Sensex, Nifty Today: कोरोना का कहर से शेयर बाजार में गिरावट, 882.61 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी भी धड़ाम

देश में नए कोरोना मरीजों और कोविड से मरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी से दहशत पैदा कर रही है। इसलिए निवेशक सतर्क हैं। आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार लाल निशान पर खुला और गिरावट के साथ ही बंद भी हुआ। जानकारी के अनुसार, देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच घरेलू निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बीएसई का सेंसेक्स 882.61 अंक लुढ़क कर 47,949.42 और एनएसई का निफ्टी 258.40 अंक का गोता लगाकर 14,359.45 अंक पर बंद हुआ।

 

बता दें कि बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान एक समय 1,469 अंक तक नीचे आ गया था। बाद में यह 882.61 अंक या 1.81 प्रतिशत टूटकर 47,949.42 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 258.40 अंक या 1.77 प्रतिशत के नुकसान से 14,359.45 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड का शेयर सबसे अधिक चार प्रतिशत से ज्यादा टूट गया।

 

ओएनजीसी, इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, एलएंडटी, एशियन पेंट्स और बजाज ऑटो के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर डॉ. रेड्डीज और इन्फोसिस के शेयरों में लाभ रहा। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू बाजारों ने पिछले कुछ दिन के दौरान जुझारू क्षमता दिखाई थी। लेकिन कोविड संक्रमण के मामलों में जबर्दस्त तेजी से आज बाजार नीचे आ गया। देश के कई राज्यों में आर्थिक अंकुश लगाए गए हैं जिससे निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। साथ ही दिल्ली और राजस्थान सरकारों ने लोगों की आवाजाही पर अंकुश लगाने की घोषणा की है, जिससे बाजार में गिरावट आई है।

उन्होंने कहा कि फार्मा और आईटी को छोड़कर सभी खंडों के शेयरों में गिरावट आई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2,73,810 नए मामले आए हैं। इससे देश में संक्रमण का आंकड़ा डेढ़ करोड़ को पार कर गया है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 19 लाख हो गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार रात 10 बजे से 26 अप्रैल सुबह पांच बजे तक छह दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में चल रहे थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.25 प्रतिशत के नुकसान से 66.60 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।
 

आज लाल निशान पर खुले थे दिग्गज शेयरों का हाल
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज शुरुआती कारोबार के दौरान सभी शेयर लाल निशान पर खुले। शीर्ष गिरावट वाले शेयरों में सन फार्मा, इंफोसिस, डॉक्टर रेड्डी, टीसीएस,एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, रिलायंस, आईटीसी, टाइटन, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, मारुति, पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, आदि शामिल हैं।

प्री ओपन के दौरान यह था शेयर मार्केट का हाल
प्री ओपन के दौरान सुबह 9.02 बजे सेंसेक्स 491.98 अंक (1.01 फीसदी) नीचे 48340.05 के स्तर पर था। वहीं निफ्टी 276.50 अंक (1.89 फीसदी) नीचे 14341.40 के स्तर पर था।

शुक्रवार को हरे निशान पर बंद हुआ था शेयर बाजार
वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच शुक्रवार को बाजार में दिनभर के उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। सेंसेक्स 28.35 की बढ़त के साथ 48,832.03 अंक पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 36.40 अंक के लाभ से 14,617.85 अंक पर बंद हुआ था।

इस सप्ताह इन कारकों से तय होगी बाजार की दिशा
शेयर बाजारों में इस सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव रह सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि कम कारोबारी सत्रों वाले सप्ताह में बाजार का रुख काफी हद तक कोविड-19 संक्रमण के रुख, वैश्विक संकेतों और कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय होगा। बुधवार को राम नवमी पर बाजार में अवकाश रहेगा। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये के रुख, विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश तथा कच्चे तेल की कीमतों से भी बाजार की दिशा तय होगी।

यह भी देखे:-

आज का पंचांग , 7 जुलाई 2020 , जानिए शुभ अशुभ मुहूर्त
विजेता एथलेटिक खिलाड़ियों को किया सम्मानित
सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश का पूरा स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, जानें अब तक कितने कर्मचारी हुए संक्रमित
मतदाताओं को रिझाने के लिए लाई जा रही अवैध शराब जब्त, चार गिरफ्तार
सातवें दिन लगातार संक्रमितों का आंकड़ा पांच हजार पार, 22 की मौत, 50 हजार पार पहुंची सक्रिय मरीजों की...
जब चौकी इंचार्ज के ट्रांसफर पर मायूस हुए बच्‍चे, कहा- अंकल हम नहीं करेंगे शरारत आप मत जाइए
हॉस्पिटल एकादश बना T-10 क्रिकेट टूर्नामेंट का विजेता, 28 दिसंबर को ग्रेनो प्रेस क्लब से होगा मुकाबला
जमीन घोटाले के मामले में ग्रेनो प्राधिकरण के दो सर्वे अमीन निलंबित, तत्कालीन तहसीलदार के खिलाफ कार्...
"GACS का एक और मंथन कार्यक्रम " 15 फ़रवरी को
एन आई ई टी, ग्रेटर नोएडा ने SIH 2019 का ग्रैंड फिनाले जीता
क्राइम शो के एंकर को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा
प्रभारी मंत्री ने की विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा
ग्राउंड रिपोर्ट : कठपुतली भर हैं ग्राम पंचायत सदस्य, न निर्णय में हिस्सेदारी और न अधिकार का पता
मिस यूनिवर्स एशिया जोन 2019 का खिताब अंजली शर्मा के नाम
शारदा अस्पताल में होगा कोरोना का इलाज, कोविड मरीजों के लिए अलग से रास्ता बनाया गया है
जी. डी. गोयंका में ईद उल-फितर का संदेष आॅन लाइन दिया गया