लखनऊ : अवध शिल्प ग्राम में बनेगा अस्थाई कोविड अस्पताल, डीआरडीओ जल्द तैयार करेगा 300 बेड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर लखनऊ में भी डीआरडीओ (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलेपलंट ऑर्गनाइजेशन) कोविड फैसिलिटी वाला तीन सौ बेड का जल्द अस्पताल बनाने जा रहा है। डीआरडीओ ने अवध शिल्प ग्राम को अस्थाई कोविड अस्पताल बनाने की हरी झंडी दे दी है, जिसे जल्द तैयार कर दिया जाएगा, ताकि बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच कोरोना संक्रमितों को राहत मिल सके। यहां पर सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

 

डीआरडीओ द्वारा अवध शिल्प ग्राम को अस्थाई अस्पताल बनाने को लेकर लिए गए फैसले के बाद प्रभारी डीएम रोशन जैकब ने जमीन के अधिग्रहण के लिए आदेश भी जारी कर दिए हैं। डीआरडीओ यहां मिशन मोड के तहत करीब 250 से 300 बेड बनाने की तैयारी कर रहा है। यहां पर एक सप्ताह में मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था शुरू हो जाने की संभावना है। कोरोना के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए मरीजों के लिए बड़ी संख्या में बेड्स तैयार किए जा रहे हैं।

 

डीआरडीओ के अधिकारियों ने रविवार को लखनऊ के सरोजनी नगर स्थित हज हाउस, चिनहट स्थित गोल्डन ब्लासम के साथ शहीद पथ पर अवध शिल्प ग्राम का निरीक्षण किया। डीआरडीओ की पहली प्राथमिकता अस्पताल के लिए उपयुक्त स्थान के चुनाव की थी, जो अब समाप्त हो गई है।
सीएम के निर्देश पर युद्ध स्तर पर चल रही संसाधन और बेड्स बढ़ाने की प्रक्रिया
बढ़ते कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रक्षा मंत्री और सांसद राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत भी की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री से रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ की ओर से चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराने की पेशकश की थी। जहां पर सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम 11 के साथ हुई बैठक में लखनऊ, प्रयागराज, मुरादाबाद, झांसी, कानपुर सहित संक्रमण के ज्यादा प्रभावित करीब 12 जिलों में आईसीयू और आइसोलेशन बेड्स की क्षमता को दोगुना करने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश पर प्रदेश में अस्पतालों में संसाधनों से लेकर बेड्स बढ़ाने की प्रक्रिया युद्ध गति से चल रही है।

डीआरडीओ के अधिकारियों ने कहा कि ‘हमने हज हाउस, गोल्डन ब्लासम और अवध शिल्प ग्राम का निरीक्षण किया है। अवधशिल्प ग्राम को हम लोगों ने फाइनल किया, जहां हम मिशन मोड में 250 से 300 बेड्स की व्यवस्था के साथ एक अस्थाई अस्पताल बनाने जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि यह अस्पताल हम जल्द से जल्द तैयार कर लें’।

 

यह भी देखे:-

Raj Kundra Pornography Case Update: राज कुंद्रा की जमानत याचिका पर खारिज
जी. डी. गोयंका में चल रहा ONLINE  पी. टी. एम. (PTM)
पत्नी की हत्या कर पति ने की आत्महत्या
एक सूचना दीजिए हजार रुपये लीजिए
दिल्ली : जामिया नगर के मुस्लिमों ने पेश की भाईचारे की मिसाल, हाईकोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़कर बचाया म...
लोकेश भाटी बने समाजवादी सेक्युलर मोर्चा छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष, जोरदार स्वागत
Health Update: कल्याण सिंह को सांस लेने में तकलीफ, शुरू की गई ऑक्सीजन थेरेपी
हनुमंत कथा के अंतिम दिन उमड़ी श्रद्धालुओ की भीड़
कोरोना से बच्चों का जीवन दांव पर लगा देखना हृदय विदारक:सुप्रीम कोर्ट
महात्मा गांधी की जयंती मनाई
बंगाल में आज तीसरे चरण का मतदान, 205 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
आतंकियों के बाद अब नक्सली भी इस्तेमाल कर रहे ड्रोन, महाराष्ट्र ने जताई चिंता
वाराणसी में प्लास्टिक रख रहे व्यापारियों की शामत, एक दिन में नगर निगम ने वसूला एक लाख!
मनरेगा के तहत एक साल में 48 फीसदी घटा रोजगार
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला नोएडा : सीता हरण दृश्य का मंचन 150 फुट की उँचाई से दृश्य का किया गया
Delta Variant: डेल्टा वैरिएंट के चलते कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति, जानें दुनिया में कोरोना के हाल...