 
बरसात के मौसम में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस कमिश्नर ने जारी की
कोरोना योद्धा के लिए बीइंग केयरिंग संस्था का ONLINE #saveTheSaviour कैंपेन
भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय ओलंपियन, इस ओलंपिक में देश का पहला मेडल
शौर्य बने मिस्टर तो प्रेरणा बनी मिस गलगोटिया
एम्स के प्रमुख रणदीप गुलेरिया बोले, बच्चों की वैक्सीन आने से साफ होगा स्कूल खुलने का रास्ता
गौतम बुद्ध नगर: हिन्दू युवा वाहिनी ने दीप प्रज्वलित कर मनाई प. दीनदयाल जयंती
GatiShakti-National Master Plan: पीएम ने किया शुभारंभ, जानिए क्या है ये और इसके फायदे
शारदा वि.वि. में नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी हुआ लागू