भारत में कोरोना हुआ बेकाबू, दिल्ली- यूपी में नई गाइडलाइंस जारी

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत में बेकाबू कोरोना की रफ्तार थमने का नाम ही नहीं ले रही है। देश में कोरोना के नए केस रोज रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 2 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जबकि लगातार दूसरे दिन एक हजार से अधिक मौतें हुई हैं। वहीं, एक्टिव मामलों का आंकड़ा 14 लाख के पार पहुंच गया है। कोरोना के प्रतिदिन के आंकड़े खौफनाक हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,00,739 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 1000 से अधिक मौतों के साथ कोविड से मरने वालों की कुल संख्या 1,73,123 हो गई है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार पॉजिटिव मामले (Positive Cases) बढ़ने के मुकाबले कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर में गिरावट दर्ज की जा रही है। महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 61,695 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 349 लोगों की मौत हुई है। कुल 36,39,855 केस हुए है। अब तक 59,153 की मौत हुई है। वहीं दिल्ली में आज कोरोना के 16,699 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 112 लोगों की मौत हुई। अब तक कुल केस 7,18,137 हुए है। दिल्ली में अब तक 11,652 लोगों की मौत हुई है। ऐसे में राज्य सरकारें अब ज्यादा सख्ती बरत रही हैं।

यूपी के कई जिलों में सख्‍ती बढ़ी, नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग भी बदली

यूपी में महामारी कोरोना वायरस लगातार फैलती जा रही है। जिन शहरों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू लागू है। अब योगी सरकार ने नाइट कर्फ्यू को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिन शहरों में कोरोना वायरस के 2000 से ज्यादा केस हैं, उन जिलों में नाइट कर्फ्यू रात को 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू होगा। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए गठित की गई टीम-11 के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान उन्होंने स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री ने आदेश दिया कि जिन जिलों में 2000 से ज्यादा कोरोना मरीज हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, गोरखपुर सहित 2,000 से अधिक एक्टिव केस वाले सभी 10 जनपदों में नाइट कर्फ्यू अब रात को 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू होगा। योगी ने आदेश दिए कि इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

दिल्ली में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली सरकार ने सप्ताहांत (वीकेंड) कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और इससे जुड़े लोगों को सरकार बिना परेशानी के जल्द से जल्द पास जारी करेगी। चूंकि, रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात का क‌र्फ्यू पहले से ही लागू है। ऐसे में शुक्रवार रात 10 बजे से ही कफ्र्यू के तहत पाबंदियां शुरू हो जाएंगी, जो सोमवार सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेंगी। उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता कर सप्ताहांत (वीकेंड) कर्फ्यू लगाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि कार्यदिवस के दौरान लोगों को अपने काम पर जाना पड़ता है, लेकिन सप्ताहांत पर जो लोग घर से बाहर निकलते हैं, उनमें ज्यादातर लोग मनोरंजन या दूसरी गतिविधियों के लिए निकलते हैं, जो रोकी जा सकती हैं। इसलिए कोरोना की चेन तोड़ने के लिए वीकेंड पर कर्फ्यू लगाया जा रहा है।

 

यह भी देखे:-

World Tuberculosis Day 2021: कोरोनाकाल में टीबी की दवा न छोड़ें मरीज, हो सकता है खतरा
देशभक्त मंगल पांडे को नमन करते हुए राकेश टिकैत ने बदली तस्वीर
बाबतपुर एयरपोर्ट पर शारजाह से आए यात्री के पास से मिला सोना
होली के दिन कितने बजे तक नहीं दौड़ेगी मेट्रो, जानिए 
'कोवाक्सिन' आपात उपयोग सूची में शामिल होगी, अगस्त के पहले सप्ताह तक डब्ल्यूएचओ करेगा फैसला
खतरा: कोरोना के नए हॉट स्पॉट होंगे चीन और दक्षिण पूर्व एशिया, नए शोध में दावा
खराब रेटिंग: केंद्र की कसौटी पर पूरी तरह खरी नहीं उतरीं यूपी की बिजली कंपनियां, किसी को भी नहीं मिला...
जनसमस्या: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के इस सड़क पर स्ट्रीट लाईट बने शोपीस
ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल : वर्ल्ड बुक डे और कॉपीराइट  डे का हुआ आयोजन
RTI में खुलासा, पाकिस्तान से आये 447 आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा
करणी सेना अध्यक्ष सूरजपाल सिंह 'अम्मू' के बेटे की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, फ्लैट के अंदर फंदे प...
रिश्ते के खून का क़त्ल , माँ बनी हत्यारिन
दिल्ली से गाजियाबाद जाने वालों को बड़ी राहत, पुलिस ने यूपी गेट पर NH-24 की एक लेन खोली
कमजोर न पड़ जाए कोरोना पर प्रहार, जुलाई में राज्यों को सिर्फ 12 करोड़ टीके ही देगी केंद्र सरकार
ब्लड बैंक में रक्त की कमी, जरुरतमंदों के लिए रोटरी क्लब ग्रेटर नोएडा बना बड़ा सहारा
Coronavirus Cases India: भारत में फिर से क्यों बढ़ने लगे कोरोना केस? स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ...