चिंताजनक : आठ भारतीय राज्यों पर जलवायु परिवर्तन से मंडराया खतरा

वैश्विक तापमान बढ़ने के कारण हो रहे जलवायु परिवर्तन से आठ भारतीय राज्यों पर खतरा मंडरा रहा है। राष्ट्रीय जलवायु अति संवेदनशीलता मूल्यांकन रिपोर्ट में झारखंड, मिजोरम, आसाम, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल को जलवायु परिवर्तन के प्रति बेहद अतिसंवेदनशील बताया गया है।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन राज्यों समेत खासतौर पर देश के पूर्वी हिस्से को रूपांतरण हस्तक्षेप की प्राथमिकता पर रखने की जरूरत है। रिपोर्ट में इन आठों राज्यों में से असम, बिहार और झारखंड के 60 फीसदी जिलों को बेहद अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्येक 100 ग्रामीण आबादियों पर वन क्षेत्र की कमी को आसाम के लिए अति संवेदनशीलता को बढ़ावा देने वाले मुख्य कारकों में से एक के तौर पर पाया गया है। यह हालात तब हैं, जब आसाम का 42  फीसदी हिस्सा घने जंगलों से ढका हुआ है। वन क्षेत्र के बाद सड़कों की सघनता को दूसरा मुख्य कारक आंका गया है।

बिहार के मामले में रिपोर्ट के हिसाब से 36 जिलों में खराब स्वास्थ्य ढांचे को अहम अतिसंवदेशनील कारक माना गया है। इसके बाद उन 24 जिलों का नंबर है, जहां सीमांत और लघु परिचालन की हिस्सेदारी ज्यादा है।

बिहार के 14 जिलों में ग्रामीण रोजगार योजना मनरेगा को सही तरीके से लागू नहीं करना, जबकि 11 जिलों में श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी की कमी को अतिसंवेदनशीलता का कारक माना गया है। झारखंड में फसल बीमा की कमी और वर्षा आधारित खेती सबसे बड़े कारण के तौर पर सामने आई हैं।

हरियाणा, हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड भी शामिल
रिपोर्ट में हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम और पंजाब को निमभन से मध्य श्रेणी के संवेदनशील राज्यों में, जबकि उत्तराखंड, हरियाणा, तमिलनाडु, केरल, नगालैंड, गोवा और महाराष्ट्र को निमभन श्रेणी के संवेदनशील राज्यों में शुमार किया गया है।

डीएसटी ने तैयार कराई है रिपोर्ट
‘भारत में समान ढांचे के उपयोग से रूपांतरण योजना के लिए जलवायु अति संवेदनशीलता मूल्यांकन’ रिपोर्ट को केंद्रीय विज्ञान व तकनीकी विभाग (डीएसटी) के सचिव आशुतोष शर्मा ने जारी किया है। डीएसटी ने यह रिपोर्ट द स्विस एजेंसी फॉर डवलपमेंट एंड कोऑपरेशन के साथ मिलकर तैयार कराई है।

इसके लिए 24 राज्यों व 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 94 प्रतिनिधियों को टीम में शामिल किया गया था। आईआईएससी के सेवानिवृत्त जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर एनएच रवींद्रनाथ, आईआईजी मंडी के निदेशक प्रोफेसर अजीत कुमार चतुर्वेदी और आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक टीजी सीतारमन ने राज्यों के इस रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए कदम उठाने की उम्मीद जताई है।

डीएसटी के जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम के प्रमुख अखिलेश गुप्ता ने कहा कि डीएसटी अगले चरण में इस मूल्यांकन को उपजिला स्तर तक लेकर जाएगा।

 

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा: लाईसेंसी बंदूक की गोली चलने से गार्ड की मौत
"GACS का एक और मंथन कार्यक्रम " 15 फ़रवरी को
Bengal Vidhan Sabha Chunav: सिंगुर में ममता के खिलाफ हुंकार भरेंगे अमित शाह, रोड शो में दिखाएंगे दम
रेस्टोरेंट एवं होटल को होगा प्लास्टिक प्रतिबंध से सबसे बड़ी समस्या
नोएडा- ग्रेटर नोएडा के पेट्रोल पम्पों पर प्रशासन का छापा , एक पेट्रोल पम्प की यूनिट सीज
इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक का सर्वाधिक राजस्व दर्ज किया
समसारा विद्यालय में न्यूज़ लेटर द पोस्ट का उद्घाटन
डीयू:  यूजी में 65 हजार सीटों पर दाखिले की दौड़ आज से, एक क्लिक में जानें हर जरूरी जानकारी
Guru Tegh Bahadur 400th birth anniversary: उच्च स्तरीय बैठक में बोले पीएम मोदी- पूरे देश में साल भर ...
जानिए कौन मांग रहा था PAYTM के मालिक से करोड़ों की रंगदारी, हुआ गिरफ्तार
लखनऊ : यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी
यूपी के हर जिले में होगी फ्री आईएएस आईपीएस की कोचिंग, सीएम योगी ने की घोषणा
World Earth Day 2021: जानें कब और कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत और इस बार के थीम के बारे में
वाराणसी : कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, आज पीएम मोदी करेंगे उद्घा...
कैबिनेट का फैसला: प्ले स्कूल की तर्ज पर सभी सरकारी विद्यालयों में खुलेंगी बाल वाटिका
पुलिस कमिश्नर कार्यालय, पुलिस लाइन एवं जनपद के अन्य पुलिस कार्यालयों में गांधी जयंती कार्यक्रम का आय...