Stock Market Close: लगातार दूसरे सत्र में गिरे Sensex, Nifty; आईटी कंपनियों के शेयर टूटे

नई दिल्ली । घरेलू शेयर बाजार सप्ताह के दूसरे कारोबारी सत्र में भारी उतार-चढ़ाव के बाद गिरावट के साथ बंद हुए। इस तरह लगातार दूसरे सत्र में स्टॉक एक्सचेंज लाल निशान के साथ बंद हुए। BSE Sensex 243.62 अंक यानी 0.51% की टूट के साथ 47,705.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty 63.10 अंक यानी 0.44 फीसद की गिरावट के साथ 14,296.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और श्री सीमेंट्स के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, डॉक्टर रेड्डीज लैब, बजाज फिनजर्व, एचडीएफसी लाइफ, बजाज फाइनेंस और बजाज ऑटो के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

शेयर बाजारों पर ऑटो और फार्मा इंडेक्स में एक-एक फीसद की तेजी देखने को मिली। वहीं, आईटी इंडेक्स में एक फीसद से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

Sensex पर अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा एचसीएल टेक (HCL Tech), एचडीएफसी (HDFC), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL), आइटीसी (ITC), एशियन पेंट (Asian Paint), इन्फोसिस (Infosys), टीसीएस (TCS), एसबीआइ (SBI), एनटीपीसी (NTPC), कोटक महिंद्रा बैंक, ओएनजीसी, टाइटन, नेस्ले इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और आइसीआइसीआइसीआइ बैंक (ICICI Bank) के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

दूसरी ओर, बजाज फिनजर्व और डॉक्टर रेड्डीज लैब के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई। इनके अलावा बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, सन फार्मा, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में चीफ मार्केट स्ट्रेटेजिस्ट आनन्द जेम्स ने कहा, ”वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण की घोषणा से दलाल स्ट्रीट में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ। हालांकि, मुनाफावसूली की वजह से दोपहर के सत्र में यह लाल निशान में पहुंच गया। आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मुख्य रूप से मुनाफावसूली देखने को मिला।”

एलकेपी सिक्योरिटीज में प्रमुख (रिसर्च) एस रंगनाथन ने कहा, ”वायरस और वैक्सीन से जुड़ी खबरों ने निवेशकों को प्रभावित किया और उतार-चढ़ाव भरे सत्र में फार्मा स्टॉक में तेजी देखने को मिली। सीमेंट कंपनियों के स्टॉक में मंगलवार को मुनाफावसूली देखने को मिला। वहीं, मार्केट में इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों की भी काफी मांग देखने को मिली।”

यह भी देखे:-

GPL 4 क्रिकेट टूर्नामेंट : कासना अंकित व जीबीएस रोजा याकूबपुर टीम आपस में भिड़ी , पढ़िए नतीजा
विद्यार्थी परिषद ने जिला अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
भोपाल में कोरोना : पहली बार एक साथ अंतिम सफर पर निकलीं 41 लाशें, आठ महीने की बच्ची भी नहीं बची
ऐसा वृक्ष जो सदियों से दिला रहा शनिदेव के प्रकोप से मुक्ति, इसे नष्‍ट करने का मुगलों ने रचा था कुचक्...
सीएम केजरीवाल ने कहा : सरकार वैक्सीन के लिए कितने भी खर्च करने को तैयार
गौतम बुद्ध नगर कोरोना अपडेट, कोरोना पॉजिटिव मरीजो का आंकड़ा 700 के पार , 477 हुए स्वस्थ
खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदले जाने पर कांग्रेस बोली, नरेंद्र मोदी और जेटली स्टेडियम भी खिलाड़ियों के...
जेपी बिल्डर के कार्यालय पर निवेशकों का हंगामा खरीददारों ने की जमकर तोड़फोड़
SSC CHSL Exam 2020: स्थगित हुई सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा, कोविड-19 के चलते कर्मचारी चयन आयोग ने की घोष...
अमर शहीद दरयाव सिंह नागर  की 213 वीं  जयंती पर आयोजित होगा विशाल दंगल    
क्या लैब से लीक हुआ कोरोना, स्वतंत्र जांच पर अब चीन की चुप्पी, US बोला-तह तक जाएंगे
श्री रामलीला कमेटी साईट – 4 : श्रीराम के अग्निवाण से रावण कुम्भकरण और मेघनाद के पुतले का हुआ दहन
सिटी हार्ट अकादमी स्कूल में हुई विज्ञान प्रदर्शनी।
आपातकाल पर तीन दिवसीय फेसबुक लाइव शृंखला प्रेरणा मीडिया के फेसबुक पेज पर आज से
गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी ने स्कूल बंद करने का नहीं दिया है आदेश
HUMAN TOUCH FOUNDATION द्वारा गर्म कपड़ों का वितरण